टूटती और हल्की पलकों ने कर दिया है परेशान तो अपनायें ये घरेलू उपाय जो देंगे आपको खूबसूरत काली और घनी पलकें

By Sunil Kumar09 Feb 2018, 14:47 IST

लंबी और काली घनी पलकें आज हर महिला की चाहत होती है। काली और लंबी-घनी पलकें आपकी खूबसूरती को दो गुना बढ़ा देतीं हैं। आजकल हर महिला के पास ऐसे काली घनी पलकें नहीं होतीं। जिसकी वजह से कई बार आपको अपनी खूबसूरती को बनाये रखने के लिये आर्टीफिशियल पलकों का सहारा लेना पड़ता है। इसके अलावा आप अपनी पलकों को काला और घना दिखाने के लिये मस्कारा लगातीं हैं।

लेकिन ये उपाय आपकी नैचुरल पलकों की जगह नहीं ले सकते। अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप प्राकृतिक तरीकों से अपनी पलकों को लंबा और काला-घना बना सकतीं हैं। शायद आपको इस बात पर विश्वास ना हो लेकिन ये सच है। इसके लिये आपको ज्यादा कुछ नहीं बस इन छोटे-छोटे उपायों को करना है।

ऑलिव ऑयल और कैस्टर ऑयल देंगे आपको काली घनी पलकें

ऑलिव ऑयल में अच्छा fat होता है। आपको बता दें कि ऑलिव ऑयल में 3% virgin ऑयल होता है। आपकी पलकों के लिये ये काफी फायदेमंद होता है। ये ना सिर्फ आपकी पलकों की लंबाई बढ़ाने के साथ-साथ इन्हें मजबूत भी करता है।

ये आपकी पलकों की growth को boost भी करता है। जिससे आपकी पलकें पहले से ज्यादा घनी-लंबी और कालीं होतीं हैं। बाजार में आपको पलकों के लिये हजारों beauty products मिल जायेंगे। जिनके शायद side effects भी होते हों और नहीं भी।

वहीं अगर आप घरेलु उपायों की बात करेंगीं तो इसमें ऑलिव ऑयल के साथ-साथ कैस्टर ऑयल भी आपकी पलकों को काला और घना बनाने में काफी कारगर होता है। ये बिना किसी side effects के आपकी पलकों की लंबाई बढ़ाने का काम करता है।

आपको बता दें कि कैस्टर ऑयल में Ricinoleic acid के साथ-साथ vitamin E भी होता है जो आपकी पलकों के बालों की growth के लिये काफी गुणकारी होता है। इसके साथ ही कैस्टर ऑयल में Omega-8 होता है। जो आपकी पलकों को काला और घना-लंबा बनाता है।

Watch more: चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करें मिल्क और हनी का पैक

ऐसे लगायें

आपको इसके लिये ज्यादा कुछ नहीं बस ऑलिव ऑयल और कैस्टर ऑयल को बराबर मात्रा में एक ज़ार में mix करना है। इसके बाद आप इसे रूई से धीरे-धीरे अपनी पलकों पर लगाना है। इसके बाद आप इसे अगली सुबह धो सकतीं हैं।

Vitamin E ऑयल

Vitamin E ऑयल आपकी पलकों के लिये काफी गुणकारी है। इसमें मौजूद anti-oxidants आपके बालों की growth को दो गुना बढ़ा देते हैं। Vitamin E ऑयल में मौजूद alpha-tocopherol fatty एसिड आपकी पलकों को टूटने से बचाता है। इसके साथ ही ये इनकी लंबाई बढ़ाने में भी मदद करता है।

कई बार आपकी पलकों की ऊपर वाली skin रूखी हो जाती है। जिसकी वजह से आपकी पलकों की shine चली जाती है। जिसकी वजह से ये बेजान दिखने लगतीं हैं। ऐसे में अगर आप vitamin E ऑयल को अपनी पलकों पर लगातीं हैं तो ये इन्हें संपूर्ण पोषण देता है।

Watch more: सब्यसाची की इस ड्रेस में दीपिका का रॉयल लुक देखकर रह जाएंगी आप दंग

ऐसे करें इस्तेमाल

आपको इसे रात में सोने से पहले रूई से अपनी पलकों पर हल्का-हल्का लगाना है। इसे लगाते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना है कि ये आपकी आंखों में ना जाये। आपको इसे बिलकुल smoothly लगाना है। सुबह उठकर आप इसे धो सकतीं हैं।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur   

Video editor: Atul Tripathi