सर्दियों के मौसम में कई बार ऐसा होता है कि सिर के ऊपर से कई लोग नहाने में डरते हैं, क्यूंकि उन्हें लगता है कि सर्दियों के मौसम में सिर के बल जल्दी सूखते नहीं है, या फिर सर्दी-जुकाम होने का डर लगा रहता है। ऐसे में कई बार सिर को शैम्पू से साफ नहीं करने पर सिर में खुजली होने लगती है। कई बार ये खुजली इतनी बढ़ जाती है कि दिन भर इंसान सिर को खुजलाने में ही व्यस्त रहता है। खासकर महिलाएं क्यूंकि, उनके बल भी लंबे होते हैं। अगर आप भी सिर की खुजली से परेशान रहती है, तो इन आइडियाज की मदद में आप उसे आसानी से दूर कर सकती हैं।

अरंडी का तेल

home remedie for itchy scalp in winter inside

सिर की खुजली को दूर करने के लिए आप अरंडी के तेलका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तल बहुत जल्द ही सिर की खुजली को दूर कर कर देता है। इसके लिए आप एक चम्मच अरंडी का तेल, एक चम्मच सरसों का तेल और एक चम्मच नारियल के तेल को मिक्स कर लीजिये। मिक्स करने के बाद इस मिश्रण में से लगभग पांच से दस मिनट के लिए सिर पर मसाज कीजिये और कुछ देर बाद पानी से साफ कर लीजिये।

बेकिंग सोडा का करें उपयोग 

home remedie for itchy scalp in winter beking soda inside

एक घरेलू सामान और कई समाधान। जी हां, बेकिंग सोडा कुछ ऐसा ही है। घर की सफाई करने से लेकर सिर की खुजली को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा को कारगर माना जाता है। कहा जाता है बेकिंग सोडा का पेस्ट बालों पर लगाकर कुछ देर बस साफ कर देने से सिर की खुजली अपने आप गायब हो जाती है। इसका ट्राई आप भी कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़े: Hair Care Tips: हेयर स्पा के बाद बालों को रेशमी और मजबूत बनाए रखने के लिए ना करें ये 7 गलतियां

मेथी का करें उपयोग 

home remedie for itchy scalp in winter methi inside

खुजली की परेशानी को दूर करने लिए आप मेथी दाने का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप मेथी दाने का पेस्ट बना लीजिये और कम से कम 20 मिनट के लिए बालों पर लगा के छोड़ दीजिये और 20 मिनट बाद शैम्पू से बालों को साफ कर लीजिये। इससे सिर की खुजली अपने आप गायब हो जाएगी।

इसे भी पढ़े: बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

नींबू का करें उपयोग 

home remedie for itchy scalp in winter leoman inside

सर्दियों के मौसम में सिर की खुजली को दूर करने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, इसके लिए आप नींबू के रस को पानी में मिक्स करके बालों में लगा कर कुछ देर बाद ठंडे पानी से साफ कर लीजिये। इससे सिर की खुजली आसानी से दूर हो जाती है। इसे आप कम से कम सप्ताह में एक से दो बार ज़रूर लगाएं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@cdn.shopify.com,st1.thehealthsite.com)