अगर आप सर्दियों में भी खिली-खिली त्‍वचा चाहती हैं तो सर्दियों में माइल्ड एस्ट्रिजेंट का ही इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन हो तब एल्कोहॉल फ्री माइल्ड एस्ट्रिजेंट का प्रयोग किया जाना चाहिए लेकिन इसके लिए आपको नेचुरल एस्ट्रिजेंट करना चाहिए। ये एस्ट्रिजेंट एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है। एस्ट्रिजेंट का प्रयोग आपकी स्किन में कसाव लाकर आपकी स्किन को मुलायम व सिल्की बना देता है। यह आपकी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स जैसे कील, मुहांसो को दूर करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में हेल्‍प करता है। आज हम आपको कुछ होममेड एस्ट्रिजेंट के बारे में बता रहे हैं जिससे आपकी स्किन की क्लिनिंग बिना किसी नुकसान के हो सकती है। एस्ट्रिजेंट का 1 दिन में 2 या 3 बार इस्‍तेमाल करके आप अच्‍छे परिणाम पा सकती हैं। अपने चेहरे को साफ करने के बाद आप कॉटन में एस्ट्रिजेंट को लेकर, चेहरे को साफ कर सकती हैं।

Read more: ड्राई स्किन से मिनटों में छुटकारा दिलाते हैं ये 3 स्‍टेप्‍स

ग्रीन टी
green tea astringents inside

वजन कम करने के साथ ग्रीन टी सभी पोषक तत्‍वों के कारण अच्‍छे एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करता है। जी हां ग्रीन टी में हाई लेवल का पॉलीफिनोल्स होता है।  एक ऐसा केमिकल कंपाउंड है, जिसके पिगमेंट एंटी-एजिंग के रूप में काम करके स्किन से झुर्रियों को कम कर उसे फोटो प्रोटेक्शन देता हैं।  

सेब साइडर सिरका

होममेड एस्ट्रिजेंट, सेब साइडर सिरका पोर्स को कम कर स्किन को सुंदर और मुलायम बनाने में हेल्‍प करता है। स्किन को साफ करने और मुलायम बनाने के अलावा, सेब साइडर सिरका में एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते है। इन गुणों के कारण यह स्किन की गहराई से सफाई और रक्षा करता हैं, जिससे आप स्‍वस्‍थ, चमकदार और निखरी हुई त्‍वचा पाती हैं। इसे बनाने के लिए 1 चम्‍मच सेब साइडर सिरके में 1 चम्मच पानी अच्छे से मिला लें। अब 1 कॉटन बॉल को इसमें अच्छे से भिगोकर, इस लोशन को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट इसे लगे रहने दे फिर चेहरा धो लें। आप इस लोशन को सुबह व शाम दोनों समय लगा सकती है।

गुलाब जल

गुलाब जल स्किन केयर के लिए बहुत फेमस है। गुलाब जल में नेचुरल एस्ट्रिजेंट होने के कारण यह सबसे अच्‍छा टोनर भी है। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाने से स्किन टाइट होती है। साथ ही ये स्किन के पीएच बैलेंस को बनाए रखता है, मुंहासों को दूर करने में हेल्‍प करता है और बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्‍शन से स्किन को दूर रखता है। सबसे अच्‍छी बात गुलाब जल हर तरह की स्किन के लिए बेस्‍ट होता है। गुलाब जल का एस्ट्रिजेंट के लिए 1 चम्मच गुलाब जल में 1-2 बूंदे ग्लिसरीन की मिला लें और चेहरे पर लगा लें। इस लोशन को आप रोजाना चेहरे पर लगाएंगी तो आपके चेहरे से झुर्रियां गायब हो जाएंगी और स्किन टाइट होने लगेगी। इसके अलावा रोजाना इसके इस्‍तेमाल आपकी स्किन की टैनिंग दूर हो जाएगी।

नींबू
lemon astringents inside

यह खट्टा फल में मौजूद सफाई एंजाइम, डेड सेल्‍स को हटाने और आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने में बहुत मददगार होते हैं। अपने सबसे अच्‍छे एस्ट्रिजेंट गुणों के कारण यह एक अच्‍छा नेचुरल क्लीन्जर है। लेकिन ध्‍यान रहे इसे सीधे अपनी स्किन पर ना लगाएं। इसे लगाने के लिए आप इसमें पानी के साथ मिलाये। या आप आप संतरा, नींबू, खीरे और टमाटर का जूस सामान मात्रा में मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस एस्ट्रिजेंट से आपके चेहरे पर ताजगी आ जाएगी।

Read more: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए कैसे जेल और मॉइश्चराइज़र करें इस्तेमाल

खीरा

खीरा विटामिन सी और कैफिक एसिड से भरपूर होने के कारण, स्किन के लिए बहुत अच्‍छी तरह से काम करता है, यह सूजन को कम करके स्किन को सॉफ्ट  बनाता है। खीरे में सिलिका की मौजूदगी, इसे एक बहुत अच्‍छा एस्ट्रिजेंट बनाती है। इसके लिए बस आपको खीरे के जूस को सीधा अपने चेहरे पर लगाना होगा।
 
एस्ट्रिजेंट ऑयली स्किन के लिए अच्‍छा रहता है। ऑयली स्किन पर मेकअप से पहले एस्ट्रिजेंट का इस्तेमाल करने से मेकअप जल्दी खराब नहीं होता। और स्किन खिली-खिली रहती हैं। तो देर किस बात की आप भी आज से ही ये नेचुरल एस्ट्रिजेंट इस्‍तेमाल करें और ऑयली स्किन में अलग ही ग्‍लो आ जाएगा।

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial