ये तो आप जानती हैं कि गुलाब जल कितना फायदेमंद है लेकिन आप इससे अपनी स्किन का ग्लो कैसे बढ़ा सकती हैं और अपने बालों में कैसे शाइन ला सकती हैं अगर आप ये नहीं जानती तो हम आपको बताते हैं। वैसे तो सिर्फ गुलाब जल लगाने से ही आपकी स्किन हेल्दी बनी रहती है लेकिन आप अगर अपनी त्वचा का ग्लो बढ़ाना चाहती हैं। झड़ते बालों से परेशान हैं या फिर आपके सिर में डैंड्रफ हो रहा है तो गुलाब जल वाला ये घरेलू नुस्खा आपको इससे भी आराम दिलाएगा। गुलाब जल को आपको कैसे इस्तेमाल करना है ये हम आपको बता रहे हैं। 

स्किन पर घाव है या घाव का दाग 

अगर आपकी स्किन किसी वजह से जल गयी है तो गुलाब जल से ना सिर्फ आराम मिलेगा बल्कि जले का निशान भी नहीं पड़ेगा। जलने पर ठंडे पानी की तरह आप सिर्फ गुलाब जल का इस्तेमाल करें छाला भी नहीं पड़ेगा।

इसे जरूर पढ़ें- Hair Care Tips: 1 कप ‘चाय के पानी’ से धोएंगी बाल तो 30 दिन में हो जाएंगे काले 

झुर्रियां पड़ रही हैं

अगर आपकी त्वचा पर उम्र की लकीरें नज़र आने लगी हैं तो आप दिन में 3-4 बार कॉटन में गुलाब जल लेकर उससे अपना चेहरा साफ करें आपकी स्किन का पुराना ग्लो लौट आएगा। झुर्रियां भी नज़र आना बंद हो जाएंगी। Rose water को आप किसी भी  तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। स्किन की ज्यादातर प्रोब्लम को सिर्फ गुलाबजल ही दूर कर देता है।

glowing skin and hair use these rose water home remedies

तो आप बाज़ार में मिलने वाले इस सस्से से गुलाब जल को बेहद कीमती समझें। वैसे आपको बता दें कि आप अपने घर पर भी गुलाब जल बना सकती हैं। घर पर गुलाब जल बनाना बेहद आसान होता है। इसे आप क्लींज़र की तरह भी मेकअप उतारने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। 

गुलाब जल आपको बाज़ार से आसानी से मिल जाएगा। सिर्फ 15 रुपये में गुलाब जल की बोतल आप ऑनलाइन ले सकती हैं। ऑनलाइन शोपिंग करना बेहद आसान है। सस्ते दाम पर घर बैठे-बैठे आसानी से सामान आप पहुंच जाता है। आप गुलाब जल यहां से खरीद सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- अगर बॉलीवुड हिरोइन जैसी स्किन चाहिए तो घर पर बनें क्लींजर ही यूज़ करें

हेयर कंडीशनर है गुलाब जल

अगर आपके बाल रुखे बेजान और दोमुंहे हो रहे हैं तो आपको गुलाब जल को हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करना चाहिए। शैंपू में गुलाबजल मिलाकर इसे बाल धोएं। इससे आपके बाल मुलायम होंगे यदि आप अपने बालो का रूखापन दूर करना चाहते है तो इसके पानी को शैम्पू में मिलाकर उससे बाल धोए। इससे आपके बालो में चमक भी आएगी।

गुलाब जल से करें सिर की मालिश

गुलाब जल से रोजाना सर की मालिश करने से बालो की ग्रोथ बढ़ जाती है। इसके साथ ही यह सर की कई समस्याओ से छुटकारा भी मिलता है। तेल की जगह आप गुलाब जल से अपने बालों की मसाज करें।

rose water for hair

डैंड्रफ का रामबाण इलाज है गुलाब जल

अगर आपके बालों में रुसी हो रही हैं तो इसके लिए भी आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले आप Fenugreek  के बीजो को पीसकर उसमे Rose Water  मिलाएं और इसे अपने बालो पर लगा ले। 20 से 30 मिनट बाद आप गुनगुने पानी से सिर धो लें। इससे ना सिर्फ आपका डैंड्रफ कम होगा बल्कि आपके बाल भी मुलायम और सिल्की हो जाएंगे।

तो आप भी गुलाब जल का इस तरह इस्तेमाल करके हेल्दी हेयर और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। गुलाब जल बेहद फायदेमंद है इसे किसी भी उम्र की महिला इस्तेमाल कर सकती है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक गुलाब जल लगाकर अपनी स्किन और बालों को हेल्दी और शाइनी बना सकते हैं।