झाइयां चेहरे के अलावा पैरों और हाथों पर भी दिखाई देती हैं। काले धब्‍बे के रूप में दिखाई देने वाली झाइयों के कारण आपकी खूबसूरती कम होने लगती है। हालांकि कुछ महिलाएं मेकअप के माध्‍यम से इसे छुपा लेती हैं लेकिन हाथों और पैरों की झाइयों को मेकअप से भी छिपाना मुश्किल होता है। ऐसे में महिलाएं इससे बचने के उपायों की खोज में रहती हैं। यूं तो बाजार में मिलने वाले प्रोडक्‍ट और ट्रीटमेंट के माध्‍यम से इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन यह बहुत ज्‍यादा महंगा और केमिकल से युक्त होने के कारण हर महिला इसे इस्‍तेमाल करना पसंद नहीं करती है। इसलिए हम आपको समय-समय पर खूबसूरती को कम करने वाली झाइयों से बचाने वाले टिप्‍स के बारे में बताते हैं। आज हम आपको गालों, पैरों और हाथों की झाइयों से छुटकारा पाने वाले टिप्‍स बता रहे हैं और इन घरेलू नुस्‍खों के बारे में ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी बता रही हैं।    

आपने नोटिस किया होगा कि धूप के संपर्क में आने पर त्वचा ड्राई हो जाती है और त्‍वचा पर काले रंग के धब्‍बे दिखाई देने लगते हैं। ऐसा मेलेनिन की कमी के कारण होता है। जी हां यह त्वचा का एक सुरक्षात्मक तंत्र है लेकिन सूर्य के संपर्क में त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाने के लिए मेलेनिन त्वचा की सतह तक जाता है। जब मेलेनिन का त्वचा की सतह पर स्थानांतरण नहीं होता है तो त्वचा में काले धब्बे विकसित होने लगते हैं।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान चेहरे पर काले धब्बे से गहरे पैच तक फैली हुई त्वचा झाइयों के रूप में उभरती है। इससे कई महिलाओं की नाक पर गहरे पैच हो जाते हैं तो कुछ महिलाओं के दोनों गालों पर। यहां तक कि कुछ महिलाओं के हाथों और पैरों पर भी झाइयां दिखाई देने लगती हैं। कभी-कभी समस्‍या हार्मोन का लेवल कम होने पर थोड़ी देर के बाद गायब हो जाती है, लेकिन यह लगातार बनी रहती है या फिर से हो सकती है। बार-बार सूरज के संपर्क में आने से पैच और अधिक साफ और लगातार दिखाई देते हैं। तनाव, रासायनिक प्रदूषकों, लिवर या किडनी के बीमारियों जैसी अन्‍य समस्‍याएं भी झाइयों का कारण बन सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए ये 7 आसान टिप्‍स अपनाएं

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

hand pigmentation

झाइयों से बचने का पहला पहलू सूरज से सुरक्षा है। जहां तक संभव हो धूप से बचने की कोशिश करें। शारीरिक सुरक्षा ही इसका एकमात्र जवाब है। धूप में निकलने से पहले आपको सनस्क्रीन लगाना चाहिए। कम से कम 20 या 25 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का चयन करें। सनस्क्रीन को धूप के संपर्क में आने से 20 मिनट पहले लगाना चाहिए, ताकि यह समय त्वचा द्वारा अवशोषित हो सके। अगर आप एक घंटे से अधिक समय तक धूप में रहती हैं तो इसे फिर से लगाना चाहिए। अगर त्वचा धूप के प्रति अधिक सेंसिटिव है तो 30 से 40 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन लगाएं।

झाइयों के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे

tips for hand pigmentaiton inside

  • घरेलू उपाय के रूप में आप थोड़ा सा तिल का तेल लगा सकती हैं और इसे लगाने के बाद गर्म सॉफ्ट टॉवल से त्वचा को थपथपाएं।
  • शहद की कुछ बूंदों के साथ थोड़ा सा दूध मिलाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।
  • रोजाना ठंडा दूध कॉटन के इस्तेमाल से न केवल त्वचा को निखारने में मदद करता है, बल्कि यह मुलायम भी रखता है और यह समय के साथ त्वचा के रंग को भी साफ करता है। इसके लिए घर पर एक चम्मच ठंडे दूध में 5 बूंद तेल मिलाकर क्लींजर बनाएं। कॉटन का इस्‍तेमाल इस क्‍लींजर को त्वचा पर लगाने के लिए करें। आप पाएंगी कि दूध बहुत सुखदायक है और त्वचा से झाइयों को भी कम करता है।
  • गर्म दूध में केसर की कुछ रेशे को मिलाएं और इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे कॉटन की मदद से चेहरे और गालों पर लगाएं। यह उपाय समय के साथ झाइयों को कम कर देता है। 
  • दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और पूरे चेहरे पर रोज लगाएं। 20 से 30 मिनट के बाद इसे धो लें।
  • हल्दी: ऑयली त्वचा के लिए, मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल और नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं। एक चुटकी हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो इसे धो लें।
  • मास्क: पके पपीते के गूदे और 1 चम्मच दही के साथ 3 चम्मच दलिया को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। 20 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद धो लें। यह मास्क ड्राई और ऑयली त्वचा दोनों पर सूट करता है।
  • स्क्रब: एक कप दही और एक चौथाई चम्मच हल्दी के साथ 4 बड़े चम्मच पिसे हुए बादाम को मिलाएं। इसे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर स्‍क्रब करते हुए धो लें। यह टैन को हटाने में भी मदद करता है। ड्राई या सेंसेटिव स्किन पर यह स्क्रब नहीं लगाना चाहिए।

हाथों और पैरों की झाइयों के लिए

tips for feet pigmentaiton inside

  • एक क्रीम के साथ मोटे नमक को मिलाएं। केवल काले पैच या झाइयों वाली त्‍वचा पर लगाएं और धीरे से रगड़ें। फिर धोकर साफ़ कर लें। इसके बाद ठंडा दूध लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें।
  • हाथों और पैरों के लिए स्‍क्रब बनाने के लिए चावल के आटे को बेसन के साथ मिलाएं। फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल या दही और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। नहाने से पहले मिश्रण को हाथों और पैरों पर रगड़ें। फिर पानी से धो लें।
  • नींबू के दो भाग लें और उन्हें कोहनी पर रगड़ें। पानी से धो लें और फिर तिल का तेल लगाकर त्वचा में मालिश करें।
  • 2 बड़े चम्मच सूरजमुखी तेल और 3 चम्मच मोटी चीनी लें। एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे हाथों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद रगड़ें। 15 मिनट के बाद साफ कर लें। 
  • पानी में नींबू का रस मिलाएं और उसमें पैरों को भिगोएं। यह पैरों को साफ करने के साथ-साथ गंध को हटाता है। पैरों पर नींबू रगड़ने से भी मदद मिलती है।

शहनाज हुसैन के बताए इन टिप्‍स को आजमाकर आप गालों, पैरों और हाथों की झाइयों से छुटकारा पा सकती हैं। ब्‍यूटी से और जुड़ी जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com