• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

गर्मी में बेबी को हीट रैश होने पर करें यह आसान उपाय

अगर आपके बेबी को इस गर्मी में हीट रैश हो गए हैं, तो आप एक्सपर्ट द्वारा बताए गए इन आसान उपायों को अपना सकती हैं।   
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 May 2022, 11:55 ISTUpdated -07 May 2022, 11:55 IST
Next
Article
why heat rash happen to babies in summer

इस बार की चिलचिलाती गर्मी सिर्फ बड़ों के लिए ही नहीं, बच्चों के लिए भी उतनी ही परेशानी भरी है। खासतौर से, अगर आपके बच्चे ने चलना-फिरना शुरू कर दिया है, तो ऐसे में तरह-तरह की एक्टिविटीज के दौरान उसे यकीनन अपेक्षाकृत अधिक पसीना आएगा। लगातार आने वाले इस पसीने के कारण उन्हें हीट रैश होने की संभावना अधिक हो जाती है।

यूं तो गर्मी के मौसम में हीट रैश किसी को भी हो सकते हैं, लेकिन वयस्कों की तुलना में बच्चों और शिशुओं में पहले से ही शरीर का तापमान अधिक होता है। ऐसे में तरह-तरह की एक्टिविटीज के दौरान उनका तापमान और भी अधिक बढ़ जाता है। जिससे उनकी स्किन पर लाल चकत्ते या हीट रैश हो जाते हैं। यह हीट रैश कुछ वक्त बाद खुद ब खुद ठीक हो जाते हैं। लेकिन इस दौरान बच्चे को अधिक कंफर्टेबल फील करवाने और हीट रैश को जल्द ठीक करने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में दिल्ली के सरोज अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट पीडियाट्रिशियन डॉ. के के गुप्ता आपको बच्चों के हीट रैशेज को ठीक करने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

heat rashes and babies

पहनाएं कॉटन के कपड़े

गर्मी के मौसम में बच्चे को कॉटन के कपड़े पहनाने चाहिए। दरअसल, हीट रैश तब होते हैं, जब त्वचा में पसीने की नलिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं और पसीना फंस जाता है। इसके अलावा, रैशेज तब भी दिखाई देते हैं, जब शरीर का एक हिस्सा दूसरे के खिलाफ रगड़ता है। ऐसा अमूमन टाइट फिटिंग कपड़ों के कारण होता है। कॉटन के कपड़े इन दोनों ही समस्याओं का इलाज हैं। यह कपड़े ब्रेथेबल होते हैं और पसीने को सोखते हैं, जिसके कारण हीट रैश होने की संभावना बहुत कम हो जाती है। साथ ही साथ इससे बच्चे के हीट रैश भी जल्द ठीक होते हैं।

summer heat rash problems

दें कोल्ड वाटर स्पॉन्ज

हीट रैश होने पर बच्चे को आराम प्रदान करने के लिए उसे ठंडे पानी से स्पॉन्ज करना भी अच्छा विचार हो सकता है। इससे बच्चे की स्किन को ठंडक मिलती है और उसे काफी आराम मिलता है। इसके लिए आप एक ठंडे पानी में एक कपड़े को डिप करें और फिर उसे हल्का सा निचोड़कर उससे बच्चे को स्पॉन्ज बाथ दें। इससे बच्चे के शरीर का तापमान भी कम होता है और उसके हीट रैश भी जल्द ही ठीक हो जाते हैं। हालांकि इस दौरान इस बात का विशेष रूप से ध्यान दें कि आप साबुन का इस्तेमाल ना करें।

summer heat rash and babies

लगाएं बेबी पाउडर

हीट रैश होने पर बच्चे की स्किन को ठंडा व सूखा रखना बेहद आवश्यक होता है। ऐसे में उसकी स्किन की केयर करने के लिए आप बेबी पाउडर लगाना अच्छा विचार हो सकता है। जब आप बच्चे की स्किन पर बेबी पाउडर अप्लाई करते हैं, तो इससे उसकी स्किन की नमी दूर होती है और साथ ही साथ इससे हीट रैश को जल्द ठीक होने में मदद मिलती है। साथ ही] त्वचा को ठंडा रखने में मदद के लिए एयर कंडीशनिंग या पंखे का प्रयोग करें।

Recommended Video

लगाएं क्रीम

अगर बच्चे को बहुत अधिक हीट रैश हैं, तो ऐसे में आप उसकी स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप बेबी क्रीम के अलावा डॉक्टर की सलाह पर कुछ ओवर द काउंटर क्रीम्स को भी लगा सकती हैं। साथ ही, जल्द रिकवरी के लिए बच्चे को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें। आप छह माह से छोटे बच्चे को पर्याप्त स्तनपान कराएं। साथ ही, बड़े बच्चों को लगातार पानी पिलाते रहें।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- medicinenet, freepik, pexels

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।