उम्र के साथ हमारे स्कीन में बहुत सारे बदलाव आते हैं। सबसे ज्‍यादा महिलाएं एजिंग की समस्‍या से परेशान रहती है। इसका प्रभाव हमारी चेहरे, गर्दन के साथ-साथ हाथों पर भी पड़ता है। जिसके कारण हाथों पर रिंकल्स आ जाते हैं। इससे हाथों की खूबसूरती कम होने लगती हैं और आप बूढ़े होने लगते हैं। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि बहुत सारे उपाय हैं जिससे आप हाथों के रिंकल्स को कम कर सकती हैं। 

जी हां हम अपने चेहरे की त्‍वचा की तो अच्‍छी तरह से देखभाल करते हैं लेकिन हाथों को हमेशा इग्‍नोर कर देते हैं। इससे हाथों पर ड्राईनेस की समस्‍या होती है और लंबे समय तक ड्राईनेस के कारण हाथों पर झुर्रियों दिखाई देने लगती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ बहुत ही असरदार टिप्‍स लेकर आए हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन आईएलएएमईडी के संस्थापक और निदेशक, डॉक्‍टर अजय राणा जी बता रहे हैं। उनके बताए 7 टिप्‍स इतने असरदार हैं कि आपको हाथों पर तुरंत ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल

hand wrinkles cream inside

सूरज की हानिकारक किरणें हाथों की झुर्रियों के सबसे प्रमुख कारक में से एक है। अधिक सनलाइट के कारण स्किन में मौजूद कोलेजन और इलास्टिन टूट जाती है। इसलिए हाथों को रिंकल्स से बचाने के लिए हमेशा ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जिसकी एसपीएफ 30 से ज्यादा हो।

इसे जरूर पढ़ें:हाथों की झुर्रियों को कम करेंगे ये 4 रामबाण उपाय 

हाइड्रेट रहें

हमारे बॉडी के सेल्स को हमेशा हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। पानी न सिर्फ टॉक्सिंस को बॉडी से निकालने में मदद करता है बल्कि स्किन को भी अच्छा बनाता है। बॉडी को हाइड्रेट रखने से हाथों में झुर्रियां होने की भी संभावना कम हो जाती हैं।

हैंड क्रीम्स का इस्‍तेमाल करें

हाथों में होने वाले रिंकल्स को कम करने के लिए बहुत सारे हैंड क्रीम्स भी मौजूद है। लेकिन हमेशा याद रखें कि इन हैंड क्रीम्स का इस्‍तेमाल हमेशा डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह के बाद ही करें। ऐसे हैंड क्रीम्स का इस्‍तेमाल करें जिसमें ग्लिसरीन और एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड्स की मात्रा हो।

एक्सफोलिएशन करें

hand wirnkles tips

उम्र बढ़ने के साथ हमारे स्किन की एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया स्लो हो जाती है, जिससे कारण हाथों में झुर्रियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमेशा हाथों को एक्सफोलिएट करें ताकि हाथों के डेड सेल्स निकल जाएं।

स्‍क्रब करें

हाथों की झुर्रियों को कम करने के लिए आप नींबू के रस और चीनी के स्क्रब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू को रस को थोड़ी सी चीनी में मिलाकर हाथों को स्क्रब करें जिससे हाथों पर होने वाले डार्क पैचेज, फाइन लाइन्‍स और गंदगी निकल जाती है।

Recommended Video

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल को हाथों में होने वाली झुर्रियों से बचने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए ऑलिव ऑयल को हल्का सा गर्म करके हाथों में लगाकर छोड़ दें। फिर सुबह गुनगुने पानी से हाथ को अच्छे से धो लें।

केले का इस्‍तेमाल

hand wrinkles banana inside

केले में अनेक तरह के विटामिन्‍स और मिनरल्स होते हैं, जो हाथों में होने वाले झुर्रियों को कम करने के लिए बेस्ट माने जाते हैं। इसके लिए केले को क्रश करके अपने हाथों में लगाएं और जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें: चेहरे की झुर्रियां बढ़ाता है सोने का गलत तरीका, स्‍लीप रिंकल्‍स से ऐसे करें बचाव

रेटिनोल का इस्‍तेमाल

रेटिनोल सबसे अच्छा एंटी-एजिंग सामग्री माना जाता है। रेटिनोल विटामिन ए से लिया जाता है जो स्किन में कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। यह स्किन की रिजनरेशन और नए ब्लड वेसल्स को बढ़ाता है। इसलिए हाथों की झुर्रियों को कम करने के लिए रेटिनोल का इस्तेमाल करें।

एक्‍सपर्ट के बताए इन 8 टिप्‍स को अपनाकर आप भी हाथों की झुर्रियों को आसानी से कम कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com