बाल हमारी पर्सनैलिटी का एक अभिन्न हिस्सा है और इसलिए डिफरेंट लुक्स पाने के लिए हम तरह-तरह के हेयरस्टाइल्स बनाती हैं। लेकिन जब बात गर्मियों की हो तो आपको हेयरस्टाइलिंग करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है ताकि हेयरस्टाइलिंग के कारण आपके बाल डैमेज ना हो। उदाहरण के तौर पर, तपिश भरे मौसम में जब हीट पहले ही बालों को डैमेज करती है तो ऐसे में अगर आप हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट को यूज करती हैं तो इससे बालों को काफी नुकसान होता है और बालों के डल होने के साथ-साथ हेयर ब्रेकेज व अन्य कई समस्याएं भी शुरू हो जाती है। इसी तरह समर में हेयरस्टाइलिंग करते समय आपको अन्य भी कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि आपके बाल स्टाइलिश भी लगे और उन्हें किसी तरह का नुकसान भी ना हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें आपको समर में हेयरस्टाइलिंग करते समय ध्यान रखना चाहिए-

स्मार्टली चुनें हेयरस्टाइल

inside ,bollywood actor

गर्मी का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जब तेल और गंदगी आपके बालों को अधिक आकर्षित करती है और इसलिए यह जरूरी है कि समर में हेयरस्टाइलिंग करते समय आप स्मार्टली एक हेयरस्टाइल का चयन करें। इस मौसम में जहां तक हो सके, आप ओपन हेयर्स लुक को चुनने से बचें। इसकी जगह आप बन व ब्रेड्स से अपने बालों को स्टाइल कर सकती हैं। मैसी ब्रेड या फिशटेल ब्रेड से लेकर मैसी बन आदि इस मौसम के लिए अच्छे हेयरस्टाइल साबित हो सकते हैं।

स्कार्फ को करें कैरी

inside , Hairstyle tips in bollywood

समर्स में हेयरस्टाइलिंग करते समय आप स्कार्फ को अपना सच्चा साथी बना सकती हैं। हेड स्कार्फ न केवल आपके बालों को सूरज की किरणों से बल्कि प्रदूषण, गंदगी और बिल्ड अप आदि से भी बचाते हैं। इतना ही नहीं, वे सुपर क्यूट लगते हैं। आप उन्हें ब्रेड हेयरस्टाइल से लेकर पोनीटेल और यहां तक कि खुले बालों के साथ भी स्टाइल कर सकती हैं। यह आपके लुक को इंस्टेंट स्पाइसअप करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- शैंपू में सिर्फ यह 1 चीज मिलाकर लगाएं, बाल हो जाएंगे काले और घने

बैंग्स को कहें बाय-बाय

inside ,, life and woman tips

बैंग्स लुक देखने में काफी अच्छा लगता है, लेकिन जब समर्स हेयरस्टाइल की बात हो तो इसे अवॉयड करना ही अच्छा लगता है। सबसे पहले तो गर्मी व पसीने के कारण आपके बैंग्स हेयर को वह लुक नहीं मिलता, जो वास्तव में मिलना चाहिए। इसके अलावा, जब आपके पसीने भरे बाल माथे पर रहते हैं तो यह एक्ने का कारण  भी बन सकते हैं। इसलिए जहां तक हो सके, बैंग्स लुक को अवॉयड करें। अगर आपका हेयरकट बैंग्स लुक में है तो ऐसे में आप बालों को पिन की मदद से साइड में फिक्स करें।

Recommended Video

बहुत अधिक प्रॉडक्ट नहीं

inside ,, Care of hair

सीरम, शाइनिंग स्प्रे या टेक्सचराइजिंग स्प्रे आदि हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल अनावश्यक गंदगी को आकर्षित करेगा और आपके बालों को चिपचिपा बना देगा। इसलिए गर्मिया में बालों को स्टाइल करते समय आप इन प्रॉडक्ट्स को केवल तभी यूज करें, जब वास्तव में इनकी जरूरत हो। 

इसे ज़रूर पढ़ें-  गर्मी और उमस में भी खराब नहीं होगा हेयरस्टाइल, अगर अपनाएंगी यह हैक्स

हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स को कहें नो

inside ,, hair care summer

बालों को स्टाइल करते समय हम हेयर स्ट्रेटनर से लेकर कर्लर आदि कई हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप समर्स में बालों को स्टाइल कर रही हैं तो इन प्रॉडक्ट्स से दूर रहने में ही भलाई है। यह आपके बालों में हीट लेवल को बढ़ा देते हैं और कई तरह की समस्याएं पैदा करते हैं। बेहतर होगा कि आप इसकी जगह नो हीट स्टाइलिंग तरीकों को अपनाएं। मसलन, अगर आप बालों में कर्ल या वेव्स लुक चाहती हैं तो रात में बालों से ब्रेड बनाकर सो जाएं और आपको अगली सुबह नेचुरल कर्ल्स मिलेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- Instagram