कुछ महिलाओं को लगता है कि त्‍वचा को सिर्फ दिन के समय ही देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए वह डे क्रीम लगाती हैं। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं और रात के समय नाइट क्रीम लगाने से बचती हैं तो अपनी इस आदत को छोड़ दें क्‍योंकि त्‍वचा की अच्‍छी तरह से देखभाल के लिए नाइट क्रीम लगाना बेहद जरूरी होता है।

यूं तो मार्केट में कई तरह की नाइट क्रीम मिल जाती है लेकिन महंगी होने के कारण हर महिला इस नहीं खरीद पाती हैं। दूसरा इसमें मौजूद केमिकल्‍स के चलते लंबे समय तक इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा को नुकसान होने लगता है। इसलिए आज हम आपको घर में नेचुरल चीजों से नाइट क्रीम्‍स बनाने का तरीका बता रहे हैं। नेचुरल चीजों से घर में बनी हुई नाइट क्रीम्‍स की बात ही अलग है। इसके रोजाना इस्‍तेमाल से त्वचा पर नेचुरल ग्‍लो आता है।

ये होममेड नाइट क्रीम्‍स त्वचा को पोषण देने के साथ ग्‍लोइंग बनाती है, डार्क सर्कल को दूर करने में आपकी मदद करती है, बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करती है और त्वचा के दाग-धब्बे को दूर करके स्किन पर नेचुरल ग्‍लो लाती है।

इन होममेड नाइट क्रीम की सबसे अच्‍छी बात यह है कि इसका इस्‍तेमाल लंबे समय त‍क किया जा सकता है। नेचुरल चीजों से बनी इस क्रीम्‍स के कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं है। आइए 2 तरह की नाइट क्रीम्‍स को घर में बनाने के तरीके के बारे में विस्‍तार से जानें।

1. ग्लिसरीन नाइट क्रीम

home made night cream inside

ग्लिसरीन से बनी नाइट क्रीम सर्दियों के लिए बहुत अच्‍छी होती है। यह नमी को बनाए रखती है और त्‍वचा को हेल्‍दी रखती है। इसके अलावा डेड स्किन सेल्‍स को दूर करने और स्किन को टाइट करने में मदद करती है।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप जानती हैं कि नाइट क्रीम लगाने से चेहरे पर क्यों आता है ग्लो

सामग्री

  • ग्लिसरीन- 1 चम्मच
  • गुलाब जल- 2 बड़े चम्मच 
  • नारियल तेल- 1 चम्मच 
  • बादाम का तेल- 1 चम्मच

ग्लिसरीन नाइट क्रीम बनाने का तरीका

  • एक डबल बायलर लेकर उसमें बादाम और नारियल का तेल डालें।
  • अब इसे गर्म करें ताकि सभी चीजें पूरी तरह से मिक्स हो जाए। 
  • अब बायलर को आंच से उतारकर इसमें गुलाब जल तथा ग्लिसरीन मिलाएं। 
  • अब इस कंटेनर में स्टोर करके रखें और रोज रात को बिस्तर पर जाने से पहले इस्‍तेमाल करें।

ग्लिसरीन नाइट क्रीम के फायदे 

ग्लिसरीन त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करती है। झुर्रियां, फाइन लाइन्स, ड्राई पैच, एजिंग, स्किन इन्फेक्शन और हर तरह की त्‍वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मदद करती है। इसके अद्भुत फायदों के कारण ही लगभग हर दूसरे स्किन केयर प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है। यूं तो ग्लिसरीन हर तरह की त्वचा के अनुकूल होती है लेकिन ड्राई स्किन वाली महिलाओं के लिए खासतौर पर उपयोगी होती है।

गुलाब जल तथा बादाम का तेल डेड स्किन और ढीली त्वचा में ताजगी भर देते हैं। गुलाब जल का रोजाना इस्तेमाल आपकी त्वचा को न सिर्फ हाइड्रेट रखता है बल्कि यह चेहरे के निखार को बढ़ाने में भी मदद करता है। साथ ही झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा बादाम के तेल में कई तरह के विटमिन्स और मिनरल्स होते हैं जो त्‍वचा के पोर्स के माध्‍यम से अंदर जाकर त्‍वचा को खूबसूरत और सेहतमंद बनाते हैं। बादाम का तेल त्वचा पर लगाने से स्किन सेल्स को पूरा पोषण मिलता है।

2. ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम

home made night cream inside

ऑलिव ऑयल से बनी नाइट क्रीम सर्दियों में त्वचा की नमी को बनाए रखती है। यह त्वचा को हेल्‍दी और सुंदर बनाती है। इस नाइट क्रीम में विटामिन ई होता है जो त्वचा की मरम्मत और रक्षा करता है। 

सामग्री

  • वर्जिन ऑलिव ऑयल- 1/2 कप
  • नारियल तेल- 2 चम्मच 
  • मोम- 1 चम्मच
  • विटामिन ई- 2 कैप्सूल

ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम बनाने का तरीका

  • ऑलिव ऑयल, नारियल तेल और मोम को लो हीट पर एक सॉस पैन में एक साथ मिक्स करके गर्म करें। 
  • इसे तब तक गर्म करें जब तक यह पिघल नहीं जाता है।
  • विटामिन ई कैप्सूल को कुचलने के बाद सॉस पैन में डालें और ठंडा होने दें।
  • इस क्रीम को एक कंटेनर में डाल कर कमरे के तापमान में रखें। 
  • आप 2-3 महीने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

Recommended Video

ऑलिव ऑयल नाइट क्रीम के फायदे 

ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई होता है जो त्वचा को हेल्‍दी बनाए रखता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़कर त्वचा के सेल्‍स को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं। साथ ही नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, यह स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें विटमिन ई, के और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन सेल्स के लिए अच्छे होते हैं, त्वचा को टाइट करते हैं साथ ही दाग-धब्बों को भी हल्का करते हैं।

home made night cream inside

विटामिन-ई के बहुत सारे फायदे होते हैं। इसलिए इसका इस्‍तेमाल बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट में किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिनसे त्वचा तेजी से हील हो जाती है। विटामिन कोलेजेन के प्रोडेक्शन को बढ़ाता है और साथ ही दाग धब्बों को हल्का करता है। ये आपके चेहरे के डेड स्किन सेल्‍स को फिर से जीवंत करता है, त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज कर बढ़ती उम्र के संकेतों को हल्का करने में मदद करता है।

इन नाइट क्रीम को सर्दियों में लगाने से आप त्‍वचा की ड्राईनेस से आसानी से बच सकती हैं। हालांकि यह नाइट क्रीम्‍स पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बनी है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं है। लेकिन फिर भी इसे त्‍वचा पर लगाने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।