हर महिला चाहती हैं कि उसकी स्किन हेल्‍दी और साफ हो, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल के कारण स्किन केयर पर उतना ध्‍यान नहीं दिया जाता है, लेकिन ऐसा क्‍यों होता है? ऐसा इसलिए होता है  क्‍योंकि किसी के पास भी डर्मटोलॉजिस्ट्स के पास जाने या नए-नए प्रोडक्‍ट के साथ एक्‍सपेरिमेंट करने का समय नहीं है, साथ ही यह सब आपकी जेब पर भी बहुत भारी पड़ता है। ऐसे में घरेलू उपचार ही आपके काम आ सकते हैं। परेशान ना हो इसे इस्‍तेमाल के लिए आपको कियी एक्‍सपर्ट की भी जरूरत नहीं है। आपकी किचन में सरल, आसान चीजें उपलब्‍ध है जिनकी हेल्‍प से आप स्किन टोनर बना सकती हैं। 

टिप्‍स जानने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि स्किन क्‍यों खराब होती है, टोनर कैसे काम करता हैं और टोनर स्किन के लिए क्‍यों जरूरी है। अगर आप‍की स्किन ऑयली है तो टोनर आपका सबसे अच्‍छा दोस्‍त हो सकता है। यह ना केवल आपकी स्किन को प्रोटेक्टिव लेयरिंग देते हैं बल्कि आपकी स्किन के पीएच बैलेंस को मॉइश्‍चराइज करने और रिस्‍टोर करने में हेल्‍प करते हैं। अगर आपकी स्किन पर मुंहासों की समस्‍या होती है, तो स्किन की अतिरिक्‍त सफाई के लिए आपको केमिकल से भरपूर कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट की जगह टोनर का इस्‍तेमाल करना चाहिए। यहां कुछ आसान घरेलू उपचार दिए गए हैं जो स्किन टोनर के रूप में काम करते हैं - 
Read more: Oat-Milk से करें फेसवॉश, ड्राय स्किन के लिए इस्तेमाल करें banana-face Pack

पुदीने से करें बचाव
peppermint toner beauty

पुदीना, एक अद्भुत हर्ब है जिसे आसानी से अपने किचन गार्डन में उगाया जा सकता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होती है। अगर कोई अपनी स्किन को साफ करने के लिए घरेलू उपचार की तलाश में है तो यह बहुत प्रभावी हो सकता है।
कैसे करें इस्‍तेमाल- आपको बस इतना करना है, मुट्ठी भर पुदीने के पत्तों को लेकर उसे पीसकर उसे आधा कप पानी में उबालें। फिर पानी को ठंडा होने दें। पानी ठंडा होने के 30 मिनट के बाद, इसे छान लें और पुदीने की पत्तियों को अलग कर दें। बचे हुए पानी को ग्‍लास जार में स्‍टोर करें और जब चाहे इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

हर्ब से ज्‍यादा कुछ और है तुलसी
tulsi toner beauty

भारतीय घरों में तुलसी का पूज्‍यनीय माना जाता है और महिलाएं तुलसी की पूजा करती हैं। लेकिन तुलसी आपकी हेल्‍थ और स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। जी हां अगर आप स्किन के लिए डीप क्लींजिंग रूटीन की तलाश में है तो तुलसी इसमें आपके लिए बहुत मददगार हो सकती है। तुलसी एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है जो आपकी स्किन को इंफेक्‍शन के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है और सुनिश्चित करता है कि बैक्‍टीरिया आपकी स्किन को नुकसान ना पहुंचा पाये।


कैसे करें इस्‍तेमाल- आपको बस इतना करना है कि कुछ ताजे तुलसी के पत्‍ते लेकर उसे पानी में उबाल लें। फिर पत्‍तों को निकालकर लें। और बचे मिश्रण को रेगुलर अपनी स्किन पर लगाये। आप निश्‍चित रूप से परिवर्तन दिखाई देगा।

स्किन के लिए परफेक्‍ट है पपीता
papaya toner beauty

जहां गर्मियां अपने पूरे जोर पर हैं और आपकी स्किन धूप की चपेट मे आती है। ऐसे में क्‍लीजिंग गुणों के कारण, पपीते को आप अपने ब्‍यूटी रूटीन में रेगुलर तरीके से शमिल कर सकती हैं।
कैसे करें इस्‍तेमाल- आपको बस इतना करना है कि पपीता का एक-चौथाई स्क्रैप लेकर इसके गूदे को मिनरल वॉटर में मिलाकर फ्रिज में स्‍टोर कर दें। आप इसे आसानी से 5-6 हफ्ते तक इस्‍तेमाल कर सकती है। कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन में बदलाव दिखाई देने लगेंगा।

Read more: तापसी पन्नू ने दिए ब्यूटी टिप्स जिनसे चंद दिनों में आपके चेहरे पर आएगा निखार

गर्मियों में सबसे बेस्‍ट है तरबूज
watermelon toner beauty

इस फैक्‍ट को जानते हुए कि तरबूज गर्मियों का फल है, हमें यकीन है कि आपके फ्रिज में तरबूज जरूर मिल जाएगा। लेकिन अपने एस्ट्रिंजेंट गुणों के कारण ये आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। जब आपकी स्किन ड्राई हो जाती है और अपना ग्‍लो खोने लगती है तो तरबूज का एक टुकड़ा बचाव के काम आ सकता है।
कैसे करें इस्‍तेमाल- आपको बस इतना करना है कि तरबूज के एक टुकड़े को अपने चेहरे पर रगड़ें और ठंडे पानी से धो दें। गर्मी के दौरान यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है।

तो देर किस बात की इस गर्मियों में अपनी स्किन में निखार लाने के लिए नेचुरल टोनर का इस्‍तेमाल करें।

Recommended Video