बालों की केयर को लेकर हर महिला सजग होती है। बालों का जतन कैसे करना है? बालों में क्‍या लगाना है? कौन सा तेल सही रहेगा? शैम्‍पू कितनी बार करना है? जैसे सभी सवालों के जबाव उनके पास होते हैं। हर तरह की केयर करने के बाद भी कई बार बाल ज्‍यादा टूटते हैं और हमें समझ नहीं आता कि ऐसा क्‍यों हो रहा है। कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातें होती हैं जिनपर हमारा ध्‍यान नहीं जाता। लेकिन क्‍या आपको पता है इस तरह की छोटी-छोटी बातें ही कई बार बालों के झड़ने का कारण बनती हैं। क्‍या आप सोते समय बालों की वजह से परेशान होती हैं? आपको लगता है कि सोते समय आपके बाल ज्यादा टूटते हैं? 

 hairstyle to do before sleeping to stop hairfall inside

इसे जरूर पढ़ें: अनुष्का की तरह आपका चेहरा भी है स्क्वेयर, तो ट्राई करें यह हेयरस्टाइल

ऐसा देखा गया है कि सोते समय लड़कियों के बाल ज्यादा टूटते हैं। क्‍या आप अपने बालों को खुला रखकर सोती हैं? आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे हेयरस्टाइल्‍स के बारे में, जिन्‍हें सोते समय बांधकर आप अपने बालों को टूटने से बचा सकती हैं। अब आप यह सोच रही होंगी कि सोते समय तो बालों को बांधने से मना किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि हर हेयरस्टाइल आपके बालों को नुकसान नहीं पहुंचाती है। कई ऐसे हेयरस्टाइल भी होते हैं जिन्हें बांधकर सोने से बालों का टूटना कम होता है। तो चलिए जानते हैं उन हेयरस्टाइल के बारे में।

Recommended Video

लो पोनीटेल बनाकर सो सकती हैं

सोते समय लो पोनीटेल आपके बालों के लिए सही रहेगी। इसे बांधने का फायदा यह है कि बाल आपके मुंह पर नहीं आएंगे। किसी कम्प्लेक्स हेयरस्टाइल से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं, लेकिन आसान पोनीटेल बांधने से आपको किसी तरह का नुकसान नहीं होगा। इससे रात को सोते हुए बाल भी नहीं टूटेंगे।

 hairstyle to do before sleeping to stop hairfall inside

 

दो चोटी बनाकर सो सकती हैं

आपको अपना बचपन तो याद ही होगा, बचपन में कैसे आप दो चोटी बनाकर रहती थी। ज्‍यादातर मांए बच्‍चों को बचपन में दो चोटी बनाकर रखती थीं, और अब जब आपके बाल टूट रहे हैं तो आप वापस बचपन की ओर लौट चलें और दो चोटी बनाना शुरू कर दें। इस तरह से चोटी बनाने पर, सोते हुए बाल नहीं टूटेंगे और बालों की ग्रोथ भी अच्‍छी होगी।

 hairstyle to do before sleeping to stop hairfall inside

टॉप बन बनाकर सो सकती हैं

कई बार आपने अपने हेयर स्टाइलिस्ट से सुना होगा कि रात में सोते समय अपने बालों को चेहरे पर नहीं आने देना चाहिए, क्‍योंकि इससे आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए बेहतर यह होगा कि आप अपने बालों को बांधकर सोएं, ताकि ना तो आपकी स्किन खराब हो और ना ही आपके बाल टूटे। इन दोनों समस्‍याओं का सबसे आसान हल है कि आप बालों पर टॉप बन बनाकर सोएं।

लूज कर्ल्स बनाकर सो सकती हैं

आप चाहें तो लूज कर्ल्स बनाकर भी सो सकती हैं। इसके लिए सोते समय आप अपने बालों को छोटे-छोटे सेक्शन में बाट लें और उन्हें ट्विस्ट कर दें, ध्यान रखें कि सिर्फ ट्विस्ट करके सोना है। ऐसे में आपको दो फायदे होंगे, एक तो आपके बाल टूटेंगे नहीं, दूसरे आपके बाल रात में ही कर्ल हो जाएंगे। लूज कर्ल्स करके सोने पर आपके बाल उलझेंगे भी नहीं।

मेसी बन बनाकर सो सकती हैं

आप रात में मेसी बन बनाकर भी सो सकती हैं। ढीला नाइट बन उन लड़कियों के लिए सबसे अच्छा है जिनके बाल बहुत ज्यादा उलझते हैं। मेसी बन से ना ही आपके बाल उलझेंगे और ना ही आपके बाल फेस पर आएंगे।

 hairstyle to do before sleeping to stop hairfall inside

फ्रेंच ब्रेड बनाकर सो सकती हैं

फ्रेंच ब्रेड रात में सोते समय के लिए अच्छी हेयरस्टाइल (हेयरस्टाइल को कैसे दें स्टाइलिश ट्विस्ट) हो सकती है, पर ध्‍यान रखें कि इसे ज्यादा टाइट ना बनाएं, ऐसा करने से आपके बालों में सुबह तक बीच वेव्स जैसा लुक आ जाएगा। फ्रेंच ब्रेड बनाकर सोने पर एक फायदा यह भी है कि आपके बाल बिल्‍कुल नहीं उलझेंगे।

 hairstyle to do before sleeping to stop hairfall inside

इसे जरूर पढ़ें: चश्मा पहनने वाली लड़कियां इन हेयरस्टाइल्स की मदद से अपने लुक को कर सकती हैं स्पाइस अप

तो अब आराम की नींद लें और बालों की टेंशन को हमेशा के लिए भूल जाएं। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Photo courtesy- (freepik.com)