Decade Ender: इस दशक में बदल गए हेयर ट्रेंड्स, बालों के रंग से लेकर हेयर स्टाइल तक में आया ऐसा बदलाव

2010-2020 तक में हेयर स्टाइल और हेयर केयर ट्रेंड्स को लेकर कई सारे बदलाव आए हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं उन्हीं बदलावों के बारे में। 
best hairstyles of the decade

जहां तक बालों का सवाल है तो हेयर केयर के ट्रेंड्स में पिछले 10 सालों में बहुत बदलाव आया है। जैसे 90 के दशक में माधुरी का स्टेप कट बहुत फेमस हुआ था वैसे ही 2000 के दशक में लेजर और फेदर कट बहुत चर्चा में आया था। इस दशक में साल दर साल हेयर स्टाइलिंग बदलती गई और उसी के साथ हेयर केयर को लेकर ट्रेंड्स भी अलग ही दिखे। 

जहां तक 2010 का सवाल है तो उस दौरान वेव्स और ब्रेडेड हेयर बहुत चलते थे और 2020 में अब बालाएज हेयर कलर (Balayage Hair Colour) वायरल हो रहा है। हेयर केयर ट्रेंड्स और उनके बदलाव पूरे दशक में हुए हैं और चलिए आपको इन्हीं ट्रेंड्स की ओर ले चलते हैं। 

1 साल 2010

 hairstyles

हेयर स्टाइल- वेव्स और ब्रेडेड हेयर 

हेयर केयर - सैलों फिनिश

ये वो साल था जब MTV VJ की लोकप्रियता कम हो रही थी और लोग धीरे-धीरे नए इनोवेशन की ओर बढ़ रहे थे। इस दौरान छोटे बालों का ट्रेंड आया था और उस दौर में आने वाली कई फिल्मों में यही हेयरस्टाइल्स दिखी थीं। छोटे वेव्स वाले बालों को लोग पसंद करने लगे थे। क्या आपको 'कार्तिक कॉलिंग कार्तिक' की दीपिका और 'अंजाना अंजानी' की प्रियंका चोपड़ा याद हैं। दोनों के हेयर स्टाइल्स में ये खास बात आप देख सकते थे। 

इसके अलावा, इस साल में ब्रेड्स वाला फैशन भी चल पड़ा था और साल खत्म होते-होते हाफ ब्रेड्स हेयरस्टाइल्स फेमस होने लगी थीं जो छोटे बालों पर अच्छी लगतीं। इसी के साथ, सैलों फिनिश बाल जो परफेक्ट शेप में रहते थे वो फेमस होने लगे थे। 

2साल 2011

 hairstyles

हेयर स्टाइल- साइड पार्टिंग वेव्स 

हेयर केयर- ब्लो ड्राई हेयर

इस साल आई लगभग सभी फिल्मों में एक्ट्रेसेस की हेयर स्टाइल एक जैसी ही रही थी। चाहे वो 'लव ब्रेकअप जिंदगी' की दिया मिर्जा हों, 'डॉन 2' की प्रियंका हों, 'मेरे ब्रदर की दुल्हन' की कैटरीना हों या फिर 'लेडीज वर्सेस रिकी बहल' की अनुष्का। साइड पार्टिंग के साथ ब्लो ड्राई वाली वेव्ज बहुत ही पसंद की गई थीं। 

उस साल कई फिल्में रिलीज हुई थीं और ये हेयर स्टाइल बहुत लोकप्रिय हुए थे। 

3साल 2012

 hair styles

हेयर स्टाइल- ऑम्ब्रे (Ombré) वेव्स, ब्लैक स्ट्रेट हेयर

हेयर केयर- हाइलाइट्स

ये साल कुछ अलग था यहां इंटरनेशनल ट्रेंड ऑम्ब्रे वेव्स का चल रहा था और साथ ही साथ इंडियन ट्रेंड ब्लैक हेयर का। उस साल आई मैक्सिमम फिल्मों में लगभग ऐसी ही हेयर स्टाइल्स देखने को मिली थी। जहां 'कॉकटेल' में दीपिका पादुकोण का हेयर स्टाइल ऑम्ब्रे ट्रेंड को दिखा रहा था वहीं 'स्टूडेंट ऑफ द इयर' में आलिया प्लेन ब्लैक और सना सईद ने ऑम्ब्रे लुक लिया था। 

इस साल इन दोनों हेयर ट्रेंड्स ने काफी वाहवाही बटोरी थी। 

4साल 2013

 hairstyles

हेयर स्टाइल- कर्ल आयरन लुक

हेयर केयर- सैलों फिनिश

ये वो साल था जब कर्ल आइरन ने वापसी की थी। अनुष्का शर्मा से लेकर दीपिका पादुकोण तक सभी एक्ट्रेसेस के परफेक्ट सैलों फिनिश कर्ल्ड बालों वाला लुक देखने को मिलता था। 

इस साल लंबे बालों के साथ-साथ कर्ल्ड हेयर वाले हेयरस्टाइल्स बहुत सारी बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों में भी दिखे थे। यही नहीं इंस्टाग्राम पर भी लोगों ने इसे फेमस करना शुरू कर दिया था। 

5साल 2014

 hair styles

हेयर स्टाइल- ब्रेड्स और विंड स्वेप्ट लेयर्य (Wind-swept layers)

हेयर केयर- प्रोफेशनल हेयर स्टाइलिंग

इस साल आलिया की फिल्म 'हम्पटी शर्मा की दुल्हनिया' आई थी और साथ ही साथ जैकलीन फर्नांडिस फिल्म 'किक' में दिखी थीं। वैसे तो अन्य कई फिल्में आईं, लेकिन जहां तक हेयर ट्रेंड्स का सवाल है तो इन दोनों ही फिल्मों ने पूरे साल हेयर ट्रेंड को बनाए रखा। विंड स्वेप्ट लेयर्स जैसे जैकलीन का खूबसूरत हेयर स्टाइल था और ये यकीनन बहुत ही खूबसूरत लगता था। इसके साथ ही आलिया भट्ट के लगभग सभी हेयर स्टाइल्स बहुत ही वायरल हुए थे। उस साल शादियों में इसी तरह के हेयर स्टाइल्स का ट्रेंड चल निकला था। 

6साल 2015

 hairstyles

हेयर स्टाइल- मिडिल पार्टिंग

हेयर केयर- ब्लो ड्राई वेव्स

इस साल बहुत सी एक्ट्रेसेस की हेयर स्टाइलिंग मिडिल पार्टिंग वेव्स दिखती थीं। अब 'पीकू' की दीपिका और 'तेवर' की सोनाक्षी को ही देख लीजिए। इन दोनों ने ही लगभग एक जैसी हेयर स्टाइल्स में दिखे थे। दोनों ने ही मीडियम लेंथ बालों को स्पोर्ट किया था और ये काफी वायरल भी हुए थे। 

7साल 2016

 hairstyles

हेयर स्टाइल- मीडियम और शॉर्ट हेयर

हेयर केयर- मेसी स्टाइल

'डियर जिंदगी' की आलिया से लेकर 'बेफिक्रे' की वाणी कपूर तक लगभग सभी एक्ट्रेसेस ने इस साल मिड लेंथ बालों को ट्रेंड किया था। वैसे तो कई फिल्मों में 2015 वाला मिड पार्टिंग लॉन्ग हेयर ट्रेंड भी दिखा था, लेकिन असल में जिन हेयर स्टाइल्स ने ध्यान खींचा था वो यही थीं। 'बेफिक्रे' में तो वाणी कपूर ने अपने बालों को डाई भी किया था और यकीनन ये वायरल ट्रेंड बन गया था और कई लड़कियां वाणी जैसे ही बालों को लाल रंग में रंगने लगी थीं।

8साल 2017

 hairstyles new

हेयर स्टाइल- मिड पार्टिंग स्ट्रेट हेयर

हेयर केयर- स्ट्रेट हेयर लुक

इस साल कई फिल्में आईं और उनमें से स्टैंडआउट किया अनुष्का शर्मा के हेयर स्टाइल ने। फिल्म 'जब हैरी मेट सेजल' में अनुष्का ने अपने बालों को छोटा करवा कर बैंग्स के साथ ये लुक लिया था और वहीं 'जग्गा जासूस' फिल्म में कैटरीना का लुक कुछ ऐसा था। 

इस साल आलिया की फिल्म 'बदरीनाथ की दुल्हनिया' भी रिलीज हुई थी, लेकिन उसमें आलिया ने लगभग वैसी ही हेयर स्टाइल रखी थी जैसी उन्होंने 'हम्पटी शर्मा की दुल्हनिया' में रखी थी। 

9साल 2018

 hairstyles new

हेयर स्टाइल- बीच वेव्स

हेयर केयर- ब्लो ड्राई

साल 2018 में लगभग हर फिल्म में बीच वेव्स का ट्रेंड दिखा। भले ही एक्ट्रेस ने छोटे बाल रखे हों या बड़े, लेकिन सभी के साथ इस ट्रेंड को देखा गया। 'हेट स्टोरी 4, स्त्री, राज़ी, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान, संजू, जीरो' जैसी सभी फिल्मों में कहीं न कहीं एक्ट्रेसेस ने इस तरह के बालों को स्पोर्ट किया। 

10साल 2019

 hairstyles

हेयर स्टाइल- लॉन्ग वेव्स

हेयर केयर- ब्लो ड्राई सैलों फिनिश

2019 की हेयर स्टाइल्स में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिला क्योंकि वेव्स का ही अपग्रेटेड वर्जन दिखने लगा। अगर देखा जाए तो इस साल की लगभग सभी फिल्मों में इस तरह का हेयर स्टाइल देखने को मिला। लॉन्ग वेव्स का फैशन अभी भी काफी ट्रेंड में है। 

 

11साल 2020

 hairstyles

हेयर स्टाइल- बालायेज हेयर (balayage)

हेयर केयर- कलर एंड हाइलाइट्स

साल 2020 में ज्यादा फिल्में नहीं रिलीज हुईं और जो रिलीज हुईं वो भी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुईं पर हेयर ट्रेंड्स उसमें भी दिखे। इस साल बालायेज कलर काफी पॉपुलर हुआ। ये सनकिस्ड कलरिंग टेकनीक्स हैं जो बीच लुक को रिप्रेजेंट करता है। ये रूट से लेकर टिप तक की हाइलाइट्स होती हैं। ये खासतौर पर फ्रेंच इंस्पायर्ड पेंटेड हाइलाइट्स लुक है। सारा अली खान के 'लव आजकल 2' लुक से लेकर आलिया भट्ट के 'सड़क 2' लुक तक बालों का रंग काफी लोकप्रिय हुआ है। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो उसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Loading...
Loading...