फेमस टीवी सीरियल 'दिया और बाती हम' फेम एक्‍ट्रेस दीपिका सिंह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। वह कभी अपने डांस वीडियो तो कभी योगा वीडियो फैंस के साथ शेयर करती रहती हैं। इतना ही नहीं युवा महिलाओं के बीच दीपिका की चमकती-दमकती त्‍वचा के भी हमेशा चर्चे रहते हैं। ऐसे में दीपिका ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्‍होंने बताया है कि कैसे मात्र 15 सेकेंड में आप अपने गालों और होंठों को बिना किसी ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को  इस्‍तेमाल किए गुलाबी बना सकती हैं। 

इस वीडियो में दीपिका ने कटे हुए चुकंदर के टुकड़ों को अपने होंठों और गालों पर रगड़ कर दिखाया है, जिससे उनके होंठ और गाल दोनों ही गुलाबी हो जाते हैं। दीपिका ने वीडियो के साथ ही एक कैप्‍शन लिखा है, 'मेरे इस 15 सेकेंड के ब्‍यूटी रूटीन को आप भी आजमा कर देखें।'

चुकंदर वाकई त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। चुकंदर के रस से बालों को कलर भी  किया जा सकता है, साथ ही इसका रस चीक बोन पर ब्‍लशर और होंठों पर लिप कलर का काम करता है। इतना ही नहीं, चुकंदर से घर पर ही फेस पैक और लिप मास्‍क भी तैयार किया जा सकता है। चलिए हम आपको इसके फायदों के बारे में बताते हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें:होठों और गालों को गुलाबी रंगत देनी है तो रोजाना चहरे पर लगाएं बीट रूट मास्‍क

 

त्‍वचा के लिए चुकंदर के फायदे 

  • विटमिन -C और एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर चुकंदर त्‍वचा के कोलेजन के स्‍तर को बढ़ा कर उसे यूथफुल बनाए रखता है। 
  • चुकंदर एंटीइंफ्लेमेट्री भी होता है, इससे त्‍वचा पर मुंहासे नहीं होते हैं। इतना ही नहीं, यह त्‍वचा पर एक्‍सट्रा ऑयल को भी रिमूव करता है। 
  • चुकंदर में मौजूद विटामिंस, मिनरल्‍स और आयरन जैसे पोषक तत्‍वों की वजह से यह त्‍वचा पर चढ़ी डेड सेल्‍स की परत को हटा कर उसे ग्‍लोइंग बनाता है। 
  • चुकंदर से त्‍वचा की टैनिंग भी दूर होती है साथ ही यह त्‍वचा की रंगत को भी निखारता है। 

चुकंदर का फेस पैक 

अगर आप नियमित रूप से चेहरे पर घर का बना चुकंदर का फेस पैक लगाती हैं तो आप की त्‍वचा निखरी और चमकदार नजर आने लगेगी। चलिए हम आपको घर पर आसान तरीके से चुकंदर का फेस पैक बनाना सिखाते हैं। 

सामग्री 

  • 1 मीडियम साइज का चुकंदर 
  • 1 बड़ा चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर 
  • 1 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल 
tips to get pink lips naturally

विधि 

सबसे पहले चुकंदर को पानी से साफ करें और ब्‍लैंड कर लें। इसके बाद इसमें संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाब जल मिला कर एक स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश कर लें। इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाऐं। इससे त्‍वचा पर‍ निखार आजाएगा। 

चुकंदर का लिप मास्‍क 

अपने होंठों को गुलाबी बनाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करती हैं। मगर होंठों को घर पर बने चुकंदर के लिप मास्‍क से नेचुरल पिंक रंग दिया जा सकता है। यह मास्‍क आप इस तरह तैयार कर सकती हैं। 

सामग्री 

  • 1/2 छोटा चम्‍मच चुकंदर का रस 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच गाजर का रस 
  • 1/2 छोटा चम्‍मच शहद 

Recommended Video

विधि 

तीनों सामग्रियों को मिक्‍स कर लें और इस मिश्रण को होंठों पर लगाएं। 20 मिनट बाद जब लिप मास्‍क सूख जाए तो उसे ठंडे पानी से वॉश कर लें। ऐसा नियमित रूप से करें, जल्‍दी ही असर देखने को मिल जाएगा। 

अगर आप और भी सेलिब्रिटीज की ब्‍यूटी टिप्‍स जानना चाहती हैं तो जुड़ी रहें herzindagi से। 

 Image Credit: Freepik