बालों की सबसे बड़ी समस्या रुसी और हेयर फॉल नहीं बल्कि जुएं हैं। जुएं सिर के ऐसे कीड़े हैं जो स्कैल्प में चिपककर खून चूसते हैं। इससे सिर में खुजली की समस्या होती है और अगर किसी के सिर में अधिक जुएं हों तो वे सिर में स्कैल्प में घाव तक कर देते हैं। बालों में जुएं पड़ने के मुख्य कारण बालों में गन्दगी होना है और इनकी समस्या गर्मी में अधिक होती है। 

गर्मी में होते हैं अधिक जुएं

lice problem in summer insidemain

गर्मी में जुओं के गहोने की समस्या अधिक होती है। ऐसा सिर में पसीना जमा होने के कारण होता है। क्योंकि गर्मी के कारण जब सिर में पसीना जमा होता है तो उसकेसाथ गंदगी भी जमा होने लगती है जिसके कारण सिर में जुंओं की समस्या होती है। इसलिए कभी भी गीले बालों को नहीं बांधना चाहिए। खासकर तो पसीने वाले बालों को तो एक साथ बिल्कुल भी नहीं बांधना चाहिए। क्योंकि इससे बालों में गंदगी इकट्ठी होने लगती है जो बाद में जूं का रूप ले लेती है।

लेकिन फिर भी बहुत एहतियात बरतने के बाद भी अगर गर्मियों में जूं हो जाते हैं तो ये घरेलू उपाय ट्राय करें। 

पेट्रोलियम जेली 

lice problem in summer cinsideard

इसी तरह से पेट्रोलियम जेली भी जुओं को खत्म करने का कारगर तरीका है। यह जुओं को स्कैल्प से पूरी तरह से साफ कर देता है। जूओं का इलाज करने के लिए बालों में रात को पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत लगाएं और फि सिर को तौलिये से ढक दें। सुबह बेबी ऑयल युक्त पेट्रोलियम जेली को कंघी की सहायता से कंघी से निकालें। जेली के साथ जुएं भी निकल जाएंगे। इस पद्दति को कुछ समय तक रोज़ाना इस्तेमाल करें। 

नमक मारता है जुओं को 

lice problem in summer cinsideard

सिर के जुओं को मारने में खाने वाला नमक भी कारगर है। जुओं को मारने के लिए एक चौथाई कप नमक और सिरके को अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। फिर इस मिश्रण को स्‍प्रे के माध्‍यम से बालों में लगा लें, ताकी बाल थोड़े गीले हो जायें। फिर किसी प्लास्टिक से या शॉवर कैप से बालों को कवर कर लें और दो घंटे के लिए छोड़ दें। दो घंटे बाद बालों को शैंपू और कंडीनशर से धो लें। इस नुस्खे को सप्ताह में तीन बार आजमायें। इससे एक सप्ताह के अंदर ही बालों के जुएं खत्म हो जाएंगे। 

Read More: दिन की शुरुआत black salt water पीकर करें, फिर देखें कमाल

ऑलिव ऑयल लगाकर कंघी करें

lice problem in summer cinsideard

अगर आपको नीम के पत्तों का पेस्ट और नमक स्प्रे करने में काफी समय लग जाता है तो ऑलिव ऑयल इस्तेमाल करें। रोज रात को सोने से पहले बालों में ऑलिव ऑयल लगाएं और शॉवर कैप या प्लास्टिक से सिर में लपेट कर सो जाएं। सुबह के समय बालों को कंघी करें। कंघी करने के लिए जुओं वाली कंघी का इस्तेमाल करें। फिर टीट्री युक्‍त हर्बल शैम्‍पू से बालों को धो लें। एक सप्ताह यह हेयर रुटीन फॉलो करें। एक सप्ताह में ही बालों के जुओं से छुटकारा मिल जाएगा। 

टी ट्री ऑयल 

lice problem in summer cinsideard

टी ट्री ऑयल जुओं को मारने की प्राकृतिक दवा है। इससे बालों को कुछ नुकसान भी नहीं होता है। यह एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो कि जुओं को हटाने में काफी असरकारी है। टी ट्री आयल,प्राकृतिक शैम्पू और नारियल या जैतून के तेल का पेस्ट बनाएं। इसे सिर पर लगाएं और 30 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें। भीगे बालों को कंघी करके मृत जुओं को निकालें।

किसी दूसरे का समान प्रयोग ना करें 

अगर आप चाहती हैं कि आपके सिर में जुएं कभी ना हों तो दूसरों का सामान शेयर ना करें। जैसे की दूसरों की कंघी से कभी भी बाल ना झाड़ें। बालों को सुखाने के लिए दूसरों का तौलिया इस्तेमाल ना करें। क्योकि जुओं से ग्रसित व्यक्ति के द्वारा प्रयोग की जाने वाली प्रत्येक वस्तु में जुएं के अंडे मौजूद होते है और जब वह उस वस्तु को इस्तेमाल करता है तो वे अंडे आपके सिर में चले जाते है जिससे आपके सिर में भी जूएं हो जाते हैं। 

Recommended Video

Read More: वनस्पति तेल नहीं है पसंद तो खाएं ये वाले हेल्दी ऑयल