इस महामारी के दौर में सभी लोग घर बैठकर अपने ऑफिस का काम कर रहे हैं। घर बैठकर काम करने से कई लोग शारीरिक समस्याओं से जूझ रहे हैं। किसी का वज़न बढ़ रहा है तो किसी को कोई और रोग सता रहा है। इसलिए फिट रहने के लिए ज़रूरी है रोजाना नियमित रूप से वर्कआउट किया जाए, क्योंकि वर्कआउट करने से ना सिर्फ सेहत अच्छी होती है बल्कि फिगर भी मेंटेन होती है और आप अच्छे दिखते हैं। लेकिन कुछ लोग वर्कआउट नहीं करते, सिर्फ इसलिए क्योंकि इसे करने से ज्यादा पसीना आता है,  जिसकी वजह से स्किन और बाल चिपचिपे हो जाते हैं और बदबू भी आने लगती है, जो अच्छी बात नहीं है। हालांकि, वर्कआउट नहीं करने पर भी पसीना आता है, मगर आप इस परेशानी से निपटने के लिए बहुत कुछ करती होंगी। मगर नहाने या फिर महंगे प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने भर से काम नहीं चलेगा।

ज़रूरत है इस प्रॉब्लम के स्‍थाई उपाय की ताकि आप बेफिक्र होकर वर्कआउट कर सकें क्योंकि रोज़ हेयर वॉश करने से बाल खराब होने लगते हैं। तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं इस प्रॉब्लम का एक परफेक्ट सोल्युशन, साथ ही कुछ टिप्स और ट्रिक्स जिसे अपनाकर आप अपने बालों को फ्रेश रख पाएंगी।

गर्म मेटल हेयर मशीनों का ना करें इस्तेमाल

inside  hair dry

अक्सर आप जल्दबाजी में बालों को सुखाने के लिए आप गर्म मेटल हेयर मशीनों का इस्तेमाल करती होंगी। तो आपको बता दें कि यह आदत गलत है, क्योंकि यह मशीन बालों को बेजान और कमजोर बनाती हैं। इसलिए आप बालों में पसीना और स्किन से चिपचिपाहट को हटाने के लिए बेबी पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं या आप थोड़ी देर हवा में बैठ कर बालों को सूखा सकती हैं।

क्लेरिफाइंग शैम्पू का करें इस्तेमाल

inside  clorofine shampoo

अगर आपकी स्कैल्प की स्किन थोड़ी ऑयली है तो आप अपना डेली यूज़ का शैम्पू बदल दें और इसकी जगह क्लैरिफ़ाइंग शैम्पू का इस्तेमाल करें। इससे यह फायदा होगा कि आपको वर्कआउट करने के बाद बालों को ज़्यादा धोने की ज़रूरत नहीं होगी क्योंकि क्लेरिफाइंग शैम्पू ज़्यादा तेज़ी से स्कैल्प से धूल-मिट्टी और पसीने को निकाल देता है। इसलिए आपके बाल वर्कआउट करने के बाद ऑयली नहीं देखेंगे। साथ ही इस शैम्पू का इस्तेमाल आप 15 दिन में कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-मिसेलर शैम्पू से स्किन को मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानिए

ढीले हेयर स्टाइल का करें चुनाव

insidE  hair style

वर्कआउट करते समय टाइट हेयर स्टाइल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बालों को हवा नहीं मिल पाती और बालों से पसीने की बदबू आने लगती है। इसलिए आप वर्कआउट करने के बाद चोटी या हेयर स्टाइल को ढीला कर दें। इसके बाद जब बाल सूख जाएं तो बालों को खोल लें। इससे बालों को मेसी और इजी लुक मिलेगा। साथ ही आप यह भी ध्यान रखें कि आपका रबर बैंड ज़्यादा टाइट ना हो क्योंकि टाइट रबर बैंड से बालों पर निशान बन जाते हैं और उनका लुक खराब हो जाता है।

Recommended Video

बालों को ब्रश से सुलझाएं

inside  brush

ऐसा कहा जाता है जब हम वर्कआउट करते हैं तो पसीना आने से स्कैल्प से प्राकृतिक तेल निकलता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर बालों में वर्कआउट करने के बाद ब्रश किया जाए तो यह हर तरफ फैल जाता है। जिससे बालों को एक बेहतर पोषण मिलता है। जब भी आप वर्कआउट करें तो एक बार हल्के हाथ से बालों पर ब्रश ज़रूर फेर लें, यह टिप्स बहुत कारगार है।

इसे ज़रूर पढ़ें-Personal experience: स्ट्रेटनिंग के बाद बाल हो जाते हैं डैमेज तो अप्लाई करें ये 5 चीज़ें

अन्य टिप्स

inside  any tips

1- वर्कआउट करने के तुरंत बाद बालों को धोने से बचें। 

2- वर्कआउट करते समय लगातार अपने बालों को किसी कपड़े से साफ करती रहें या फिर आप कोई टोपी या स्कार्फ पहन लें, यह बेस्ट ऑप्शन है।

3- अगर आपके बाल ज़्यादा गिले हैं तो उसे जल्दबाजी में किसी इलेक्ट्रॉनिक हेयर ड्रायर से ना सुखाए। 

4- वर्कआउट के दौरान बालों को खोलने से बचें वरना खराब हो जाएंगे।

लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik