गर्मी का मौसम सिर्फ आपकी स्किन पर ही हार्श नहीं होता, बल्कि यह आपके बालों को भी उतना ही नुकसान पहुंचाता है। नमी के स्तर में वृद्धि और कठोर यूवी किरणें आपके बालों को सुस्त और बेजान बना सकते हैं। यूं तो आप इन समस्याओं से निपटने के लिए कई तरीके अपनाती होंगी। लेकिन हेयर कंडीशनर भी इन समस्याओं से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। हेयर वॉश के बाद हम सभी हेयर लेंथ में कंडीशनर अप्लाई करती हैं। लेकिन किसी भी कंडीशनर को यूं ही इस्तेमाल करने की जगह अगर आप पौष्टिक, मॉइस्चराइजिंग और रिपेयरिंग इंग्रीडिएंट युक्त कंडीशनर को चुनती हैं तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलता है। इतना ही नहीं, आप मौसम को ध्यान में रखते हुए अपने कंडीशनर में ऐसे इंग्रीडिएंट्स की खोज भी कर सकती हैं जो आपके हेयर्स को कूल-कूल रखें और आपके बालों पर मौसम के विपरीत प्रभाव को कम करे। तो चलिए आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे ही हेयर कंडीशनर इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों को अतिरिक्त लाभ पहुंचाते हैं और गर्मी के मौसम में आपके बालों का ख्याल रखते हैं-

जिनसेंग

inside , hair care

प्रदूषण, पसीने और सूरज के संपर्क में आने से आपके बाल डल और डैमेज्ड हो सकते हैं। लेकिन एक इंग्रीडिएंट जो आपके बालों को रिपेयर करने के साथ-साथ उन्हें हील भी कर सकता है, वह है जिनसेंग। आजकल मार्केट में मिलने वाले कई हेयर कंडीशनर में इस इंग्रीडिएंट को शामिल किया जाता है। यह इंग्रीडिएंट ना केवल बालों को अतिरिक्त मजबूती देकर उन्हें टूटने से बचाता है, बल्कि डल दिखने वाले बालों में भी एक फ्रेशनेस एड करता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-Expert Tips: 3 आसान स्‍टेप्‍स में घर पर करें 'एलोवेरा क्‍लीनअप'

मेन्थॉल

inside , tips of health

मेन्थॉल एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसे समर्स में आपको हेयर केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। यह इंग्रीडिएंट आपके बालों व स्कैल्प को ठंडक पहुंचाता है। खासतौर से, अगर गर्मियों में आपके बालों को रूसी की समस्या का सामना करना पड़ता है तो हेयर केयर रूटीन में मेन्थॉल-आधारित हेयर केयर प्रॉडक्ट्स को शामिल करने से आपको लाभ प्रदान करता है। मेन्थॉल आपके स्कैल्प को अच्छी तरह से साफ़ करके रूसी को दूर रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, अगर आप मेन्थॉल युक्त हेयर कंडीशनर को चुनती हैं तो यह आपके बालों को ठंडक पहुंचाता है और केमिकल व हीट के कारण डैमेज्ड हेयर को भी सूदिंग इफेक्ट प्रदान करता है। साथ ही उन्हें सुपर साफ्ट और साफ रखने में मदद करता है।

Recommended Video

ओट मिल्क

inside , health tips

ओमेगा -6 फैटी एसिड और विटामिन बी से भरपूर, ओट मिल्क गर्मियों में आपके बालों की देखभाल करने के लिए एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट है। ओट मिल्क के अल्ट्रा-कैलमिंग और कंडीशनिंग गुण आपके बालों को सुपर सॉफ्ट बनाते हैं और उन्हें नरिशमेंट देते हैं। इतना ही नहीं, यह फ्रिज़ को भी कण्ट्रोल करने में मददगार होते हैं। ऐसे में आप अपने बालों की सही तरह से केयर करने के लिए अपने हेयर कंडीशनर में इस इंग्रीडिएंट को चुन सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- बालों और त्‍वचा के लिए अद्भुत है प्‍याज का रस, कुछ दिनों में दिखता है असर

शहद

inside , , hair care tips

शहद के ब्यूटी और हेयर बेनिफिट्स किसी से छिपे नहीं है और शायद यही कारण है कि अक्सर महिलाएं अपने ब्यूटी व हेयर प्रॉडक्ट्स में इस इंग्रीडिएंट की तलाश करती हैं। यह सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले हेयरकेयर इंग्रीडिएंट्स में से एक है। यह आपके बालों को इंटेंस हाइड्रेशन देने के अलावा उन्हें सॉफ्ट भी बनाता है। इसके लाभ सिर्फ यहीं पर समाप्त नहीं होते, बल्कि यह फ्रिज़ को भी कम करता है और बालों में एक सुपर शाइन एड करता है। इतना ही नहीं, एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होने के कारण शहद आपके बालों को एनवायरमेंटल डैमेज से बचाता है ताकि वे हेल्दी और नरिश्ड रहें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik.com