Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    मूंगफली से बालों को घर में दें प्रोटीन ट्रीटमेंट, जानें आसान विधि

    चमकदार और घने बालों के लिए आप भी घर पर मूंगफली की मदद से उन्‍हें प्रोटीन ट्रीटमेंट दें। आर्टिकल पढ़ें और तरीका जानें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-12-20,15:14 IST
    Next
    Article
    protein treatment hindi

    बालों खूबसूरत दिखें इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपको उनकी उचित देखभाल करनी होगी। मगर बाल तब ही हेल्दी नजर आ सकते हैं, जब उन्‍हें प्रोटीन की उचित मात्रा मिल रही हो। बालों को प्रोटीन पहुंचाने का काम वैसे तो हमारी हेल्दी डाइट भी करती है, मगर बालों की एक्‍सट्रा केयर करने से वह और भी बेहतर नजर आते हैं। 

    बालों तक प्रोटीन की उचित मात्रा पहुंचाने के लिए आप घर पर ही मौजूद मूंगफली का इस्तेमाल कर सकती हैं। सर्दियों के मौसम में आपको बाजार में बहुत ही सस्ते दामों में मूंगफली मिल जाएगी। 

    मूंगफली बालों को किस तरह से लाभ पहुंचा सकती हैं और कैसे मूंगफली की मदद से बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट दिया जा सकता है, इस बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट पूनम चुघ बता रही हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें- Personal Experience: नारियल तेल और कपूर के इस नुस्खे मेरे बालों पर पड़ा ये असर

    hair treatment with peanut

    क्‍या कहती हैं रिसर्च? 

    नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर मौजूद रिसर्च में बताया गया है कि मूंगफली में प्रोटीन के अलावा भी ऐसे बहुत से तत्व होते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं- 

    • इसमें मैग्नीशियम और विटामिन-ई की उचित मात्रा होती है, यह बालों के रोम (हेयर फॉलिकल्स) को मजबूत बनाती है। 
    • मूंगफली बायोटिन से भी समृद्ध होती है, इसे विटामिन-बी कहा जाता है। बालों के विकास के लिए यह तत्व बहुत ही फायदेमंद होता है। 
    • इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो बालों का झड़ना रोकता है और बालों को घना करने में मदद करता है।
    • मूंगफली में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों की गुणवत्ता को भी सुधारते हैं। 
     
    hair protein treatment with peanut

    मूंगफली से बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट कैसे दें? 

    सामग्री 

    • 1 कप मूंगफली का पेस्ट 
    • 2 विटामिन-ई कैप्‍सूल 
    • 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल 

    कैसे करें प्रयोग 

    • सबसे पहले आपको बालों को एक दिन पहले ही वॉश करके सुखा लेना होगा। बालों को वॉश करने के बाद ही आपको यह होममेड प्रोटीन ट्रीटमेंट बालों को देना होगा। 
    • इसके बाद आपको मूंगफली का पीस लेना है और उसका पेस्ट तैयार करना है। इस बात का ध्‍यान रखें कि मूंगफली को बारीकी से पीसें क्योंकि एक भी बड़ा कण यदि पेस्‍ट में रह जाता है, तो वह बालों में फस सकता है। 
    • अब इस पेस्ट में नारियल का तेल और विटामिन-ई कैप्सूल को पंचर करके डालें और अच्छी तरह से इसे मिक्‍स करें। 
    • अब आप इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लगाएं और लेंथ तक इसे लगा लें। मिश्रण को इस तरह से लगाएं कि एक-एक बाल तक पोषक तत्व पहुंचे। 
    • 30 मिनट तक बालों में मिश्रण लगा रहने दें और फिर बालों को वॉश कर लें। हो सके तो जिस दिन आपने बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट दिया है, उस दिन आपको बालों में शैंपू नहीं लगाना चाहिए। 
    homemade hair protein treatment with peanut

    क्‍या होंगे फायदे? 

    • बालों को मूंगफली से प्रोटीन ट्रीटमेंट देने से उनकी फ्रिजीनेस कम हो जाती है और वह ज्यादा स्मूथ नजर आने लग जाते हैं। 
    • इस होममेड प्रोटीन ट्रीटमेंट से बाल थोड़े बहुत स्‍ट्रेट भी हो जाते हैं। ऐसा केवल वेवी बालों के साथ ही हो सकता है। बहुत अधिक कर्ली बाल इस ट्रीटमेंट से सीधे नहीं होते हैं। 
    • अगर आपके हेयर फॉल की प्रॉब्लम हो रही है, तो इस प्रोटीन ट्रीटमेंट से आपको काफी लाभ होगा। 
    • नोट- हम इस आर्टिकल में ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि आपको ऊपर बताए गए हेयर प्रोटीन ट्रीटमेंट से इंस्‍टेंट रिजल्‍ट्स मिलेंगे। 15 दिन में एक बार यदि आप इस विधि से बालों को प्रोटीन ट्रीटमेंट देती हैं तो आपको लाभ जरूर हो सकता है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।