हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हुए आप अपने दिन की शुरुआत निश्चित रूप से अपने मनपसंद फ्लेवर की ग्रीन टी के साथ करती होंगी। क्यों न हो, आखिर ग्रीन टी आपको वेट लॉस में मदद करती है, हाइड्रेटेड रखती है, आपके मेटॉबॉलिज्म को अच्छा रखती है। यही नहीं, ग्रीन टी डायबिटीज नियंत्रित रखने में मदद करती है, हार्ट डिजीज और भोजन नली के कैंसर के खतरे में भी कमी लाती है। लेकिन क्या आप ये भी जानती हैं कि इन हेल्थ बेनिफिट्स के साथ ग्रीन टी आपकी स्किन की चमक बढ़ाने में भी बहुत मददगार है। आइए जानते हैं ग्रीन टी के ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में-

green tea in

ग्रीन टी के तत्व बढ़ाते हैं चेहरे की रौनक

ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटी एजिंग प्रॉपर्टी होती हैं, जो आपकी स्किन को अच्छा बनाए रखने में मदद करती हैं। ग्रीन टी से आपकी त्वचा की जलन खत्म होती है, मुंहासे कम होते हैं और हेयर लॉस की समस्या में भी राहत मिलती है। अगर आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो ग्रीन टी इसमें बहुत मददगार है। ग्रीन टी चेहरे से हर तरह के टॉक्सिन और गंदगी हटा देती है, जिससे आपको मिलता है तरोताजा लुक।

इसे जरूर पढ़ें: आपकी स्किन को असल में हाइड्रेट नहीं डि-हाइड्रेट करते हैं गर्मियों के ये ड्रिंक्स

ग्रीन टी और शहद का फेस पैक

green tea in

स्किन से डेड सेल्स हटाने के लिए एक छोटी चम्मच ग्रीन टी में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसका पैक बना लें। अब उसे धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद इसे पानी से धों लें। इस पैक को लगाने से आपके चेहरे पर रौनक लौट आएगी। 

रिंकल्स और डार्क सर्कल्स से पाएं छुटकारा

ग्रीन टी पीने के बाद उन टी बैग्स को फेंकें नहीं, बल्कि उन्हें ठंडे पानी में रखकर अपनी आंखों पर रखें। इससे आपकी थकी हुई आंखों को बहुत आराम मिलेगा। कैफीन कंटेंट आपकी आंखों के आसपास के रिंकल्स, डार्क सर्कल्स और सूजन में बहुत आराम देगा।

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ये सस्ते कोकोनट लिप बाम बनाइए, खूबसूरत और मुलायम होंठ पाइए

होंठों को बनाएं सॉफ्ट

अगर आपके होंठों की नमी कम हो गई है तो उन्हें मॉस्चराइज करने के लिए भी आप टीबैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे लिप्स फिर से मुलायम हो जाएंगे। इसके लिए आप टी बैग को पानी में भिगोकर 10 मिनट के लिए लिप्स पर रख लें। इससे आपको मिलेंगे सॉफ्ट और शाइनी होंठ

Recommended Video

बढ़ाएं बालों की चमक 

दो ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में डालें। यह पानी जब ठंडा हो जाए तो इससे अपने बाल धो लें। ग्रीन टी वाले पानी से आपके बालों में चमक आएगी और आपकी हेयर ग्रोथ भी अच्छी हो जाएगी। यही नहीं, टी-बैग वाले पानी के इस्तेमाल आपके सिर की डैंड्रफ कम होती है। 


अगर धूप में जाने से आपके चेहरे का नूर कम हो गया है तो ग्रीन टी मास्क फिर से आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो सकता है। इसके लिए एक चम्मच पिसी हुई ग्रीन टी लें और उसमें दो चम्मच मिल्क क्रीम और एक चम्मच शहद मिला लें। इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें।  
आजकल ग्रीन टी और खीरे से बने कुछ स्प्रे भी बाजार में उपलब्ध हैं, जिनके इस्तेमाल से आप सूरज की तपिश से अपनी स्किन को होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं। इन स्प्रे से आपको काफी आराम महसूस होता है। 

अगर आपको ये टिप्स अच्छे लगे तो इन्हें जरूर शेयर करें। स्किन केयर से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।