लो वेस्ट जींस में पतली कमर और नाभि दिखने में अच्छी लगती है। आजकल तो शादी में लड़कियां वैसे ही लहंगे पहनना पसंद करती हैं जिसमें कमर दिखते हों। क्योंकि लहंगे में दिखने वाली कमर दिखने में काफी सुंदर लगती है। लेकिन जिस तरह से आप स्लीवलेस ड्रेस पहनने से पहले अंडरआर्म्स साफ कराती हैं वैसे ही कमर दिखाने से पहले नाभि को भी साफ कर लें। क्योंकि किसी-किसी की नाभि काली होती है जो दिखने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है। 

वैसे भी पर्सनल हाईजीन में कम ही लड़कियां नाभि की सफाई पर ध्यान देती हैं। नाभि को ठीक ढंग से साफ नहीं करने पर नाभि में गंदगी जमा होने लगती है जिससे नाभि काली दिखने लगती है। 

क्रॉप टॉप का ट्रेंड

belly button looks sexy inside

आजकल क्रॉप टॉप का ट्रेंड भी काफी चला हुआ है। क्रॉप टॉप छोटा सा टॉप होता है जिसमें नाभि दिखती है। लेकिन जब नाभि गंदी होती है तो क्रॉप टॉप पहनने का सारा स्टाइल बेकार हो जाता है। तो गंदी व काली नाभि के कारण शर्मिंदा ना होना पड़े इसलिए इन घरेलू नुस्खों को ट्राय करें। इन नुस्खों से आपकी नाभि साफ हो जाएगी और आपकी कमर सुंदर दिखेगी। 

बेसन 

belly button looks sexy inside

बेसन का इस्तेमाल आप चेहरे की गंदगी साफ करने के लिए तो करती ही होंगी। अब इसका इस्तेमाल आप नाभि को सुंदर बनाने के लिए भी कर सकती हैं। इसकी सबसे अच्छी बात है कि इससे नाभि के आसपास स्किन में मौजूद दाग भी छूट जाते हैं। बेसन में सरसों का तेल, दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए नाभि पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नाभि को ठंडे पानी से धो लें। इस तरह से कुछ ही दिनों में नाभि का कालापन दूर हो जाएगा। (read More: मुंहासों से लेकर स्किन टैनिंग तक दूर करता है केवल 1 कटोरी बेसन)

हल्दी 

हल्दी का इस्तेमाल चेहरे को सुंदर और गोरा बनाने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल आप नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं। इसके लिए हल्दी में मलाई, दूध और बेसन मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए नाभि पर लगाएं। दिन में दो बार ऐसा करें। दूसरी बार में ही नाभि का कालापन दूर हो जाएगा। 

ऑलिव ऑयल 

belly button looks sexy inside  freepik

ऑलिव ऑयल से नाभि की मालिश भी हो जाएगी और इससे वह साफ भी हो जाएगी। 10 मिनट तक ऑलिव ऑयल से नाभि की मालिश करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ ही स्किन मॉश्चराइज भी हो जाएगी।

बेकिंग सोडा 

इसका इस्तेमाल आप कमर को गोरा बनाने के लिए कर सकती हैं। नाभि के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडे में दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नाभि और कमर में लगाएं। कोहनियां और घुटने काले हैं तो वहां भी लगा लें। 30 मिनट बाद ठंडे पानी से इन हिस्सों को साफ कर लें। दिन में दो बार ऐसा करें। इससे नाभि का कालापन दूर हो जाएगा।

इन तरीकों में से कोई भी एक तरीका अपनाएं और नाभि को गोरा बनाएं। 

  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial