हम सभी जानते हैं कि कॉस्मेटिक और मेकअप प्रोडक्‍ट्स महंगे होते हैं। इसलिए हम में से कई महिलाओं की कोशिश होती है कि इसे फेंकने से पहले इसका इस्‍तेमाल आखिरी बूंद तक किया जाए। 

लेकिन जब मेकअप की बात आती है, तो आप इसे निचोड़कर या काटकर इस्‍तेमाल नहीं सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ हैक्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप मेकअप प्रोडक्‍ट्स को फेंकने की बजाय आखिरी बूंद तक इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए ऐसे ही कुछ हैक्स के बारे में आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार में जानें।

लिक्विड लिपस्टिक या लिप-ग्लॉस

lipstick hacks

लिक्विड लिपस्टिक या लिप-ग्लॉस की बात करें तो आप इसके किनारों को खुरच नहीं सकती हैं। इसकी बजाय, एक गिलास में थोड़ा पानी गर्म लें और अपनी लगभग खत्‍म हो चुकी लिप-ग्लॉस ट्यूब को उसमें 10 मिनट के लिए रख दें। प्रोडक्‍ट मेल्‍ट हो जाएगा और आप इसे अच्छी तरह से हिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:न्यूड लिपस्टिक कर रही हैं अप्लाई तो इन हैक्स से मिलेगा परफेक्ट लुक

लिपस्टिक बुलेट

जब लिपस्टिक की बात आती है, तो ऊपर बताई गई हॉट वॉटर ट्रिक ट्राई करें। दूसरे शब्दों में, एक बार जब प्रोडक्‍ट मेल्‍ट हो जाए, तो इसे एक खाली आई शैडो या लिप पैलेट पर डालें। लिपस्टिक सेट करने के लिए पैलेट को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके अलावा, आप बची हुई लिपस्टिक को ब्यूटी स्पून या छोटे स्पैटुला से भी खुरच सकती हैं। बाद में, इसे लेंस बॉक्स या खाली पैलेट में निकाल लें।

मस्कारा और आईलाइनर

Mascara & Eyeliner

अगर आपका मस्कारा या लिक्विड आईलाइनर लगभग सूख गया है या खाली हो गया है, तो ऊपर दिए गए हॉट वॉटर ट्रिक का इस्तेमाल करें। एक और आसान तरीका यह है कि आप अपने मस्कारा/आईलाइनर में लेंस क्लीनर या लेंस सेलाइन की कुछ बूंदें मिला लें। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और अपनी हथेलियों की हीट से इसे गर्म करें। 

इससे आपका प्रोडक्ट कुछ और दिनों तक चलेगा। जेल आईलाइनर पॉट के लिए, कुछ आई ड्रॉप्स या लेंस सेलाइन का इस्‍तेमाल करके क्लम्पी लाइनर को नम करें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। फेल्ट-टिप आईलाइनर के लिए, हैक आईलाइनर की नोक को ठंडे पानी में एक सेकेंड के लिए डुबाएं।

Recommended Video

ट्यूब या बोतल में मौजूद प्रोडक्‍ट्स

चाहे लिक्विड फाउडेशन हो, कंसीलर हो या मॉइश्चराइजर, सभी प्रोडक्‍ट्स को ट्यूब के एक किनारे से निचोड़ें। ट्यूब को खाली सिरे से काटने के लिए कैंची का इस्‍तेमाल करें। कटी हुई ट्यूब में बचे प्रोडक्‍ट्स को खुरच कर निकाल दें और इसे एक छोटे लेंस बॉक्स में भर दें।

अगर यह प्रोडक्‍ट्स बोतल में है, तो इसमें थोड़ा सा मॉइश्चराइजर डालें और अच्छी तरह हिलाएं। बोतल को थोड़े गर्म पानी में डालें ताकि प्रोडक्‍ट अच्छी तरह से मिल जाए और बाद में इसे दूसरे छोटे डिब्बे में निकाल दें।

नेल पॉलिश

nail polish

यदि आपकी नेल पॉलिश सूख गई है, तो आप इसे नेल पॉलिश रिमूवर या थिनर से आसानी से ठीक करके आखिरी बूंद तक इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए, नेल पॉलिश की बोतल में कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह हिलाएं। बोतल को गर्म करने के लिए दोनों हथेलियों के बीच रगड़ें। प्रोसेस को तब तक करें जब तक कि नेल पॉलिश अपने आइडियल टेक्‍सचर में वापस न आ जाए।

इसे जरूर पढ़ें:शादी वाले दिन 8 घंटों में भी नहीं फीका होगा लिपस्टिक का रंग, बस करें ये 5 काम

आशा है कि ये हैक्स आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेंगे कि आप अपने किसी भी महंगे मेकअप प्रोडक्‍ट को बर्बाद नहीं कर रही हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Shutterstock.com