हम चेहरे की त्‍वचा की तो अच्‍छी तरह से देखभाल करते हैं, लेकिन हम में से अधिकांश अपने हाथों और पैरों की उपेक्षा करते हैं और उन्‍हें ठीक से साफ नहीं करते हैं। चिलचिलाती गर्मी के बावजूद आपका चेहरा ग्‍लो कर रहा होगा, लेकिन हमें पूरा यकीन है कि आप अपने पैरों और हाथों से नफरत कर रहे हैं जो सूरज के अधिक संपर्क के कारण काले हो गए हैं। 

यह एक ज्ञात तथ्य है कि हमारे पैर और हाथ हमारे शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक काले हो जाते हैं। हमारी त्वचा सूरज की कठोर किरणों से खुद को बचाने के लिए मेलेनिन का उत्पादन करती है और अधिक मेलेनिन का अर्थ है डार्क त्वचा।

जब हाथ और पैर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में असामान्य रूप से डार्क हो जाते हैं, तो विशेष रूप से इन अंगों की असमान त्वचा की टोन से छुटकारा पाना महत्वपूर्ण हो जाता है। आप इस उद्देश्य के लिए किसी कमर्शियल प्रोडक्‍ट को चुनने के बजाय हमेशा घरेलू समाधान का विकल्प चुन सकती हैं। 

इसलिए आज हम आपको एक होममेड ब्‍लीच के बारे में बताने जा रहे हैं। यह ब्‍लीच सन टैन, गंदगी और हाथों और पैरों में आने वाले कालेपन को दूर करने में मदद कर सकती है। लेकिन सबसे पहले हम इस बात की जानकारी ले लेते हैं कि हाथ और पैर काले क्‍यों हो जाते हैं?

bleach for feet

हाथ और पैर काले क्यों हो जाते हैं?

हम में से कई लोग अपने हाथों और पैरों का उतना ख्याल नहीं रखते हैं जितना हम अपने चेहरे का रखते हैं। हमारे इन अंगों की त्वचा को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, भले ही वह ज्यादातर समय खुले रहते हैं और उस पर बहुत अधिक टैनिंग हो जाती है। 

न केवल यूवी किरणों और पर्यावरण प्रदूषण के संपर्क में आने से हमारे हाथों और पैरों का रंग खराब हो जाता है, बल्कि घर के कामों में शामिल होने से भी नुकसान होता है। नतीजतन, वह समय के साथ चेहरे और शरीर के अन्य अंगों की तुलना में कुछ डार्क रंग के हो जाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:टैनिंग से पैर हो गए हैं काले तो यह घरेलू उपाएं अपनाएं, मिनटों में निखर जाएगी त्वचा

सामग्री

  • कॉफी पाउडर- 2 चम्‍मच 
  • नमक- चुटकी भर 
  • नींबू- 2 बूंद 
  • कच्‍चा दूध- आवश्‍यतानुसार
bleach for hands

विधि

  • सबसे पहले एक बाउल लेकर उसमें कॉफी पाउडर डालें। 
  • फिर नमक, नींबू और दूध मिलाकर पेस्‍ट बना लें। 
  • आपकी नेचुरल चीजों से बनी होममेड ब्‍लीच तैयार है।
  • इसे अपने हाथों और पैरों पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 
  • फिर इसे पानी से धोकर साफ कर लें और कोई अच्‍छा मॉइश्चराइजर लगा लें।

Recommended Video

कॉफी पाउडर, नमक, नींबू और दूध ही क्‍यों?

कॉफी एक अद्भुत एक्सफोलिएटर है और सनटैन को दूर करने में भी मदद करती है। यह पिगमेंटेशन को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। साथ ही कॉफी डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा पाने में मदद करता है। 

यह काले हाथों के लिए सबसे पुराने और सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक है। कच्चा दूध लैक्टिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है और यह डेड स्किन सेल्‍स को बाहर निकालने में मदद करता है। कच्चे दूध का लगातार इस्तेमाल त्वचा को धीरे-धीरे हल्का करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है और त्वचा को फटने और ड्राई होने से बचाता है।

coffee for tanning

नींबू हर घर में पाया जाता है और शरीर के काले हिस्‍सों को हल्का करने का सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। साथ ही इसे एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट माना जाता है।

नमक के इस्तेमाल से डार्क और टैन त्वचा को कम करने में मदद मिलती है। यह त्‍वचा की रंगत को निखारने वाला प्राकृतिक एजेंट है और आपकी त्वचा के सेल्‍स की चमक और स्वास्थ्य को बहाल करता है।  

इसे जरूर पढ़ें:हाथों और पैरों को कुछ ही दिनों में गोरा करते हैं ये 2 टिप्‍स, टैनिंग को करते हैं दूर

यह नेचुरल ब्‍लीच आपके हाथों और पैरों की डार्कनेस को कम करने में बहुत फायदेमंद हो सकती हैं। हालांकि यह नेचुरल चीजों से बनी है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ब्‍यूटी से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & Shutterstock.com