• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बालों को डीप कंडीशन करते समय ना करें यह गलतियां

अगर आप बालों की डीप कंडीशनिंग कर रही हैं तो इस दौरान आपको कुछ छोटी-छोटी मिसटेक्स से बचना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -03 Jul 2022, 11:14 ISTUpdated -03 Jul 2022, 11:15 IST
Next
Article
know hair conditioning mistakes to avoid tips

बालों की केयर करने के लिए सिर्फ ऑयलिंग करना या शैम्पू करना ही पर्याप्त नहीं होता। आज के समय में अत्यधिक तनाव से लेकर प्रदूषण व पोषक तत्वों की कमी के चलते आपके बालों को काफी कुछ झेलना पड़ता है। जिसके कारण बाल रूखे व बेजान नजर आते हैं। इतना ही नहीं, बालों के असमय सफेद होने से लेकर हेयर फॉल तक कई समस्याओं का सामना महिलाओं को करना पड़ता है। बालों की कई समस्याओं का एक इलाज है उसे अतिरिक्त नमी व पोषण प्रदान करना।

इसके लिए हेयर डीप कंडीशनिंग की राह अपनाई जा सकती है। डीप कंडीशनिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें आपके बालों को नरिश्ड प्रोडक्ट के साथ कोट किया जाता है। यह आपके बालों की नमी को रिस्टोर करने के साथ-साथ इसे मजबूत करता है। साथ ही साथ, रसायनों और स्टाइलिंग उत्पादों से होने वाले नुकसान को कम करता है। हालांकि, हेयर डीप कंडीशनिंग के दौरान आपको कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचना चाहिए, जिसके बारे में आज आपको आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट बता रही हैं-

गंदी स्कैल्प पर कंडीशनिंग करना

hair conditioning mistakes to avoid Inside

कई बार यह देखने में आता है कि महिलाएं अपनी गंदी स्कैल्प पर ही हेयर डीप कंडीशनिंग प्रोडक्ट को अप्लाई करना शुरू कर देती है। लेकिन अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपको डीप कंडीशनिंग से कोई लाभ नहीं होने वाला। दरअसल, ऑयल व प्रोडक्ट बिल्डअप के कारण आपका डीप कंडीशनिंग प्रोडक्ट स्कैल्प की गहराई तक जाकर उसे कंडीशन नहीं कर पाएगा। इसलिए, जब आप बालों को डीप कंडीशन करने का मन बनाएं तो पहले बालों को शैम्पू अवश्य करें, ताकि स्कैल्प पूरी तरह से क्लीन हो।

घंटों के लिए छोड़ना

कुछ महिलाएं ऐसा सोचती हैं कि अगर वह डीप कंडीशनिंग हेयर प्रोडक्ट को लंबे समय तक अपने बालों पर छोड़ेंगी तो इससे उन्हें अतिरिक्त लाभ मिलेगा। जबकि ऐसा नहीं है। किसी भी प्रोडक्ट को अप्लाई करने का एक समय होता है। आप डीप कंडीशनिंग प्रोडक्ट को 20-40 मिनट के लिए बालों पर अप्लाई कर सकती हैं। बेहतर रिजल्ट पाने के लिए आप पैक पर लिखे निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उसी के अनुसार प्रोडक्ट को अपने बालों पर लगाकर छोड़ें।

इसे भी पढ़ें: घर पर मिनटों में तैयार करें नेचुरल स्ट्रेटनिंग क्रीम, जानिए बनाने का तरीका

गर्म पानी का इस्तेमाल करना

hair conditioning mistakes to avoid Expert

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो अधिकतर महिलाएं करती हैं। दरअसल, जब वह बालों के डीप कंडीशनिंग प्रोडक्ट अप्लाई करती हैं तो उन्हें लगता है कि वह उनके बालों से अच्छी तरह नहीं निकलेगा। ऐसे में वह गर्म पानी का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करती हैं तो आपको डीप कंडीशनिंग से होने वाला कोई भी लाभ नहीं मिलता है। (तैयार करें नेचुरल स्ट्रेटनिंग क्रीम)

Recommended Video

दोबारा शैम्पू करना

कुछ महिलाएं बालों को क्लीन करने के लिए दोबारा शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ऐसा भी नहीं करना चाहिए। आपको प्रोडक्ट अप्लाई करने से पहले शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। बाद में बालों को केवल रिंस करना ही पर्याप्त होता है।

हार्ड वाटर का इस्तेमाल करना

hair conditioning mistakes to avoid Inside

जब आप बालों की डीप कंडीशनिंग कर रही हैं तो उस समय पानी की क्वालिटी भी काफी अहम् होती है। अंत में, बालों को धोते समय खारा पानी या हार्ड वाटर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इसके स्थान पर आपको आरओ के पानी को यूज करना चाहिए। अगर आपके पानी की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है तो इससे आपके 

इसे भी पढ़ें: मलाई के ये फेस पैक आपकी त्वचा में लाएंगे निखार, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

बालों पर विपरीत असर पड़ सकता है।

तो अब आप जब भी बालों की डीप कंडीशनिंग करें, इन छोटी-छोटी गलतियों को दोहराने से बचें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।