• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कहीं कंडीशनर लगाते हुए आप भी तो नहीं करती ये 5 गलतियां!

हेयर कंडीशनर हमारे बालों के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन इसे अप्लाई करते हुए अक्सर हम कुछ गलतियां कर बैठते हैं।  
author-profile
Next
Article
hair conditioner mistakes you should avoid

हेयर कंडीशनर सिलिकॉन, ऑयल्स और एमोलिएंट्स से बना एक ऐसा मॉइश्चराइजिंग एजेंट होता है, जो बालों के टेक्सचर को स्मूथ बनाने में मदद करता है। यह क्यूटिकल्स को एक प्रोटेक्टिव लेयर प्रदान करता है, जिससे आपके बाल नॉन फ्रिजी होने के साथ-साथ कम टूटते हैं। हमें नहीं पता होता लेकिन इसे लगाने का भी सही और गलत तरीका होता है।

हममें से अधिकांश महिलाएं हेयर कंडीशनर लगाते वक्त कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिसके कारण इसके सही बेनिफिट्स हमें नहीं मिल पाते। ऐसा भी है कि हममें से कुछ महिलाएं इसका उपयोग नहीं करती हैं, जिस कारण आपके बाल रूखे होने लगते हैं, उलझते हैं और बहुत ज्यादा टूटने भी लगते हैं। हेयर कंडीशनर अप्लाई करते वक्त हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और कुछ गलतियों को अवॉयड करना चाहिए। 

हेयर कंडीशनर न लगाना

five hair conditioner mistakes

शैम्पू के बाद कंडीशनर न लगाना भी एक गलती है। जल्दी-जल्दी के चक्कर में हममें से अधिकांश महिलाएं कंडीशनर लगाना छोड़ देती हैं। अक्सर हो जाने वाली यह गलती आपके बालों पर असर डालती हैं। शैम्पू आपके सिर से गंदगी को साफ करता है और कंडीशनर आपके बालों को स्मूथ बनाने के साथ-साथ फ्रिज कंट्रोल करता है। यह अकेले आपकी कल्पना से कहीं अधिक काम करता है। वे बालों की सफाई और पोषण के बीच संतुलन बनाए रखते हैं। अगर आप खूबसूरत, चमकदार, स्मूथ और फ्रिज फ्री बाल चाहती हैं, तो कभी भी कंडीशनर मिस करने की भूल न करें।

हेयर टाइप जाने बिना हेयर कंडीशनर लगाना

know hair type before applying conditioner

क्या आप बाजार में मिलने वाले किसी भी अच्छे कंडीशनर का उपयोग कर लेती हैं? अगर हां तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती है! जी हां, हेयर कंडीशनर हमारे बालों पर काम तभी करता है, जब हम उसे सही ढंग से और अपने हेयर टाइप के मुताबिक इस्तेमाल करते हैं। कोई भी हेयर कंडीशनर लगाने से पहले आपके बाल किस तरह के हैं यह जान लें। अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो आपको एक स्ट्रॉन्ग कंडीशनर की जरूरत होती है जो आपके जिद्दी फ्रिज को कम कर सके। पतले बालों को एक सौम्य हेयर कंडीशनर की आवश्यकता होती है जो पोषण और हाइड्रेट करता है।

इसे भी पढ़ें: बालों का झड़ना रोकना चाहती हैं तो जानें कंडीशनर सही ढंग से लगाने का तरीका

ज्यादा कंडीशनर लगाना भी है गलती

शैम्पू के साथ कंडीशनर ले आईं लेकिन इसे लगाना कितनी मात्रा में है यह भी एक बड़ा सवाल है, जो हममें से अधिकतर महिलाओं को मालूम नहीं होता है। हो सकता है कि आप इसे शैम्पू की तरह बालों पर लगाती हैं, लेकिन ऐसा करना भी बड़ी गलती है। अगर आपको लगता है कि ज्यादा कंडीशनर लगाने से आपको ज्यादा फायदा मिलेगा तो यह आपकी गलतफहमी है। हेयर कंडीशनर लगाने के लिए कॉइन-साइज अमाउंट लें और उसे अपने बालों की लेंथ पर अच्छी तरह से लगाएं।

स्कैल्प पर लगाने की न करें गलती

dont apply conditioner like shampoo

सबसे पहले आप शैम्पू और कंडीशनर के बीच का फर्क समझ लें और जान लें कि ये दोनों आपके बालों पर कैसे काम करते हैं। जब आप यह जान लेंगी तो एक और नियम का ध्यान रखें कि शैम्पू को हमेशा आपके रूट्स से मिड-लेंथ तक लगाया जाता है और कंडीशनर को आपके मिथ-लेंथ से आपके बालों की टिप तक लगाया जाता है। अगर आप अपने बालों से जरा भी प्यार करती हैं तो कंडीशनर को हेयर रूट्स पर लगाने की गलती न करें।

इसे भी पढ़ें: कर्ली हेयर को मैनेज करने के लिए लगाएं घर पर बने ये 5 होममेड कंडीशनर

Recommended Video


सही तरीके से बालों को न धोना

rinse properly after applying hair conditioner

कंडीशनर लगाने के बाद उसे बालों पर सही ढंग से अब्जॉर्ब होने के लिए थोड़ा टाइम देना चाहिए। अगर आप कंडीशनर लगाने के तुरंत बाद बाल धो लेती हैं, तो यह भी एक गलती है। इससे आपके बालों को फायदा भी नहीं होता और आप प्रोडक्ट भी वेस्ट करती हैं। हेयर कंडीशनर लगाने को अपने बालों की मिड-लेंथ से टिप तक लगाने के बाद उसे कम से कम 2-3 मिनट तक रहने दें। उसके बाद बालों से चिकनाई खत्म होने तक बालों को अच्छी तरह से धोना चाहिए।

अगर आप ये पांच गलतियां करती आई हैं, तो अब इन्हें करना बंद कर दें और हेयर कंडीशनर से जितना हो सके उतना फायदा लेने की कोशिश करें। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी। इसे लाइक और शेयर करें और हेयर केयर से जुड़े ऐसे आर्टिकल के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : shutterstock & freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।