बाल हमारी पर्सनैलिटी में चार चांद लगाते हैं। बाल जितने घने और चमकदार होंगे, हमारे व्यक्तित्व में उतना ही निखार आएगा। जी हां सुंदर और मजबूत बाल सुंदरता की निशानी हैं। लेकिन प्रदूषण, खाने की गलत आदतों और तनाव के चलते बालों का झड़ना आजकल आम समस्‍या बन गई है। जिससे महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी काफी परेशान हैं। महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में बालों के झड़ने की समस्‍या बहुत ज्‍यादा दिखाई देती हैं। हालांकि बालों का गिरना आम ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम की तरह लगता है और इससे बचने के लिए ज्‍यादातर लोग महंगे से महंगा शैंपू, कंडीशनर और हेयर केयर प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन बावजूद इसके बालों का झड़ना बंद नहीं होता हैं। उल्टा लगातार शैंपू, कंडीशनर और दूसरे केमिकल्स का ज्यादा इस्‍तेमाल करने बालों को काफी नुकसान होने लगता है। अगर आपके पति के बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो एक्‍सपर्ट के बताए इन घरेलू उपायों को अपनाएं। इन उपायों के बारे में हमें आयुर्वेदिक एक्‍सपर्ट नेचुरोपैथी एक्‍सपर्ट प्रमोद बाजपाई बता रहे हैं।  

प्रमोद बाजपाई जी का कहना हैं कि ''सबसे पहले तो यह समझ लीजिए कि पुरुषों के बाल झड़ने के कौन से कारण होते हैं। ज्यादा देर तक धूप, धूल या प्रदूषण में रहना और तनाव का अधिक लेना। साथ ही जैल केमिकल्स का अधिक इस्‍तेमाल, गीले बालों में कंघा करना। इसके अलावा बाल झड़ने का एक कारण हार्मोंस भी होते हैं। पुरुषों में मेल हार्मोंस टेस्टोस्टेरॉन की अधिक मात्रा होती है जो बालों के झड़ने का एक कारण होता है।'' लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, अगर आपके पति के बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। अपने पति को इस आर्टिकल में दिए कुछ आयुर्वेदिक उपायों को अपनाने के लिए कहें।

इसे जरूर पढ़ेे: घर पर बने इस तेल से "1 सप्ताह" में उग आएंगे नए बाल

ऑयल मसाज

ऑयल मसाज से बालों को भरपूर पोषण मिलता है। इसके अलावा, बालों की गंभीर क्षति को भी ठीक करता है। बालों की देखभाल के लिए बादाम, ऑलिव या नारियल के तेल से हफ्ते में दो बार अपने सिर की मसाज करना अच्‍‍छा रहता है। 

एलोवेरा जैल

hair fall remedy aloevera inside

एलोवेरा जैल चेहरे के साथ-साथ बालों के लिए भी अच्‍छा होता है। बालों को मजबूत और चमकदार बनाने की चाह रखने वाले पुरुष एलोवेरा जैल से अपने स्‍कैल्‍प पर मसाज करें। हफ्ते में दो बार बालों में एलोवेरा जैल से मसाज करने से बालों का झड़ना, रूखेपन और संक्रमित स्‍कैल्‍प की समस्‍या दूर करने में हेल्‍प मिलती है।

मेथी के बीज

मेथी के बीजों के 2 से 3 चम्‍मच को पानी में आठ से दस घंटे के लिए भिगो दें। फिर इसका बारिक पेस्‍ट बनाकर अपने बालों में लगाये। यह मिश्रण बालों का झड़ना रोकने के साथ बाल की ग्रोथ को बढ़ाता है और इसकी हेल्‍प से आप डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं। 

सिरका

hair fall vinegar inside

सिरके में मौजूद पोटेशियम और एंजाइम स्‍कैल्‍प की खुजली और डैंड्रफ के इलाज में हेल्‍प करते है। इसके लिए आप एप्‍पल साइडर सिरके लेकर 5 मिनट साधारण तरीके से स्‍कैल्‍प पर मसाज करें। यह बालों के रोम के बंद होने और डैंड्रफ के मुख्‍य कारण, डेड सेल्‍स को निकालने में हेल्‍प करता है। 

इसे जरूर पढ़ेे: बालों को इस तरह कंघी करेंगी तो बाल रहेंगे घने, मुलायम और स्वस्थ

नीम का पेस्ट

चिकित्सीय नीम पेस्ट स्‍कैल्‍प के क्षारीय संतुलन को बनाने और बालों के झड़ने की समस्‍या को रोकने में बहुत मददगार होता है। इसे पेस्‍ट को और बेहतर बनाने के लिए, आप इस पेस्‍ट में शहद और ऑलिव ऑयल मिला सकते हैं।

Recommended Video

एवोकाडो

hair fall avocado inside

एवोकाडो और केले का अच्‍छे से मसलकर इसका पेस्‍ट बना लें। इसे पेस्‍ट से सिर पर मसाज करें और इस पेस्‍ट को बालों में आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपके बाल हेल्‍दी और घने होने लगे हैं।

नारियल का दूध

पुरुष अपने बालों को पोषण देने के लिए नारियल के दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नारियल का दूध बालों को पोषण देने के साथ-साथ बालों की ग्रोथ को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, यह बालों को मुलायम बनाने में भी हेल्‍प करता है।

तो देर किस बात की अगर आपके पति के बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो इन उपायों को अपनाने के लिए कहें।