बढ़ती उम्र के साथ ही त्‍वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स दिखाई देने लगती हैं, लेकिन हर महिला बढ़ती उम्र में जवां और निखरी त्‍वचा चाहती है। हालांकि उम्र के कारण होने वाली झुर्रियों और लाइन्‍स को रोका नहीं जा सकता है लेकिन इनकी उपस्थिति में देरी संभव है। युवा दिखने के लिए कुछ महिलाएं फेमस विकल्‍पों में से एक बोटॉक्‍स का सहारा लेती हैं। यह कुछ बैक्टीरिया द्वारा निर्मित विष है, जिसे त्वचा में इंजेक्ट किया जाता है। यह चेहरे की मसल्‍स को पंगु बनाकर काम करता है, जो झुर्रियों की उपस्थिति को रोकता है। लेकिन बोटॉक्स के कई तरह साइड इफेक्‍ट्स हो सकते हैं और यह एक महंगी प्रक्रिया है, इसलिए हर महिला इस प्रक्रिया का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहती हैं।

ऐसे में दिमाग में यही सवाल आता है कि इनसे छुटकारा पाने के लिए क्‍या किया जाए? अगर आप भी उम्र बढ़ने के इन संकेतों से छुटकारा पाने का कोई रास्‍ता खोज रही हैं तो आपकी किचन में ही कई ऐसे नेचुरल विकल्‍प हैं। जी हां घर में ब्लूबेरी, अखरोट और दही से बना शक्तिशाली एंटी-रिंकल स्क्रब आपकी त्‍वचा को फाइन लाइन्‍स से छुटकारा दिलाकर जवां बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा इससे आपकी त्‍वचा पर मनचाहा ग्‍लो भी आता है और यह त्‍वचा से संबंधित कई तरह की समस्‍याओं को दूर करता है। आइए इस होममेड एंटी-एजिंग फेस स्क्रब को बनाने के तरीके और फायदों के बारे में जानें।

एंटी-एजिंग फेस-स्क्रब

anti ageing scrub inside

सामग्री

  • फ्रेश ब्लूबेरी- 1/4 कप 
  • अखरोट- 1/4 कप 
  • दही- 2 बड़े चम्मच

बनाने का तरीका

anti ageing scrub inside

  • इस एंटी-एजिंग फेस स्‍क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले ब्‍लूबेरी को अच्‍छी तरह से धो लें।
  • फिर एक ब्लेंडर में सभी चीजों को मिलाएं और तब तक ब्लेंड करें जब तक इसमें कोई गांठ मौजूद हो।
  • अपने चेहरे और गर्दन पर इस पेस्‍ट को लगाएं और हल्‍के हाथों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें।
  • स्क्रब को 10-15 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से साफ करें।
  • अपनी पसंद के मॉइश्चराइजर को चेहरे पर लगाएं। 
  • अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का इस्‍तेमाल करें।

ब्लूबेरी, अखरोट और दही ही क्‍यों?

anti ageing scrub inside

ब्‍लूबेरी जितना टेस्‍टी फल है उतना ही हेल्‍थ और त्‍वचा के लिए फायदेमंद भी है। जी हां ब्लूबेरी में एंटी-एजिंग प्रभाव पाया जाता है यह बढ़ती उम्र के असर को काफी हद तक कम करने में एक्टिव रूप से काम करता है। फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान के कारण झुर्रियां और फाइन्‍स लाइन्‍स दिखाई देती हैं। लेकिन ब्लूबेरी, एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्‍छा स्रोत होने के कारण फ्री रेडिकल्‍स के साथ कॉम्बिनेशन करते हैं और आपकी त्वचा को नुकसान होने से रोकते हैं।

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो एक अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड है। यह डेड स्किन को धीरे से हटाता है, जिससे आपकी त्वचा स्‍मूथ होती हैं। यह आपकी त्वचा को नमी के साथ संक्रमित भी करता है।

Recommended Video

अखरोट सबसे अच्‍छा ब्‍यूटी टॉनिकहै। यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो हाइड्रेटिंग में मदद करता है। यह एक हल्‍का एक्सफ़ोलिएटर भी है और डेड सेल्‍स को हटाता है। इसके अलावा अखरोट में एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है जो हेल्‍थ के साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एंटीऑक्‍सीडेंट उम्र बढ़ने के साइन्‍स को दूर करने के साथ-साथ त्‍वचा की गंदगी को दूर करके त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:घर में सिर्फ 50 रुपये में एंटी-एजिंग क्रीम तैयार करें और झुर्रियों से छुटकारा पाएं

युवा दिखना कोई महंगा या जोखिम भरा प्रयास नहीं है। कुछ आसान चीजें आपको बेहतर दिखने और बेहतर महसूस करने में मदद करती है। हालांकि यह  एंटी-एजिंग फेस स्क्रब पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा अलग तरीके से चीजों के प्रतिक्रिया करती है। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।

Image Credit: Freepik.com