क्‍या आपके चेहरे पर झुर्रियां, मुंहासों, एलर्जी या काले धब्बे को लेकर चिंतित हैं? लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि अब आपको इनसे छुटकारा पाने के लिए केमिकल ट्रीटमेंट लेने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए एक आसान और प्राकृतिक उपाय है अमरूद की पत्तियां। 

हम में से बहुत से लोग अमरूद के फलों के फायदों के बारे में जानते हैं लेकिन हम शायद इस तथ्य से अवगत नहीं हैं कि इसके पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं और इस प्रकार यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। ताजी अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण और सहायक टैनिन होते हैं, इसलिए इसे प्राकृतिक दर्द निवारक माना जाता है। अमरूद की पत्तियों में मौजूद कैरोटिनॉयड्स, पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और टैनिन जैसे केमिकल विभिन्न बीमारियों के इलाज में बहुत प्रभावी हो सकते हैं। लेकिन यह आपके त्‍वचा और बालों के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। इसके इस्‍तेमाल से चेहरे पर लंबे समय तक झुर्रियां नहीं आती है। क्‍या सच में अमरूद की पत्तियों हमारी त्‍वचा के लिए इतनी फायदेमंद हो सकती हैं कि इस बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन बता रही हैं।

झुर्रियों को करती है दूर

शहनाज जी का कहना है कि ''अमरूद ही नहीं उसकी पत्तियां भी आपके लिए फायदेमंद होती है खासतौर पर इसे ब्‍यूटी की देखभाल में मदद करने के गुणों के लिए जाना जाता है। दरअसल, अमरूद की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं, जो उम्र बढ़ने के दिखने वाले लक्षणों जैसे फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करने में मदद करती हैं। यह विटामिन सी से भी समृद्ध हैं जो इम्‍यूनिटी को मजबूत करती है। अमरूद की पत्तियों में एस्ट्रिजेंट गुण भी होते हैं। उबले हुए अमरूद के पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे फेस पैक में मिलाएं। यह त्वचा को टोन करने और टाइट करने में मदद करेगा।

इसे जरूर पढ़ें: अमरूद की पत्तियों से पाएं शाइनी और मजबूत बाल

wrinkles remedy leaves inside

मुंहासों को रोकने में मददगार

अमरूद की पत्तियां ऑयल को कम करने में मदद करती है। इसलिए, अमरूद की पत्तियां मुंहासे को रोकने और नियंत्रित करने में मदद करती हैं। साथ ही चेहरे के सभी दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करता है। इनमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं। मुंहासों के लिए पत्तियों को धो कर इसे कुचलें और फिर सीधे फुंसियों और मुंहासों पर लगाएं।

ब्लैकहेड्स हटाने में करता है मदद

अमरूद की पत्तियां ब्लैकहेड्स को हटाने और बड़े आकार के छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करती हैं। कुछ अमरूद के पत्ते लें और उन्हें पानी में उबालें। फिर थोड़े पानी और हल्दी के साथ अमरूद के पत्तों को ब्लेंड करें। अब ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और ठीक से स्क्रब करें।

Recommended Video

चेहरे पर खुजली से राहत

खुजली कई महिलाओं के लिए प्रमुख समस्याओं में से एक हो सकती है और अगर आप त्वचा पर खुजली या सूजन से परेशान हैं तो अमरूद के पत्ते इस समस्या का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। अमरूद की पत्तियों में मौजूद एलर्जी अवरोधक यौगिकों के कारण, यह त्वचा पर खुजली को तुरंत ठीक करने में मदद करता है।

wrinkles remedy inside

बालों के लिए भी है फायदेमंद

ऑयली बालों और स्‍कैल्‍प के लिए, अमरूद की पत्तियों को उबालें, इसके ठंडा होने का इंतजार करें और फिर इसका पेस्ट बना लें। बालों पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें। यह ऑयली को कम करने और चिपचिपी ड्रैंडफ को रोकने में मदद करेगा।

अमरूद की पत्तियां विटामिन बी और सी से भरपूर होती हैं। यह बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में भी मदद करती हैं। अमरूद के पत्तों को पानी में उबालें, पानी को ठंडा करें और इसे स्प्रे बोतल में डालें। स्‍कैल्‍प पर पानी का छिड़काव करें।

इसे जरूर पढ़ें: अमरूद की पत्तियों के पैक से पाएं ग्लोइंग और बेदाग त्वचा

अमरूद के पत्तों को सुखाकर और पाउडर बनाकर हेयर मास्‍क के रूप में इस्‍तेमाल कर सकती है। बालों में लगाने के लिए हेयर पैक बनाने के लिए पाउडर में नींबू का रस और एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। पैक की तरह बालों पर लगाएं, विशेष रूप से स्‍कैल्‍प और जड़ों पर। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

आप भी अपने त्‍वचा और बालों को सुंदर बनाए रखने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com