पुराने समय में महिलाएं अपनी खूबसूरती निखारने के लिए कुदरती चीजों और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करती थीं। भली ही उस समय में आज की तरह इतनी सुविधाएं नहीं थीं, लेकिन उस समय में हर्ब्स के औषधीय तत्वों से महिलाओं को अपनी त्वचा पर गजब का निखार दिखाई देता था। इसी से इंस्पिरेशन लेते हुए आज के समय में फॉरेस्ट फेशियल काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है। इस फेशियल की खासियत यह है कि इसमें जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत तो निखरती ही है, साथ ही स्ट्रेस और डिप्रेशन में भी राहत महसूस होती है। इस थेरेपी में बांस का इस्तेमाल भी किया जाता है, जो स्किन को ग्लोइंग लुक देने में मदद करता है। इस फेशियल की मदद से मुरझाई हुई त्वचा में फिर ने नई जान डाली जा सकती है। अगर आप कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करके देख चुकी हैं, और उनसे आपको फायदा नहीं हुआ तो आप एक बार फॉरेस्ट फेशियल जरूर ट्राई करके देखें। 

beautiful actress anita hassanandani glowing skin inside

इस तरह फायदा देता है फॉरेस्ट फेशियल

ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि फॉरेस्ट फेशियल में इस्तेमाल होने वाले तत्वों से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स जैसे कि कील-मुंहासे, ड्राई स्किन, स्किन पर दाग जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। साथ ही इस फेशियल को कराने के बाद ताजगी का अहसास भी होता है। इस फेशियल में जड़ी-बूटियों और बांस जैसे तत्वों का लेप तैयार किया जाता है और उससे त्वचा की मालिश की जाती है। इस मालिश से शरीर में खून का दौरा बढ़ जाता है और इसके असर से स्किन की चमक बढ़ती है, साथ ही इस्तेमाल होने वाली हर्ब्स का औषधीय तत्वों का असर भी त्वचा पर नजर आता है। इस मसाज से त्वचा के साथ साथ दिल और दिमाग दोनों रिलैक्स और रिफ्रेश हो जाते हैं। इससे मिलने वाली एनर्जी से महिलाओं को हेल्दी लाइफ जीने, शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने और इमोशनली स्ट्रॉन्ग रहने में भी मदद मिलती है है। अगर आप घर बैठे Forest Essentials Delicate Facial Cleanser पाना चाहती हैं, तो यहां से पा सकती हैं। 

ऐसे तैयार किया जाता है पैक: फॉरेस्ट फेशियल करने के लिए जड़ी-बूटियों और कोमल बांस को ग्राइंडर में पीस लिया जाता है। इस पैक से त्वचा की मसाज की जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें: आपके चेहरे की रंगत निखर जाएगी, एक बार नींबू आजमाकर तो देखिए

beautiful skin kajol inside

ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि फोरेस्ट फेशियल में इस्तेमाल होने वाले तत्वों में बांस काफी असरदार होता है। लेकिन खास बात ये है कि बांस को सीधे तौर पर ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता। सबसे पहले अलग-अलग साइज और लंबाई की बांस की लकड़ियों को आर्गेनिक ट्रीटमेंट की प्रोसेस से गुजरना होता है, इसके बाद इन्हें हल्का गर्म किया जाता है। हर महिला की चेहरे की स्किन टाइप को देखते हुए खास हिस्सों पर मसाज किया जाता है। इस फेशियल की एक खासियत यह भी है कि इसमें हाथों की उंगलियों की जगह बैंबू स्टिक से चेहरे की मसाज दी जाती है। बांस के कोमल हिस्सों से बनी क्रीम और स्क्रब से चेहरे पर मसाज करने पर इंस्टेंट ग्लो मिलता है और त्वचा की रंगत खिली-खिली नजर आती है। घर बैठे Forest Essentials Delicate Facial Cleanser यहां से पाएं। 

यह तरीका परंपरागत तौर पर त्वचा की खूबसूरती निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब यह फिर से पॉपुलर हो रहा है। इस फेशियल से स्किन की चमक भी बढ़ जाती है और चेहरे पर गोरा निखार नजर आता है। फॉरेस्ट फेशियल में बांस के अलावा आंवला, एलोवेरा जैसे तत्वों का भी इस्तेमाल किया जाता है और ये तत्व स्किन की खूबसूरती बढ़ाने में पहले से ही काफी ज्यादा प्रचलित हैं।

forest facial with bamboo

कुदरती तत्वों के असर से त्वचा को भीतर से पोषण मिलता है, जिससे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स जैसे कि ड्राई स्किन, पैची स्किन, कील-मुंहासे आदि में भी राहत मिलती है। 

 

ब्यूटी एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बांस में पाया जाने वाला सिलिका त्वचा को सुंदरता बनाए रखने के लिए जरूरी तत्व जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम को सोखने की क्षमता बढ़ाता है। साथ ही इसके एंटीऑक्सिडेंट्स त्वचा को यंग लुक देने और स्किन से टॉक्सिन्स को बाहर करने में भी मदद करते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: शादी के बाद स्किन ग्लो पाने के लिए अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स 

स्किन केयर में कुदरती तत्वों की बढ़ रही है अहमियत

ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस पंरपंरागत फेशियल थेरेपी का क्रेज महिलाओं में तेजी से बढ़ रहा है। दरअसल महिलाएं बढ़ती जागरूकता के कारण कैमिकल तत्वों से दूरी बना रही हैं और कुदरती निखार बढ़ाने वाली चीजों को तरजीह दे रही हैं और इसी वजह से फॉरेस्ट फेशियल थेरेपी काफी ज्यादा पॉपुलर हो रही है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि इस फेशियल से आपको प्रदूषण के दुष्प्रभावों से स्किन को बचाने में भी मदद मिलती है।

Image Courtesy: Instagram(@anitahassanandani, Kajol Devgan)