आज के समय में महिलाएं अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए कॉस्मेटिक्स या केमिकल ट्रीटमेंट के स्थान पर नेचुरल उपायों पर अधिक ध्यान देती हैं। ऐसा माना जाता है कि नेचुरल ट्रीटमेंट स्किन को अधिक लाभ पहुंचाते हैं और चूंकि इनमें किसी तरह के केमिकल्स को नहीं मिक्स किया जाता है, इसलिए इससे स्किन पर किसी तरह का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता। हालांकि, यह तथ्य सच होकर भी पूरी तरह से सच नहीं है।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप किसी ब्यूटी टिप्स को बिना सोचे-समझे फॉलो करती हैं और आपको फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। इतना ही नहीं, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो ऐसे में आपको और भी ज्यादा सोच-समझकर किसी भी ब्यूटी टिप्स को फॉलो करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे होममेड ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं-

होममेड मास्क जो आपकी स्किन के कलर को इफेक्ट करें

homemade beauty treatments you should avoid inside

इन दिनों स्किन की केयर के लिए होममेड मास्क का इस्तेमाल करना एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है। अमूमन महिलाएं अपनी स्किन टाइप के अनुसार मास्क का इस्तेमाल करती हैं। हो सकता है कि आपको दूसरों से या फिर इंटरनेट पर कई तरह के होममेड मास्क की रेसिपी मिल जाए, लेकिन फिर भी आपको किसी भी मास्क को स्किन पर लगाने से पहले उसके इंग्रीडिएंट्स को जरूर चेक करना चाहिए। दरअसल, ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स हैं, जो आपकी स्किन पर कलर छोड़ सकते हैं और आपकी रंगत पर असर डाल सकते हैं। मसलन, बहुत अधिक गाजर, चुकंदर या हल्दी का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर असर पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: इंडिगो पाउडर और हिना पाउडर में क्या है अंतर? जानें इस्तेमाल करने का तरीका भी

Recommended Video


नारियल तेल को चेहरे पर इस्तेमाल करना

नारियल तेल आपकी ब्यूटी केयर के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। आप इसे बालों व अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकती हैं, लेकिन आपको इसे अपने फेस पर लगाने से बचना चाहिए। दरअसल, नारियल का तेल थोड़ा थिक होता है और जब आप इस ऑयल को अपने फेस पर लगाती हैं या फिर इससे फेस मसाजकरती हैं तो इससे आपके पोर्स बंद हो जाएंगे, जिससे आपको ब्रेकआउट और ब्लैकहेड्स की संभावना अधिक होती है। बेहतर होगा कि आप फेस का ख्याल रखने के लिए फेशियल ऑयल्स का इस्तेमाल करें। 

एप्पल साइडर विनेगर को शरीर पर अप्लाई करना

homemade beauty treatments you should avoid inside

जिन लोगों को पसीना अधिक आता है या फिर पसीने के कारण शरीर से दुर्गंध आती है तो ऐसे में आपको अक्सर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती हो। हालांकि, इसका इस्तेमाल करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, अपने मजबूत एसिड के कारण यह जलता है। इसे लगाने के बाद, आपको त्वचा में जलन हो सकती है, खासकर अगर आप सिरके को पानी में डायलूट किए बिना इस्तेमाल करती हैं तो यह आपकी स्किन में इरिटेशन और जलन की वजह बन सकता है। (सर्दियों में बॉडी केयर के लिए टिप्‍स)  

स्किन को सूदिंग इफेक्ट देने के लिए स्टीम का इस्तेमाल करना

अमूमन स्टीमिंग स्किन के लिए अच्छी मानी जाती है। लेकिन आपको बहुत अधिक भाप लेने से बचना चाहिए। इससे आपकी स्किन इरिटेटिड और शुष्क हो सकती है। इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप हर दूसरे दिन स्टीमिंग ना करें। साथ ही स्टीमिंग के दौरान तापमान को भी नियंत्रित करें। ध्यान रखें कि गर्मी कोलेजन को तोड़ सकती है, जिससे झुर्रियां तेजी से दिखाई देने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें: फेस स्टीमिंग इस तरह करेंगी तो चेहरा दिखेगा हमेशा खिला-खिला

त्वचा में निखार लाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करना

homemade beauty treatments you should avoid

नींबू में मौजूद विटामिन-सी स्किन ब्राइटनिंग के रूप में काम करता है, लेकिन फिर भी इसे स्किन पर बार-बार इस्तेमाल ना करने की सलाह दी जाती है। नींबू का पीएच 2-3 होता है और यह स्किन के प्रोटेक्टिव बैरियर को नुकसान पहुंचा सकता है। ध्यान रखें कि हमारी त्वचा का पीएच 4-5 के बीच होता है। नींबू को चेहरे पर इस्तेमाल करने के बाद अगर सन एक्सपोजर होता है, तो इससे स्किन में इरिटेशन और जलन हो सकती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik