• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

गर्मियों में भूल से भी ना करें यह हेयर केयर मिसटेक्स

गर्मी के मौसम में आपको बालों से जुड़ी कुछ मिस्टेक्स से बचना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Jun 2022, 14:58 ISTUpdated -07 Jun 2022, 17:16 IST
Next
Article
hair care mistakes to avoid

चाहे बात स्किन की हो या हेयर की, मौसम के अनुसार इसकी केयर में बदलाव करना जरूरी होता है। साथ ही, हर मौसम के अपने चैलेंजेस होते हैं। मसलन, गर्मी के मौसम में अक्सर महिलाओं को  हेयर फॉल, स्कैल्प में रूखापन, डैंड्रफ, खुजली व डल हेयर आदि की समस्या होती है। हालांकि, बालों की यह समस्याएं सिर्फ मौसम की मार की देन नहीं है। कभी-कभी हमारी कुछ गलतियां भी इस समस्या को कई गुना बढ़ा देती हैं।

जी हां, तपिश भरे मौसम में सूरज की किरणों से लेकर पसीना व हीट आदि ऐसे कारण होते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए सिर्फ एक बेहतर हेयर केयर रूटीन को फॉलो करना जितना जरूरी है, उतना ही आवश्यक है कि आप बालों की केयर व स्टाइलिंग के दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियों से बचें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ हेयर केयर मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको समर में बचना चाहिए-

बालों को बहुत छोटा कटवा लेना

short haircut hair care mistakes

गर्मी के मौसम में लंबे बालों को मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, अधिकतर महिलाओं को लंबे बालों में काफी गर्मी भी लगती है और इसलिए वह बालों को कटवाना अधिक बेहतर समझती हैं। हालांकि, इस दौरान आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप बालों को बहुत छोटा ना कटवा लें। दरअसल, बहुत शॉर्ट हेयर को स्टाइल करते समय अक्सर ओपन हेयर लुक कैरी करना पड़ता है। जिससे अधिक गर्मी लगती है। साथ ही ओपन हेयर पर सूरज की किरणों की मार अधिक पड़ती है।

इसे भी पढ़ें : सिल्की और शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

बालों को अक्सर ओपन रखना

गर्मी के मौसम में हम अपनी समर ड्रेस के साथ ओपन हेयर लुक कैरी करना चाहते हैं। लेकिन बाहर निकलते समय आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पॉल्यूशन से लेकर हीट तक आपके बालों को डैमेज कर सकती हैं। इसलिए, अपने लुक को स्टाइलिश टच देने के लिए आप पोनीटेल, ब्रेड्स या बन आदि के ऑप्शन को सलेक्ट कर सकती हैं। साथ ही बालों को सीधे सूरज की किरणों के संपर्क में आने से रोकने के लिए आप हैट या कैप को भी पहन सकती हैं।

शैम्पू का ज्यादा और कंडीशनर का कम इस्तेमाल करना

shampoo and conditioner mistakes

चूंकि गर्मी के मौसम में अक्सर बालों में पसीना आता है, जिसके कारण वह ग्रीसी व चिपचिपे नजर आते हैं। जिसके कारण बालों को एक बार फिर से फ्रेश लुक देने के लिए महिलाएं उन्हें बार-बार वॉश करना पसंद करती हैं। यूं तो आवश्यकता से अधिक शैम्पू का इस्तेमाल करने से स्कैल्प और हेयर से नेचुरल ऑयल्स निकल जाते हैं और बालों में रूखापन बढ़ने लगता है। वहीं, दूसरी ओर अगर आप कंडीशनर को स्किप करती हैं, तो इससे रूखापन व फ्रिज बहुत अधिक बढ़ने लगता है। इसलिए बालों को बार-बार वॉश करने के स्थान पर उनकी कंडीशनिंग जैसे लीव इन कंडीशनर या हेयर मास्क आदि का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इससे बालों को पोषण मिलता है और वह अधिक मजबूत व चमकदार बनते हैं।

इसे भी पढ़ें : बालों की खूबसूरती के लिए आप भी फॉलो कर सकती हैं ये हेयर केयर रूटीन

बिना प्रोटेक्शन के स्विमिंग करना

swimming may effect hair

गर्मी के मौसम में हर किसी को स्विमिंग करना अच्छा लगता है। ऐसे में बालों को अतिरिक्त प्रोटेक्शन देने की आवश्यकता होती है। अन्यथा क्लोरीनयुक्त वाटर आपके बालों को डैमेज कर सकता है। इसके लिए आप स्विमिंग पूल में जाने से पहले लीव-इन प्रोडक्ट, सीरम या हीट प्रोटेक्टर का इस्तेमाल अवश्य करें। यह आपके बालों पर एक बैरियर की तरह काम करेंगे। साथ ही, आप शॉवर कैप को भी बालों में इस्तेमाल कर सकती हैं, ताकि आपके बाल सीधे स्विमिंग पूल (स्विमिंग पूल सेफ्टी टिप्स) के पानी के संपर्क में ना आएं।

तो अब आप इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और गर्मी के मौसम में भी अपने बालों को डैमेज होने से बचाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Pexels

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।