बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं, इसलिए हर महिला की इच्‍छा होती है कि उसके बाल बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की तरह लंबे, घने और काले हो। लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल, खाने में पोषक तत्‍वों की कमी, असंतुलित हार्मोन, प्रदूषण के साथ-साथ महिलाओं में थायरॉइड और पीसीओडी की प्रॉब्‍लम्‍स के बढ़ने के कारण घने बाल एक सपना बनकर रह गए है। लेकिन फिर भी वह हार नहीं मानती है और बालों को घना बनाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं। इसके लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल भी करती हैं, लेकिन केमिकल युक्‍त होने के कारण यह बालों को फायदे की बजाय नुकसान पहुंचा देते हैं। साथ ही प्रोडक्‍ट इतने महंगे होते हैं कि हर महिला इसका इस्‍तेमाल नहीं कर पाती है। 

अगर आप भी पतले बालों की समस्‍या के कारण हमेशा दुखी रहती हैं तो आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्‍खा बताएंगे, जिसे इस्‍तेमाल करने से आपके बाल घने और मुलायम बाल हो जाएंगे। और सबसे अच्‍छी बात इस नुस्‍खे के कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं हैं और इसे आप आसानी से घर में बना सकती हैं। जी हां आज हम आपको एक ऐसे हेयर मास्‍क के बारे में बता रहे है जिसका इस्‍तेमाल करने से आप अपने बालों को घना और सुंदर बना सकती हैं। तो देर किस बात की आइए हमारे साथ इस नुस्‍खे के बारे में जानें।

इसे जरूर पढे़ं: तेल और शैंपू से नहीं, घने और लंबे बालों के लिए दिन में '2 बार' पीएं ये ड्रिंक

how to make hair thicker and fuller naturally

हेयर मास्‍क के लिए सामग्री

  • एलोवेरा पाउडर- 1/2 कप 
  • हिबिस्कस पाउडर- 1/2 कप 
  • मेथी या एलोवेरा का पानी- आवश्‍यकतानुसार 
  • रोजमेरी ऑयल- कुछ बूंदें

हेयर मास्‍क बनाने का तरीका

  • मेथी का पानी बनाने के लिए, आपको मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगोना है और अगले दिन कम आंच पर इसे 5 मिनट तक उबालना है। फिर इसे अच्‍छे से छान लें। आपका मेथी का पानी तैयार है। आप बचे हुए बीज को पीस कर, इसे काले धब्बे और मुंहासे के लिए फेस मास्क के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
  • आप एलोवेरा जूस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • फिर एक बाउल में, एलोवेरा पाउडर और हिबिस्कस पाउडर मिलाएं और एक पतला पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मेथी या एलोवेरा पानी को मिलाएं। 
  • अब आप इसे स्‍कैल्‍प और बालों पर लगा लें और 2 घंटे के लिए शॉवर कैप पहनकर इसे ऐसे ही छोड़ दें। 
  • फिर अपने बालों को धो लें। 
  • इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार किया जा सकता है। 
  • इससे लगाने से आपके बाल घने, लंबे और सुंदर हो जाएंगे।
how to get thicker hair for female

बालों के लिए एलेावेरा, मेथी और हिबिस्कस ही क्‍यों?

एलोवेरा- एलोवेरा पाउडर एक सौम्य बफिंग एजेंट के रूप में काम करता है, जो स्कैल्प और बालों से डैंड्रफ और प्रोडक्‍ट बिल्डअप को दूर करता है और बालों के फोलिक्‍स को अनक्लॉग करके बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। इसमें बालों की ग्रोथ और एंटी-हेयर फॉल के अद्भुत गुण होते हैं, जो आपके बालों को घना बनाता है। इसके अलावा एलोवेरा स्‍कैल्‍प को शांत करता है और इसमें सूदिंग गुण होते है। ऐसा इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण होता है।

मेथी- मेथी का पानी एक बेहतरीन हेयर ग्रोथ बूस्टर है और यह न केवल बालों को घना करने में हेल्‍प करता है बल्कि समय से पहले होने वाले बालों की सफेदी को भी रोकने में हेल्‍प करता है। बालों के रूखेपन को कम करके आपके बालों को मैनेज, सिल्‍की और स्‍मूथ बनाता है। बालों के टूटने, ड्रैंडफ और खुजली जैसी स्‍कैल्‍प से जुड़ी हर परेशानी को कम करने में हेल्‍प करता है।

sonakshi sinha beautiful hair 

हिबिस्‍कस- यूं तो हिबिस्‍कस के पत्ते और फूल दोनों की बालों के लिए बहुत अच्‍छे माने जाते है और शायद इस बात की जानकारी आपको भी होगी। जी हां इस हेयर मास्‍क में हिबिस्‍कस के पाउडर का इस्‍तेमाल हुआ है जो बालों की ग्रोथ के लिए एक अच्‍छा सिम्युलेटर है! बालों के रोम को मजबूत करता है और बालों का गिरना कम करता है, बालों को मजबूत बनाता है और टूटना और झड़ना कम करता है। साथ ही समय से पहले होने वाले बालों की सफेदी को काफी हद तक रोकने में मदद करता है।

अगर आप भी घने बाल चाहती हैं तो इस हेयर मास्‍क को हफ्ते में 1 बार बालों में जरूर लगाएं। लेकिन हर बार की तरह हम इस बार भी आपको यही कहेंगे कि हर किसी की स्किन अलग तरह की होने के कारण इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।