महिलाएं बालों को खूबसूरत और शाइनी बनाने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाती हैं और हेयर ट्रीटमेंट भी लेती हैं। लेकिन कई बार तमाम नुस्खों से भी बालों में वैसी शाइन नहीं आती, जैसी महिलाएं उम्मीद करती हैं। अगर आप भी अपने बालों को मजबूत, घना और मुलायम बनाने के लिए लगातार कोशिशें कर रही हैं तो आज हम आपको ऐसे हेयर पैक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे लगाना बेहद आसान है और सस्ता भी। घर पर आसानी से बन जाने वाले इस हेयर पैक से आपके बालों को पोषण मिलता है। यह हेयर पैक तैयार होता है कद्दू, शहद और नारियल तेल। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कद्दू ऐसे कुदरती तत्वों से भरपूर होता है, जो ड्राई और कमजोर बालों की प्रॉब्लम को असरदार तरीके से दूर करता है। तो आइए जानते हैं कि यह हेयर पैक आप कैसे तैयार कर सकती हैं-

कद्दू और शहद का हेयर पैक बनाने के लिए सामग्री 

  • कद्दू का रस- 1 कप
  • नारियल का तेल 2 चम्मच
  • शहद - 2 चम्मच 

कद्दू और शहद का हेयर पैक बनाने की विधि

pumpkin hair mask for strong and silky hair inside

सबसे पहले कद्दू को कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसका रस निचोड़ लें। आप चाहें तो इसके मिक्सी में भी पीस सकती हैं क्योंकि उससे रस निकालना और भी ज्यादा आसान रहेगा। कद्दू का रस रस छानकर रख लें। अब इसमें नारियल का तेल और शहद मिला लें। इस मिश्रण को आप एक कांच के एयर टाइट जार में बंद करके फ्रिज में रख लें। फ्रिज में रखने पर यह पैक दो दिन तक सही बना रहता है। जब आप फ्री हों तब इस पैक को बालों पर लगा लें। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रियंका चोपड़ा के खूबसूरत और मजबूत बालों का ये है राज

कद्दू और शहद का हेयर पैक लगाने की विधि: कद्दू के मिश्रण वाले हेयर पैक को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। आप जब भी यह पैक लगाएं तो इसे हमेशा गीले बालों में ही लगाएं। पैक लगाने के बाद बालों को शावर कैप से ढंक लें। इससे पैक के तत्व बालों को काफी नरिशमेंट देंगे। इस पैक को लगाने के आधे घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल स्ट्रॉन्ग, सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।

कद्दू का रस है रामबाण

कद्दू शाइनी हेयर पाने के लिए बेहद असरदार माना जाता है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को फायदा पहुंचाते हैं। कद्दू एंटीऑक्‍सिडेंट्स, पोटाशियम, मैग्‍नीशियम और कई अन्‍य विटामिन्स से भरपूर होता है। कद्दू में पाया जाने वाला विटामिन सी बालों को धूप और प्रदूषण से होने वाली क्षति से बचाता है, वहीं विटामिन बी बालों को मॉश्‍चराइज़ कर उन्‍हें सॉफ्ट और सिल्की बनाता है। 

नारियल तेल बनाता है बालों को मुलायम

coconut oil for hair mask

बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं जैसे कि डेंड्रफ, हेयर फॉल, स्केल्प में खुजली आदि समस्‍याओं से बचने के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद है। नारियल तेल में एंटीऑक्‍सिडेंट्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं और इसमें एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल तत्व भी पाए जाते हैं तो बालों को बैक्टीरिया और फंगस से मुक्त रखते हैं। इसे लगाने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है और बाल हेल्दी भी बने रहते हैं। यही नहीं, नारियल तेल बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने में भी काफी असरदार है। 

शहद के फायदे

honey for strong hair inside

शहद स्किन और बालों को नरिशमेंट देने के लिए काफी ज्यादा प्रयोग किया जाता है। शहद बालों को क्लीन करने के साथ-साथ डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने में भी अहम भूमिका निभाता है। एंटीऑक्‍सिडेंट्स तत्वों से भरपूर शहद बालों और स्‍कैल्‍प को हेल्दी और शाइनी बनाता है। शहद में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्‍टीरियल तत्व मॉनसून में बालों की देखभाल के लिए काफी असरदार हैं।