चेहरे पर चमक और निखार लाने के लिए फेशियल बहुत कारगर होता है। त्वचा को साफ करने, डेड सेल्स हटाने और मॉइस्चराइज करने से चेहरे में नई जान आ जाती है। लेकिन अक्सर महिलाओं को पार्लर जाकर ब्लीच, स्क्रब, फेशियल करवाने का टाइम नहीं मिल पाता। ऑफिस और घर के कामों में कहीं आपके चेहरे की रंगत फीकी तो नहीं पड़ रही है? अगर हां, तो ये नुस्खे आपके काफी काम आएंगे। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप, आसान और किफायती तरीके से, किचन में काम करते-करते अपना पूरा फेस क्लीन, ब्लीच, स्क्रब और मॉइस्चराइज कर सकती हैं। इस नुस्‍खे की सबसे अच्छी बात ये है कि इस नुस्खे में किसी भी तरह के केमिकल या हानिकारक चीजें मौजूद नहीं हैं, तो इस फेशियल को आप रोजाना भी कर सकती हैं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव हैं या अगर आपको कोई स्किन इन्फेक्शन है, तो कोई भी नुस्खा अपने डॉक्टर की सलाह के बगैर ना ट्राई करें।

किचन में घुसते ही जैसे आप खाना बनाने से पहले हाथ धोती हैं, साथ ही साथ चेहरा भी धो लें। और आइए अब स्टेप बाई स्टेप फेशियल शुरू करते हैं।

से भी पढ़ें: Forest Facial Therapy: खूबसूरत लुक और जवां निखार पाने के लिए अपनाएं ये ट्रडीशनल ब्यूटी ट्रीटमेंट

1) रायता बनाते हुए फेस को ब्लीच करें

curd hommade bleach

खाने में आज रायता भी है? तो बढ़िया है क्‍योंकि इससे आपके फेशियल के स्टेप नंबर वन का यानि ब्‍लीच का जुगाड़ हो गया है। क्या आपको पता है कि दही एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है? दही में लैक्टिक एसिड होता है जो ब्लीच की तरह काम करता है। तो रायते के लिए नमक मसाला डालने से पहले, दो चम्मच दही अलग निकल लें। अब इस दही को अपने चेहरे पर मल लें, और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस बीच हाथ धोकर अपना रायता तैयार कर लें।

2) चावल उबलते हुए दें फेस को स्टीम

facial tips steaming

चेहरे पर हल्‍की स्‍टीम देने से डेड स्किन और गन्दगी लूज हो जाती है और फिर उससे निकलना आसान हो जाता है। पार्लर में स्टीम देने के लिए तो मशीन होती है, लेकिन किचन में आप ये काम चावल बनाते-बनाते कर सकती हैं। चावल उबालने रखते समय कुछ एक्स्ट्रा पानी रखिये, जब चावल पक जाए तब माड़ के पानी को अलग बाउल में निकाल लें। अब सावधानी से अपने चेहरे को माड़ के बाउल से कुछ दूर रख कर तोलिये को ऊपर से कवर कर लें। हल्‍की स्‍टीम को चेहरे पर महसूस करें। चावल की स्‍टीम चेहरे पर कसाव लाती है, पोर्स को टाइट करती है और कील-मुंहासों से त्वचा को बचाती है। 5-7 मिनट स्टीम लेने के बाद, चेहरे को साफ ठंडे पानी से धो लें।

3) दाल बनाते-बनाते हो जाएगा स्क्रब

facial tips beauty scrubbing inside

भीगी हुई दाल को कुकर में चढाने जा रहीं हैं, तो पहले एक काम कर लें। उस भीगी दाल के दो चम्मच अलग निकल कर पीस लें। बहुत महीन पेस्ट बनाने की ज़रुरत नहीं। इसमें कच्चे दूध के दो चम्मच मिला लें। अब जब तक दाल में सीटी लगती है, इस पेस्ट को चेहरे पर हल्‍के हाथ से गोलाई में मलें। 20 मिनट तक इससे सूखने दें और फिर चेहरे को धो लें। इस स्क्रब से चेहरे पर चमक आती है और चेहरे से झाइयां और टैनिंग भी निकल जाती है।

4) हींग का तड़का लगाते-लगाते झुरिर्यों को कहें बाय-बाय 

facial tips mask inside

अब दाल बन गई है तो उसमें तड़का लगाने की बारी है। क्या आप जानती है कि मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली हींग में सुंदरता के कई राज छुपे हैं? हींग में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो मुंहासों और स्किन इन्फेक्शन को दूर करने में मददगार होते हैं। साथ ही हींग के एंटी एजिंग तत्त्व झुर्रियां और फाइन लाइन्‍स को दूर रखने में कामयाब होते हैं। हींग फेसपैक बनाने के लिए इसमें गुलाबजल और मुल्तानी मिटटी में मिला लें और चेहरे पर लगाए। पैक को सूखने तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर धो लें।

इसे भी पढ़ें: Monsoon Hair Care Tips: मानसून में झड़ते बालों के लिए वरदान है जावेद हबीब के ये 5 टिप्‍स

5) घी से बेहतर कोई मॉइस्चराइजर नहीं हैं

facial tips beauty inside

बस एक बूंद शुद्ध घी से पूरे चेहरे को मॉइस्चराज़ करें। ना ही कोई हानिकारक केमिकल का डर, ना इस बात की घबराहट की ये आपके त्वचा को सूट करेगा या नहीं। चेहरे की त्वचा बाकी शरीर की त्वचा से पतली होती है, घी आपके चेहरे को एक नयी दमक देता है। साथ ही घी में नेचुरल एंटी-एजिंग तत्त्व होते है। घी को आप फटे होंठों को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

फेशियल पूरा हो गया है और खाना भी तैयार है। तो सजाइये दस्तरख्वान और खाने की तारीफों के साथ-साथ अपनी सुंदरता की तारीफें भी लूटिये।