बदलते मौसम के साथ कई महिलाओं की स्किन ड्राई होने लगती है। ड्राई त्वचा उन पौधों की तरह होती है जिनमें पानी नहीं होता है। अगर आप उन महिलाओं में से हैं जो आईने में देखकर चीकबोन्स से फ्लेक्स निकलते हुए महसूस करती हैं तो आप समझ लीजिए कि आपकी त्‍वचा ड्राई है।

ड्राई त्वचा को हमेशा उचित देखभाल की जरूरत होती है। अपनी त्वचा को हर बार परतदार या ड्राई महसूस होने पर पोषण और मॉइश्चराइज करना बेहद महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह कोई आसान काम नहीं है। कोई भी अपने साथ सभी प्रोडक्‍ट्स को बैग में लेकर नहीं घूम सकता है।

त्वचा सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाने के लिए आप निश्चित रूप से ड्राई त्वचा के लिए इस आर्टिकल में बताए DIY फेशियल पर भरोसा कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और खूबसूरत दिखेगी। 

क्या आपने कभी पार्लर में पैसा नहीं लगाने और आराम से वही रिजल्‍ट के बारे में सोचा है? अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि ऐसा हो सकता है। यह तब होता है जब आप घर पर DIY फेशियल करने के लिए एनर्जी लेवल और कौशल के साथ होते हैं।

इस फेशियल के सभी स्‍टेप्‍स आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करने वाले हैं जो बदले में इसे लंबे समय तक मॉइश्चराइज करेगा। आप करवा चौथ के मौके पर अपनी ड्राई स्किन को इस फेशियल की मदद से ग्‍लोइंग बना सकती हैं।

5 स्टेप DIY फेशियल

स्‍टेप-1: मेकअप हटाएं

makeup remover

सोने से पहले या कभी भी मेकअप हटाने के महत्व पर पर्याप्त जोर दिया जाना चाहिए। मेकअप हटाना निश्चित रूप से काम है क्योंकि आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके चेहरे से काजल और फाउंडेशन का हर हिस्सा साफ जाए।

इसे जरूर पढ़ें:फेशियल कराने के फायदे: महीने में एक बार फेशियल जरूर कराएं, मनचाहा ग्‍लो पाएं

DIY मेकअप रिमूवर 

मेकअप हटाने के लिए नारियल का तेल चेहरे पर जादू की तरह काम करता है। थोड़ा सा नारियल का तेल लें और इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में धीरे से रगड़ें। नाक से ऊपर और नीचे की दिशा में क्‍लीनिंग करें। वाटरप्रूफ मस्कारा को आसानी से हटाने के लिए इसे अपनी पलकों से लगाएं।

मेकअप हटाने के लिए बेबी ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा जेल के साथ गुलाब जल को मिक्‍स करके इस्‍तेमाल करना भी बेहद अच्‍छा होता है और एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर का काम करता है।

स्‍टेप-2: क्‍लींजिंग

face cleansing

मेकअप हटाने के बाद चेहरे को साफ करना बहुत ही महत्वपूर्ण स्‍टेप है। यह सुनिश्चित करने के लिए डबल क्लींजिंग के रूप में जाना जाता है कि मेकअप का एक कण भी हमारे चेहरे पर नहीं रहना चाहिए। क्‍लींजिंग वास्तव में अच्छी होती है, क्योंकि यह आपकी त्वचा को साफ और सॉफ्ट बनाती है। इसे फेशियल का प्राइम स्टेप माना जाता है। अब से असली फेशियल शुरू होता है।

DIY क्लीन्जर

अगर आपकी त्वचा ऑयली या मुंहासे वाली है तो नीम के पानी को मुल्तानी मिट्टी के साथ फेस क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। यह फेस मास्क की तरह दिखता है, लेकिन हम इसे फेस क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करेंगे।

अगर आपकी त्वचा बेहद ड्राई है, तो आप शहद को सौम्य फेस क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।

आप अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करने के लिए भी दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध न सिर्फ आपकी त्वचा को पोषण देगा बल्कि उसे मुलायम भी बनाएगा।

स्‍टेप-3: एक्सफोलिएशन

exfoliation step in facial

घर का बना स्क्रब आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है अगर इसे सही तरीके से इस्‍तेमाल किया जाए। घर पर DIY फेशियल बहुत आसान और किफायती है। ड्राई स्किन के लिए DIY फेशियल हमारे घर में मौजूद चीजों के इस्‍तेमाल से शाइनी त्‍वचा पाने में मदद करता है। 

एक्सफोलिएशन घर के फेशियल के सबसे महत्वपूर्ण स्‍टेप्‍स में से एक है। यह हमारे चेहरे से डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है। शाइनी त्‍वचा पाने के लिए एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है।

DIY स्क्रब

ड्राई त्‍वचा के लिए ओटमील स्क्रब का इस्‍तेमाल करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। एक कटोरी में शहद, ओटमील और जैतून का तेल मिलाएं और धीरे से अपने चेहरे को स्क्रब से एक्सफोलिएट करें। एक्सफोलिएट करते समय सर्कुलर मोशन का इस्‍तेमाल करें क्योंकि यह ब्‍लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करेगा।

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो शुगर स्क्रब का इस्तेमाल करें। शहद में चीनी और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। अपनी त्वचा को मुंहासों के निशान और डेड स्किन से फ्री बनाने के लिए इस स्क्रब का इस्‍तेमाल करें।

आप टमाटर और चीनी के स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक टमाटर को आधा काट लें और उसमें चीनी के छोटे-छोटे दाने डालें। अब किसी भी ब्रेकआउट से बचने के लिए बहुत धीरे से स्‍क्रब करें।

स्‍टेप-4: स्‍टीप लेना

steaming in facial

ओपन पोर्स की समस्या का अनुभव लगभग हर किसी को होता है। कुछ महिलाओं को यह एहसास नहीं होता है कि हमारे पोर्स को खोलना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप DIY फेशियल कर रहे हैं। ड्राई स्किन के लिए स्टीमिंग DIY फेशियल का चौथा स्‍टेप है। 

यह प्रक्रिया त्वचा के पोर्स को खोलने पर आधारित है ताकि आपके चेहरे से सभी अशुद्धियां निकल सकें। यह स्‍टेप महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके चेहरे पर जमी हुई गंदगी और हर उस चीज को हटाने में मदद करता है, जो इतने लंबे समय से आपके चेहरे पर चिपकी होती है।

स्‍टीम करने का तरीका

एक बर्तन में पानी लें और उसे गैस पर छोड़ दें। उबाल आने के बाद इसे आंच से उतार लें। अब अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और इसे बर्तन के ऊपर रखें ताकि स्‍टीम अंततः चेहरे पर लगे। 3-5 मिनट के लिए प्रक्रिया को अच्छे से दोहराएं।

अपनी त्वचा को अतिरिक्त पोषण और हर्बल फील देने के लिए गर्म पानी में 2-3 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल या पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल डालें।

Recommended Video

स्‍टेप-5: फेशियल मास्‍क

facial step face pack

जब हमारे चेहरे से सारी अशुद्धियां निकल जाती हैं, तो हमारी त्वचा को पोषण देना बहुत जरूरी होता है। उसके लिए घर पर DIY फेशियल मास्क जादू की तरह काम करता है। DIY फेशियल मास्क न केवल लागत प्रभावी है बल्कि यह त्वचा को शाइनी ग्‍लो भी प्रदान करता है। महंगे फेशियल मास्क पर अपना कीमती पैसा खर्च न करें। ये रहा आपका ज़बरदस्त DIY फेस मास्क।

इसे जरूर पढ़ें: घर में केले से 10 मिनट में फेशियल करें और त्‍वचा की ड्राईनेस को दूर भगाएं

एवोकाडो दही मास्क

ड्राई त्वचा वाली महिलाएं हीलिंग एवोकाडो मास्क का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। एक एवोकाडो का 1/4 भाग लें और इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें दही मिलाएं और पेस्ट को स्मूद बनाने के लिए ब्लेंड करें। इसके अधिक फायदे पाने के लिए एसेंशियल ऑयल को मिलाएं। इसे 10 मिनट के लिए अच्छे से लगाएं और फिर इसे नॉर्मल पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें।

इसके साथ, ड्राई त्वचा के लिए DIY फेशियल पूरा हुआ। घर पर यह DIY फेशियल करना ग्‍लोइंग पाने के लिए सबसे आसान प्रक्रियाओं में से एक है। इन 5 स्‍टेप्‍स के बाद, आप टीएम रूटीन (टोनिंग, मॉइश्चराइजिंग) के साथ आगे बढ़ सकती हैं।

इस तरह आप भी 5 स्‍टेप्‍स में आसानी से घर में फेशियल करके करवा चौथ के मौके पर सबसे सुंदर दिख सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से किया जाता है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। 

 Image Credit: Freepik.com & Shutterstock.com