कई बार हमारी स्किन की बहुत सारी समस्याएं हमारी गलती की वजह से होती है जैसे स्किन पर जरूरत से ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करना, स्किन पर सनस्क्रीन न लगाना, पॉल्यूशन के लिए कुछ न करना, अपनी स्किन के हिसाब से प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करना आदि। इन सभी समस्याओं के लिए हम बहुत से ट्रीटमेंट्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कुछ नेचुरल चीज़ें हमारे शरीर और स्किन को ज्यादा बेहतर कर सकती हैं। 

आपने अमरूद को खाए ही होंगे, आज हम आपको अमरूद का एक और फायदा बताने जा रहे हैं। जैसे अमरूद को अपनी डाइट में शामिल करने से भी स्किन और बालों पर असर पड़ता है उसी तरह से अमरूद की पत्तियों से बने फेस पैक से स्किन को बहुत फायदा हो सकता है। अगर आपका चेहरा ऑयली है और एक्ने, दाग धब्बे, पिगमेंटेशन या स्किन टोन से जुड़ी परेशानियों से आप जूझ रहे हैं तो ये बहुत अच्छा साबित हो सकता है। 

अमरूद के पत्तों में भी आयु्र्वेदिक गुण होते हैं जिस तरह इसके फल में होते हैं। आज हम आपको अमरूद के पत्तों से बना हुआ एक फेस पैक बताने जा रहे हैं जो एक्ने की समस्या को कम कर सकता है। अमरूद के पत्तों में भी पोटैशियम और फॉलिक एसिड जैसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो स्किन पर सीधे असर कर सकते हैं। हाल ही में आयुर्वेदिक डॉक्टर प्रिया बहुलियान ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अमरूद की पत्तियों से बने फेस पैक के बारे में बात की है और इससे जुड़ी एक रेसिपी भी बताई है। 

इसे जरूर पढ़ें- चपटे और ऑयली बालों को बाउंसी बनाने के 3 स्मार्ट हैक्स

डॉक्टर प्रिया के अनुसार, 'अमरूद के पत्तों में एंटी माइक्रोबियल एक्शन होता है क्योंकि इसमें isoflavonoids, गैलिक एसिड, एस्कोर्बिक एसिड, कारोटेनॉइड्स जैसे एक्टिव इंग्रीडियंट्स मौजूद होते हैं जो स्किन इन्फेक्शन और जलन आदि को ठीक कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट्स स्किन डैमेज को ठीक कर सकते हैं।'

कैसे बनाएंगे अमरूद के पत्तों का फेस पैक-

डॉक्टर प्रिया ने बहुत ही आसान रेसिपी बताई है जो अमरूद के पत्तों से बनाई जाती है। आपको कुछ और नहीं बस कोमल अमरूद के पत्ते और थोड़ा सा पानी लेना है। इसके अलावा कोई भी अन्य सामग्री की जरूरत इस फेस पैक में नहीं है। 

इसका तरीका यही है कि इन दोनों चीज़ों को मिलाकर बहुत ही बारीक पेस्ट बना लिया जाए। 

कैसे लगाना है अमरूद के पत्तों का फेस पैक-

सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी और माइल्ड क्लींजर से धोएं या आप चेहरे पर 5 मिनट के लिए स्टीम भी दे सकती हैं ताकि आपके पोर्स खुल जाएं और फेस पैक का असर अच्छे से हो। 

इस फ्रेश पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। ये पेस्ट ताज़ा ही होना चाहिए अगर आपने इसे फ्रिज में रखा है तो इसका असर अच्छे से नहीं होगा। 

इसे तब तक अपने चेहरे पर लगाएं जब तक ये सूख न जाए। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।  

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dr.Priya Bahuleyan (@drpriyabahuleyan)

 

अगर स्किन सेंसिटिव है तो करें ये काम- 

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप शुरुआत में एक पैच टेस्ट कर सकते हैं। अगर स्किन पर किसी चीज़ का रिएक्शन हो रहे हैं तो इसे न करें। अगर आप चाहें तो थोड़ा सा दही भी मिला सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- DIY: कॉर्न स्टार्च से बने इस होममेड फेसपैक से पाएं ग्लोइंग त्वचा  

अगर आप हफ्ते में 2-3 बार इसे लगाएंगे तो आप स्किन को काफी साफ देखेंगे।  

ये तरीका पूरी तरह से नेचुरल है, लेकिन सभी की स्किन का टेक्सचर अलग होता है और स्किन पर देसी नुस्खों का असर भी अलग होता है। अगर आपकी स्किन में किसी तरह की परेशानी है या फिर आप किसी चीज़ का इलाज कर रही हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस तरीके को आजमाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।