मेकअप करना तो हर महिला को अच्छा लगता है। यह आपके लुक को और भी अधिक खूबसूरत बनाता है। हालांकि, एक सच यह भी है कि महिलाओं को इस इंस्टेंट खूबसूरती की कीमत चुकानी पड़ती है। सबसे पहले तो यह मेकअप काफी कॉस्टली होते हैं और इसलिए अच्छी क्वालिटी के मेकअप खरीदना महिलाओं को काफी महंगा पड़ता है। वहीं दूसरी ओर, इन मेकअप प्रोडक्ट को बनाते समय कई तरह के केमिकल्स व इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो हर स्किन टाइप की महिलाओं को सूट नहीं करते।

कुछ महिलाओं को इन मेकअप प्रोडक्ट के कारण स्किन में जलन व इरिटेशन की समस्या होती है। यहां तक कि इससे ब्रेकआउट्स व अन्य कई स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती हैं। जिसके कारण बहुत सी महिलाएं मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचती हैं। अगर आपका नाम भी ऐसी ही महिलाओं की लिस्ट में शुमार है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड इंग्रीडिएंट्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बतौर मेकअप इस्तेमाल कर सकती हैं और अपनी स्किन का भी ख्याल रख सकती हैं-

ब्लैकबेरी

black berry

अगर आपको ब्लैकबेरी खाना पसंद है तो अब आप उन्हें अपने मेकअप का हिस्सा भी बनाएं। ब्लैकबेरी के रस में एक सुंदर, गुलाबी, थोड़ा गहरा बेरी रंग होता है जिसे आप प्राकृतिक लिपस्टिक के रूप में उपयोग कर सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक फ्रेश ब्लैकबेरी या फ्रोजन ब्लैकबेरी लें और उसे हल्का सा पिघलने दें। इसके बाद आप इसके रस को अपने होठों पर रगड़ें। यह आपके होंठों को नेचुरली कलर देगा और किसी भी लिप कलर से अधिक अच्छा लगेगा। यह आपके होंठों को सूखा नहीं करेगा और सीधे आपकी स्किन में एंटीऑक्सिडेंट की एक अच्छी खुराक को भी शिमल करेगा।

रास्पबेरी 

रास्पबेरी एक सुंदर गुलाबी रंग प्रदान करते हैं और आप इसका उपयोग आप ब्लैकबेरी की तरह लिप कलर के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, यह ब्लश और आईशैडो की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप फ्रोजन या फ्रेश रास्पबेरी को अपने मेकअप का हिस्सा बनाएं। लगाने से पहले उन्हें अपनी उंगली से थोड़ा सा मसलें। आप चाहें तो इसमें ब्लैकबेरी और चेरी का रस मिक्स करके इसके कलर को भी एडजस्ट कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: चाहिए निखरी-निखरी त्वचा, घर पर बनाएं चॉकलेट फेस मास्क

कोको पाउडर

cocoa powder

मेकअप में कोको पाउडर का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार है। आप इसे बतौर आईशैडो या ब्रॉन्जर के रूप में भी उपयोग कर सकती हैं। आईशैडो के रूप में कोको पाउडर का उपयोग करने के लिए, थोड़े से पानी में एक रुई को भिगोएँ और फिर थोड़े कोको पाउडर में डिप करें। इसके बाद आप कॉटन स्वैब से अतिरिक्त कोको पाउडर को हटा दें। फिर अपनी पलकों के क्रीज में इसे ठीक वैसे ही लगाएं जैसे कि आप आईशैडो लगाते हैं। आप चाहें तो इसे ब्राउन आईलाइनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं अगर आप कोको पाउडर को ब्रॉन्जर के रूप में लगाने के लिए आप इसमें कॉर्नस्टार्च मिक्स करके अपनी स्किन टोन के अनुसार परफेक्ट शेड तैयार करें। इसे आप ब्रॉन्ज़र या ब्लश ब्रश की मदद से अपनी स्किन पर अप्लाई करें ताकि आपको एक परफेक्ट लुक मिल सके।

इसे भी पढ़ें: वर्जिन कोकोनट ऑयल झुर्रियों को करता है दूर, बालों को बनाता है सुंदर

Recommended Video


नारियल तेल 

coconut oil

मेकअप के दौरान नारियल तेल को बतौर लिप ग्लॉस या लिप बाम इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे होंठों पर लगाने से भले ही कोई कलर नहीं आता है, लेकिन आपके होंठ बहुत अधिक ब्यूटीफुल व शाइनी नजर आते हैं। साथ ही साथ यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी करेगा। इतना ही नहीं, आप मेकअप से पहले अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए भी नारियल तेल की कुछ बूंदों का उपयोग भी कर सकते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik.com