ब्यूटी सर्विसेस के लिए पार्लर जाना हो तो खासतौर पर वक्त निकालना पड़ता है। घर की साफ-सफाई, कुकिंग, राशन के सामान का बंदोबस्त, ये सारी चीजें अरेंज करने में महिलाओं का काफी समय जाता है और इन कामों में अक्सर पार्लर जाने के लिए वक्त नहीं बचता। ऐसी स्थिति में महिलाएं अपनी खूबसूरती बनाए रखने के लिए या किसी खास ओकेशन के लिए तैयार होने के लिए अरेंजमेंट नहीं कर पातीं। खासतौर पर जिन महिलाओं के बच्चे छोटे हैं या जिनका परिवार बड़ा है, उन महिलाओं के लिए नियमित रूप  से पार्लर जाना संभव नहीं होता। अगर आप भी इसी मुश्किल का सामना कर रही हैं तो होम सेलोन से आप घर बैठे ब्यूटी सर्विस पा सकती हैं। 

बढ़ते प्रदूषण के कारण स्किन केयर के लिए बढ़ी जागरूकता

cheap and affordable home salon inside

KPMG में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय सेलोन इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है और इसमें पिछले कुछ सालों में काफी बदलाव आए हैं। वक्त की कमी और लाइफस्टाइल में बदलाव की वजह से होम सेलोन का दायरा बढ़ता जा रहा है। इस रिपोर्ट में कहा गया कि लोगों की आय बढ़ी है, लेकिन वातावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोग अपनी स्किन और बालों के लिए काफी ज्यादा कॉन्शस हो गए हैं। ऐसे में घर पर सेलोन की सुविधा मिलने से लोगों को अपने समय पर और अपनी सहूलियत से ब्यूटी सर्विसेस मिल सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: गोरी-गोरी रेशमी त्वचा के लिए यामी गौतम अपनाती हैं ये ब्यूटी टिप्स

होम सेलोन की बढ़ रही है डिमांड

लगातार बढ़ती व्यस्तता के कारण महिलाएं समय मिलने पर घर पर रिलैक्स करना पसंद करती हैं और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स घर पर लेना उन्हें ज्यादा रास आने लगा है। अगर मैं अपनी बात करूं तो पिछले दो सालों से मैं होम पार्लर की सर्विसेस ले रही हूं।

होम सेलोन सर्विस का फायदा यह है कि इससे समय की बचत होती है, घर पर अपने बेटे के साथ रहते हुए मैं फेशियल, हेयर कटिंग, मेनीक्योर और पेडीक्योर जैसी सर्विसेस लेती हूं। अगर मैं ब्यूटी पार्लर की सर्विसेस से इसकी तुलना करूं तो यह मुझे थोड़ा सस्ता ही पड़ता है। 

इसे जरूर पढ़ें: मुलायम होंठ पाने के लिए घर पर ही बनाएं लिप बाम

ट्रेन्ड प्रोफेशनल से मिलती हैं ब्यूटी सर्विसेस

home salon getting popular inside

होम सलोन चलाने वाली पूजा गुप्ता बताती हैं, 'होम सलोन की डिमांड पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है। आजकल ऐप के जरिए क्लाइंट से कनेक्टेड रहना आसान है और एक कॉल पर महिलाएं आसानी से ब्यूटी सर्विसेस पा सकती हैं। आजकल बहुत सी ब्यूटी वेबसाइट्स पर भी होम सेलोन से जुड़ी इन्फॉर्मेशन पाई जा सकती हैं। पहले के समय में जो ब्यूटीशियन घरों में ब्यूटी सर्विसेस देने जाती थीं, वे उतनी ज्यादा प्रशिक्षित नहीं होती थीं, लेकिन आज के समय में प्रोफेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट्स से घर बैठे सेवाएं मिलती हैं। ये प्रोफेशनल्स वेरिफाइड भी होते हैं, इसीलिए इसे लेकर किसी तरह की आशंका महिलाओं के मन में नहीं होती। क्वालिटी सर्विसेस मिलने की वजह से महिलाओं का भरोसा इन सर्विसेस पर बढ़ता जा रहा है।

होम सेलोन से महिलाओं के लिए बढ़े विकल्प

पूजा गुप्ता बताती हैं कि होम सलोन के कॉन्सेप्ट के पॉपुलर होने से ब्यूटी पार्लर्स के बिजनेस पर थोड़ा असर जरूर पड़ा है, लेकिन ब्यूटी सर्विसेस का बाजार अभी भी काफी बड़ा है और इससे महिलाओं के लिए ऑप्शन्स बढ़ गए हैं। हालांकि बहुत सी सर्विसेस महिलाएं अभी भी पार्लर में ही लेना पसंद करती हैं, जैसे कि मेकअप और हेयर स्टाइलिंग सर्विसेज। जो महिलाएं होम सेलोन की सर्विस का फायदा उठाना चाहती हैं, उन्हें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए-

  • होम सेलोन की सर्विसेस का उनके कस्टमर्स से फीडबैक लेने का प्रयास करें
  • भरोसेमंद सर्विस प्रोवाइडर्स की रेट लिस्ट की तुलना कर लें और उसके बाद आपको जो बेहतर लगे, उसे चुनें। 
  • ज्यादा सर्विसेस लेने पर आपको बेहतर डील मिल सकती है, उसके बारे में सर्विस प्रोवाइडर से चर्चा कर लें।