कई महिलाओं का चेहरा तो बहुत साफ होता है लेकिन होंठों के आस-पास की त्‍वचा में काफी कालापन दिखाई देता है। इसका असर उनकी खूबसूरती पर पड़ता है। इसलिए महिलाएं इनसे बचने के उपायों की तलाश में रहती हैं। हालांकि इस समस्‍या से बचने के लिए बहुत सारे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स बाजार में मिल जाते हैं। इतना ही नहीं, बहुत सारे ब्‍यूटी ट्रीटमेंट भी हैं जिससे आप इस समस्‍या को दूर कर सकती हैं। लेकिन इनमें से कुछ भी स्‍थाई इलाज नहीं है और महंगे होने के कारण हर महिला इनका इस्‍तेमाल करने बचती हैं। इसके अलावा इनमें मौजूद केमिकल्‍स के चलते लंबे समय तक इनका इस्‍तेमाल करने से चेहरे पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट्स देखने को मिलते हैं।  

अगर आप भी होंठों के आस-पास के कालेपन से परेशान हैं और इससे बचने के उपायों की तलाश में हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। आज हम आपके लिए 2 ऐसे असरदार घरेलू नुस्‍खे लेकर आए हैं जिनके इस्‍तेमाल से आप आसानी से इस समस्‍या से छुटकारा पा सकती हैं। इन नुस्‍खों को आप आसानी से घर में मौजूद चीजों से बना सकती हैं। यह पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं है। आइए इन नुस्‍खों को बनाने, इस्‍तेमाल और फायदों के बारे में विस्‍तार से जानें।   

नुस्‍खा नंबर-1

home remedy for dark area around mouth inside

सामग्री

  • ओटमील- 1 चम्‍मच 
  • टमाटर- 1 चम्‍मच

बनाने और लगाने का तरीका

  • ओटमील को टमाटर के रस और शहद के साथ मिलाएं। 
  • इसे अच्छी तरह से मिलाएं और होंठों के आस-पास लगाएं। 
  • 2 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें और 25 मिनट बाद इसे धो लें।

घरेलू नुस्‍खे के फायदे

इस घरेलू नुस्‍खे में मौजूद ओट्स जितना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हैं उतना ही यह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एक्सफोलिएटिंग, क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग तत्व आपकी त्वचा को बेहद खूबसूरत और मुलायम बनाते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुहांसे, टैनिंग और संक्रमण जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करता है। साथ ही टमाटर में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स स्किन के लिए भी अच्‍छे होते हैं। इसमें मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन सी, मिनरल्स त्वचा में निखार लाने में हेल्‍प करते हैं। 

अगर टमाटर का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो ये त्वचा की रंगत को निखारता है। इसके साथ ही टमाटर से दाग-धब्बे और एक्ने से छुटकारा पाने में भी हेल्‍प मिलती है। यह टैनिंग हटाने में भी हेल्‍प करता है। जी हां अगर अन्य चीजों के साथ मिलाकर इसका इस्‍तेमाल किया जाए तो यह बहुत अच्‍छे से टैनिंग को दूर करता है।

Recommended Video

 

नुस्‍खा नंबर- 2

home remedy for dark area around mouthinside

सामग्री 

  • आलू- 1 
  • टमाटर का रस- 2 चम्‍मच

बनाने और लगाने का तरीका

  • आलू का पतले टुकड़ा लें और इसे टमाटर के रस में डुबोएं। 
  • होंठों के आस-पास धीरे से मालिश करें। 
  • इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 
  • फिर पानी से धो लें।

घरेलू नुस्‍खे के फायदे

यह नुस्‍खा आपके होंठों के आस-पास आने वाले कालेपन को दूर करने में मदद करता है। जी हां कालापन दूर करने के लिए आलू एक शानदार तरीका है। इसमें मौजूद स्‍टार्च एक प्राकृतिक ब्‍लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है जो कालेपन से छुटकारा दिलाता है। साथ ही इस घरेलू नुस्‍खे में टमाटर भी है। इसके रोजाना इस्‍तमाल से टैनिंग हटती है और स्‍किन के पोर्स खुलते हैं। टमाटर में नेचुरल एसिड होता है जो त्‍वचा के कालेपन को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा  इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्‍सीडेंट बहुत मात्रा में पाया जाता है जो स्‍किन से ऑयल साफ करने में मदद करता है।

इसे जरूर पढ़ें:होठों के कालेपन को दूर करेंगे ये आसान घरेलू नुस्‍खे

सावधानी

हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।     

Image Credit: Freepik.com