कभी किचन में खाना बनाते वक्त या कोई काम करते वक्त आपका हाथ गर्म तवे या किसी पतीले पर लग जाए तो तुरंत निशान पड़ जाता है। चलते-चलते किसी कोने से टकरा जाओ तो भी चोट लग जाती है। यहीं चोटें आपके शरीर पर निशान बना देती हैं, जो बाद में भद्दे दिखते हैं। अगर आपके शरीर में भी कहीं भी, चेहरे, पैर, हाथों, बाहों, जांघों, कहीं भी को ई निशान है, तो उसे आप घरेलू उपायों से हल्का कर सकती हैं। नारियल तेल से कैसे निशान कम या खत्म हो जाते हैं ये आपने देखा होगा। इसी तरह हम कुछ अन्य ऐसे उपायों को लाए हैं, जिन्हें आजमाकर आप इन निशानों से छुटाकारा पा सकती हैं। चलिए जानें ऐसे ही उपायों के बारे में।

कैमोमाइल चाय

chamomile tea for skin

इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट, क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण होने से यह त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है। एक प्राकृतिक ब्लीचिंग के रूप में काम करने के अलावा यह चोट के निशानों को ठीक करने के लिए भी उपयोग में लाई जा सकती है। कैमोमाइल चाय की कुछ पत्तियों को गर्म पानी में उबालने के बाद इसे ठंडा होने दें। उसके बाद इसे चोट के निशान पर लगाएं और 10-12 मिनट तक उस एरिया को अच्छी तरह मसाज करें फिर ठंडे पानी से इसे धो लें।

बादाम का तेल 

almon oild for burn marks

बादाम का तेल रंग और त्वचा की टोन में सुधार कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-ई की भरपूर मात्रा होती है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण खुलजी आदि को कम करने में मदद करते हैं। एक बाउल में एक्स्ट्रा वर्जिन बादाम के तेल की तीन-चार बूंदें लें। इसे कॉटन बॉल या फिर साफ उंगलियों की मदद से निशान वाली जगह पर लगाकर, हल्के हाथों से मालिश करें। इस उपाय को दिन में दो बार दोहराएं। 

इसे भी पढ़ें :मुंहासों से रहती हैं परेशान तो स्किन को करें एक्सफोलिएट

आलू

potato for burn marks

इसमें कैटेकोलेज नामक एंजाइम होता है, जिसमें प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं। कहा जाता है कि आलू का स्टार्च जलन में कमी करता है और निशान न हो उसमें मदद करता है। आलू की ठंडक जलन को शांत करने में मदद करती है। आप एक आलू को पतले स्लाइस में काट लें और उन्हें अपने जले हुए एरिया या जहां निशान पड़ गया है, उस पर रोजाना तीन बार रब करें। स्लाइस के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हल्की-फुल्की जलन में राहत देता है।

इसे भी पढ़ें :10 Minute Facial: डल स्किन पर मलाई से ऐसे करें फेशियल, कुछ मिनटों में मिलेगा पार्लर जैसा ग्लो 

Recommended Video

मेथी के बीज

fenugreek seeds fro burn marks

मेथी के बीज में विटामिन के और विटामिन सी होता है जो त्वचा के दाग-धब्बों और काले घेरों को कम करने में मदद करता है। मेथी के बीज का उपयोग करने से त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकती है। यह बर्न मार्क्स से छुटकारा दिलाने में भी असरदार है। इसके लिए आधा कप मेथी दाना रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें पीसकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। इसे 30 मिनट के लिए निशान वाली जगह पर लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में दो बार कर सकती हैं।

टमाटर

tomato for scars and burn marks

टमाटर पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन-ए और सी से भरपूर होता है, जो काले धब्बों को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, टमाटर आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करता है। अगर टामाटर के रस को त्वचा पर अफेक्टेड एरिया पर लगाया जाए, तो इससे त्वचा को ठंडक मिलती है और चोट के निशान फीके पड़ने लगते हैं। आप चाहें तो टमाटर का एक टुकड़ा दिन में दो से तीन बार चोट के निशान पर हल्के हाथों से रब करें।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें। ऐसी अन्य रोचक जानकारियों के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit : freepik images