• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

एक्सपर्ट टिप्स: इन होममेड तेलों और घरेलू नुस्खों की मदद से जांघों पर होने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स करें कम

अगर आप जांघों में स्ट्रेच मार्क्स की समस्या से परेशान हैं तो एक्सपर्ट के बताए कुछ तेलों और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
Published -02 Feb 2022, 13:28 ISTUpdated -02 Feb 2022, 14:21 IST
author-profile
  • Samvida Tiwari
  • Editorial
  • Published -02 Feb 2022, 13:28 ISTUpdated -02 Feb 2022, 14:21 IST
Next
Article
strectch marks remedy

हमारे शरीर में कई बार ज्यादा मोटापे की वजह से, कभी प्रेग्नेंसी के बाद, तो कभी पीरियड्स के दौरान स्ट्रेच मार्क्स नजर आने लगते हैं। दरअसल इस तरह के निशान शरीर में वजन के उतार चढ़ाव की वजह से नजर आने लगते हैं। ये स्ट्रेच मार्क्स खूबसूरती में ग्रहण लगाते ही हैं और हम कई बार इन मार्क्स की वजह से अपनी पसंदीदा ड्रेस भी नहीं पहन पाते हैं। स्‍ट्रेच मार्क्‍स दिखने में धारियों की तरह होते हैं। इनका मुख्य कारण वजन का तेजी से बढ़ना और फिर एकदम से घटना होता है। इसी वजह से प्रेग्नेंसी के बाद अक्सर इस तरह की धारियां त्वचा पर दिखाई देने लगती हैं।

स्ट्रेच मार्क्स महिलाओं की आम समस्याओं में से एक हैं। आमतौर पर ये मार्क्स जांघों, पेट, बाजुओं, कूल्हों और पैरों के कुछ हिस्सों में दिखाई देते हैं। खासतौर पर जांघों के हिस्से पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स दिखने में बहुत खराब लगते हैं। इसलिए लड़कियां इन्हें दूर करने के लिए कई तरह के नुस्खों की तलाश में रहती हैं। इस तरह के स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए आप कुछ होममेड तेलों का इस्तेमाल कर सकती हैं और कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं। आइए ब्यूटी एक्सपर्ट और मेकअप आर्टिस्ट मेहरीन कौसर से जानें जांघों के स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के कुछ आसान नुस्खों और होममेड तेलों की आसान रेसिपी के बारे में।  

क्यों होते हैं स्ट्रेच मार्क्स 

stretch marks on thigh

स्ट्रेच मार्क्स जिन्हें स्ट्राई भी कहा जाता है ये आमतौर पर तब होते हैं जब शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ये आमतौर पर ऐसा कोई संकेत नहीं देते हैं कि आपके स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ी है। स्ट्रेच मार्क्स महिलाओं और पुरुषों दोनों में ही हो सकते हैं। लेकिन मुख्य रूप से ऐसे निशान महिलाओं को प्रभावित करते हैं। आमतौर पर स्ट्रेच मार्क्स उसके चारों ओर की त्वचा की तुलना में एक अलग बनावट की पतली लाल या बैंगनी रेखा के रूप में दिखाई देते हैं। कई बार ये निशान हल्के होते हैं और आस-पास की त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना ही ठीक हो जाते हैं। लेकिन कई बार ये ज्यादा जिद्दी होते हैं और जल्दी ठीक नहीं हो पाते हैं। जांघों के आस-पास के स्ट्रेच मार्क्स को यहां बताए घरेलू तेलों और नुस्खों से कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें:स्किन से कैसे हटाएं स्ट्रेच मार्क्स? फाइन लाइन्स के लिए भी काम आएगी ये ट्रिक

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल 

aloe vera gel for stretch marks

प्राकृतिक त्वचा उपचार के रूप में एलोवेरा का इस्तेमाल काफी लंबे समय से किया जाता रहा है। एलोवेरा के पौधे की पत्तियों के अंदर से निकलने वाले जेल को सीधे ही त्वचा पर लगाने से त्वचा के कई विकार दूर होते हैं और यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। एलोवेरा जेल त्वचा में किसी भी तरह की चोट और जलन को कम करने में मदद करता है। साथ ही, शरीर के किसी भी हिस्से में होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को भी काफी हद तक ठीक करता है। एलोवेरा जेल में त्वचा की मरम्मत करने वाले गुण पाए जाते हैं इसलिए इसे जांघों के स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए अप्लाई किया जाता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

जांघों के स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए आप जांघों के प्रभावित हिस्से पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल के लिए आप जांघों में स्ट्रेच मार्क्स पर पहले उंगलियों से एलोवेरा जेल अप्लाई करें फिर कम से कम 10 मिनट तक उसकी मसाज करें। एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और यह स्ट्रेच मार्क्स और कई अन्य त्वचा समस्याओं के इलाज में बहुत मददगार और उपयोगी है।

stretch marks remedies by mehreen kausar

अंडा और विटामिन-ई कैप्सूल

अंडा अमीनो एसिड से भरपूर और प्रोटीन से भरपूर होता है जो त्वचा के लिए कई तरह से लाभदायक है। विटामिन-ई कैप्सूल स्ट्रेच मार्क्स हटाने में मदद करता है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

एक अंडे का सफेद भाग यानी एग व्हाइट लें और उसमें विटामिन-ई का एक कैप्सूल मिलाएं और जांघों के प्रभावित हिस्से पर लगाएं, इसे तुरंत सूखने दें और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इस प्रयोग को नियमित करने से बहुत जल्द ही स्ट्रेच मार्क्स से राहत मिल जाती है। 

इसे भी पढ़ें:कूल्हों और जांघों के स्ट्रेच मार्क्स कम करने के लिए सबसे आसान होम रेमेडीज

होममेड तेलों का इस्तेमाल 

नारियल तेल और बादाम का तेल 

almond oil stretch marks

नारियल तेल के त्वचा के लिए बहुत से फायदे हैं। यह आपकी त्वचा के लिए सुरक्षात्मक लेयर प्रदान करने में मदद करता है। नारियल का तेल शुष्क त्वचा और कुछ त्वचा संक्रमणों में सुधार करता है। नारियल के तेल से त्वचा के घावों को तेजी से ठीक करने में मदद मिलती है। इसलिए इस तेल का इस्तेमाल तेजी से स्ट्रेच मार्क्स दूर करने में मदद करता है। नारियल के तेल में बादाम के तेल की बराबर मात्रा मिलाकर इस्तेमाल करने से जल्द ही स्ट्रेच मार्क्स से राहत मिलती है। 

कैसे करें इस्तेमाल 

दोनों तरह के तेलों को सीधे ही जांघों में स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से में अप्लाई करें। कम से कम 10 मिनट तक इस तेल से मसाज करने के बाद इस्ते त्वचा में अब्सॉर्ब होने दें। इसके नियमित इस्तेमाल से 8 से 10 दिनों में ही जांघों के स्ट्रेच मार्क्स दूर हो जाएंगे। 

नारियल का तेल, नींबू और चीनी 

coconut oil lemon sugar

चीनी एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह काम करती है। इसके छोटे क्रिस्टल मृत त्वचा को धीरे से साफ़ करने में मदद करते हैं और त्वचा को नरम बनाते हैं। नारियल तेल में चीनी मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स में अप्लाई करने से इस समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलता है। वहीं नींबू त्वचा के लिए एक अच्छे सफाई एजेंट की तरह काम करता है जो किसी भी प्रकार के निशानों को दूर करने में मदद करता है। 

Recommended Video

कैसे करें इस्तेमाल 

  • नारियल के तेल या बादाम के तेल जैसे सॉफ्टनिंग एजेंट के साथ 1/2 कप चीनी मिलाएं। चीनी में तेल थोड़ा-थोड़ा करके मिलाते रहें। 
  • इसे तब तक मिलाएं जब तक चीनी अच्छी तरह से तेल में मिक्स न हो जाए। 
  • 1/2 कप चीनी के लिए आप लगभग इतनी ही मात्रा में तेल लेकर मिश्रण तैयार कर लें। इसमें नींबू की 4 से 5 बूंदें मिलाएं। 
  • मिश्रण को जांघ के स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर धीरे से रगड़ें। 
  • इस मिश्रण को हफ्ते में कम से कम 3 बार स्ट्रेच मार्क्स वाले हिस्से पर लगाएं। 

ये सभी नुस्खे और होममेड तेल पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और इनका त्वचा पर कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है लेकिन किसी भी नुस्खे के त्वचा में इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें और विशेषज्ञ की सलाह लेना न भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik and shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।