एक समय ऐसा भी था जब महिलाएं रंगत को निखारने और दाग-धब्‍बों को छिपाने के लिए फाउंडेशन का इस्‍तेमाल करती थी। लेकिन बदलते समय के साथ ही बाजार में कई तरह की क्रीम आने लगी है, जिससे आप खुद में आसानी से बदलाव ला सकती हैं। जी हां अगर आपने हाल ही में किसी कॉस्‍मेटिक्‍स काउंटर को विजिट किया होगा तो शायद आपने BB, CC और DD क्रीम फाउंडेशन के शेल्फ पर देखे होंगे। मेकअप फाउंडेशन को रिप्लेस करने वाले BB, CC और DD क्रीम आजकल बहुत ही ज्‍यादा डिमांड में हैं। लेकिन हम में से बहुत कम महिलाएं ही जानती हैं कि यह सारी क्रीम किसके लिए और कैसे काम करती हैं? और गलत ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट से हमारी पूरी सुंदरता बिगड़ सकती है। इसलिए इसकी सही जानकारी होना बेहद जरूरी है। तो देर किस बात चलिए जानते हैं कि BB, CC और DD क्रीम में क्या अंतर है और कैसे ये एक-दूसरे से अलग हैं?

BB क्रीम
BB cream beautiful skin inside

ब्यूटी बाम या ब्लैमिश बाम के नाम से जाने वाले BB क्रीम का टेक्स्चर क्रीमी और मॉइश्चराइजिंग होता है। जी हां स्किन के मध्‍यम व हल्‍की कवरेज देने वाली क्रीम स्किन को असली टोन को भी बनाए रखती है। स्किन को मध्यम व हल्की कवरेज देने वाली यह क्रीम स्किन के असली टोन को भी बनाए रखती हैं, साथ ही डेली मॉइश्चराइजर की तरह काम करने वाली यह क्रीम त्वचा का सूरज से भी बचाव करती है, जिन्हें ज्यादा मेकअप लगाना अच्छा नहीं लगता, उनके लिए यह क्रीम बिलकुल बेस्ट है। इसके नाम के अनुसार यह सिर्फ आपके चेहरे के दाग धब्बे काफी हद तक छुपाता है जिससे आपकी स्किन प्लेन और चमकदार दिखती है। लेकिन क्योंकि इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज नहीं है, इसे एंटी एजिंग क्रीम या सीरम के तौर पर ना लगाए।

Read more: मार्केट में महंगी मिलने वाली बीबी क्रीम को घर में सिर्फ 10 रूपये में बनाएं

CC क्रीम
cc cream all skin inside

यह नेक्स्ट जनरेशन क्रीम आपकी कई तरह से हेल्‍प करती है, क्योंकि यह चेहरे के लिए फाउंडेशन, प्राइमर, ब्राइटनर कि तरह काम करने के साथ ही, चेहरे को सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षा देती है और स्किन को एंटी एजिंग जैसे प्रॉब्‍लम्‍स से बचाती है। टेक्स्चर में लाइट वेट और स्किन में जल्दी से सोक होने वाला कलर कंट्रोल यानि CC क्रीम BB क्रीम से भी अच्छा कवरेज देती है। BB क्रीम के एक्स्ट्रा मॉइस्चराइजिंग टेक्सचर से कभी-कभी स्किन के पोर्स बंद हो सकते हैं लेकिन CC क्रीम में मॉइस्चर थोड़ा कम है, इसी वजह से आपकी स्किन अच्छे से सांस ले पाती है। ज्‍यादा ऑयली स्किन वाली महिलाओं के लिए CC क्रीम बहुत अच्‍छी रहती है। CC क्रीम में विटामिन सी और विटामिन ई होता है जो आपकी स्किन के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। 40 साल से बड़ी उम्र की महिलाओं को जिनके स्किन पर रेडनेस, डिस्‍कलरेशन, झाइयां या दाग धब्बे होते हैं उनके लिए CC क्रीम परफेक्ट है।

DD क्रीम
dd cream beautiful skin inside

BB, CC क्रीम्‍स के बाद अब DD क्रीम का टाइम है। इस क्रीम में BB और CC से ज्यादा इंप्रूव फार्मूला और बेनिफिट्स हैं। डीडी यानि डेली डिफेंस, हालांकि यह क्रीम अभी भारतीय बाजार के लिए बिलकुल नई है, DD क्रीम का टेक्सचर BB क्रीम की तरह क्रीमी और मॉइश्चराइजिंग होता है। लेकिन इसमें BB क्रीम से ज्‍यादा एसपीएफ होता है जो आपको गर्मी के मौसम में सूरज की किरणों से प्रोटेक्ट भी करता है और स्किन को मॉइस्चराइज भी करता है। साथ ही में इसमें CC के बेहतरीन कवरेज देने वाले पार्टिकल्स भी होते है जिससे आपको मीडियम कवरेज मिलता है। यह 25 साल से ऊपर की सभी लड़कियों के लिए एक ऐसा ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट जो उनकी सभी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स को छिपा देता है। इससे लगाकर सुबह से लेकर शाम तक रिफ्रेश और हाइड्रेट महसूस होता है। इस क्रीम को लगाने के बाद आपको एजिंग क्रीम, सनसक्रीन और फाउंडेशन लगाने की जरूरत  नहीं होती है।

Read more: परफेक्ट मेकअप के लिए चाहिए बस ये 5 चीज़ें

बात जब ब्‍यूटी की आती हैं तो महिलाएं हर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करना चाहती हैं जिससे वह अन्‍य महिलाओं की तुलना में खूबसूरत दिखें। पिछले 1 साल में इन क्रीम की कितनी ही किस्म लोगों में काफी फेमस हुई हैं। इनमें BB और CC सीसी क्रीम सबसे ज्यादा चलन में है। इसके अलावा DD क्रीम भी इनमें शामिल है। ये सभी फाउंडेशन बेस्ड क्रीम है जिनमें कई तरह की विशेषताओं को एक ही सीरम में मिक्स कर तैयार किया जाता है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपको समझ में आ ही गया होगा कि किस क्रीम का इस्‍तेमाल कब और किसे करना चाहिए।