• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 27 Feb 2022, 11:50 IST

हेयर ब्रेड बनाते समय यह टिप्स आएंगे आपके बेहद काम

अगर आप हेयर ब्रेड अर्थात् चोटी में भी एक स्टनिंग लुक कैरी करना चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 27 Feb 2022, 11:50 IST
Next
Article
while doing braids in hair

जब बात हेयरस्टाइलिंग की होती है तो महिलाएं ब्रेड्स को अपने लुक का हिस्सा अवश्य बनाती हैं। सिंपल थ्री स्ट्रैंड ब्रेड्स से लेकर फिशटेल या फ्रेंच ब्रेड हर स्टाइल आपके लुक को भी डिफरेंट बनाता है। कुछ महिलाएं तो बेहद सिंपल ब्रेड बनाती हैं, लेकिन फिर भी उनका लुक काफी अच्छा लगता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वह ब्रेड बनाते समय कुछ छोटे-छोटे टिप्स को फॉलो करती हैं।

ब्रेड्स हेयरस्टाइल शायद सभी हेयरस्टाइल में आपको एकदम आसान हेयरस्टाइल लगे। लेकिन वास्तव में यह आसान तब बनता है, जब आपको इसे बनाने की आसान ट्रिक्स के बारे में पता होता है। ऐसे कई आसान टिप्स हैं, जो सिंपल ब्रेडिंग में भी आपके लुक को किसी सेलेब्स जैसा बनाते हैं और आपको केजुअल्स में भी स्टाइलिश लुक प्रदान करते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

यूं करें पार्टिंग

ब्रेडिंग करते समय सबसे जरूरी है कि आप हेयर पार्टिंग पर फोकस करें। यूं तो आप मिडिल या साइड पार्टिंग कर सकती हैं। वहीं, अगर आप वेट हेयर लुक में ब्रेडिंग कर रही हैं तो ऐसे में हेयर पार्टिंग के बिना भी ब्रेडिंग की जा सकती हैं। हालांकि, जब आप साइड पार्टिंग की होती है तो हमेशा अपनी नेचुरल हेयर पार्टिंग ही करें। इसके लिए, आप पहले बालों को कॉम्ब करके पीछे ले जाए और फिर यह देखें कि आपके बाल नेचुरली किस दिशा में गिरते हैं। इससे आपको अपनी रियल हेयर पार्टिंग के बारे में बता चल जाएगा।

इसे भी पढ़ें: सैलून जैसे स्‍ट्रेट बालों के लिए एरिका के ये 3 स्‍टेप्‍स फॉलो करें

हेयर स्प्रे का जरूर करें इस्तेमाल

tips while doing braids in hair inside

अमूमन महिलाएं घर  पर ब्रेडिंग करते समय इस स्टेप को इग्नोर कर देती हैं, लेकिन यह वास्तव में बेहद जरूरी है। एक ओर जहां हेयर को एक वॉल्यूम और टेक्सचर देते हैं। साथ ही साथ इससे ब्रेड बनाते समय हेयर को होल्ड करने के लिए एक अच्छी ग्रिप मिलती है, जिससे आप बेहतर तरीके से अपने बालों को स्टाइल कर पाते हैं। इतना ही नहीं, हेयर स्प्रे बालों को किसी भी तरह के फ्रिज से बचाते हैं और आपको एक क्लीन व स्लीक फिनिश लुक देते हैं।

Recommended Video

ब्रेड्स के साथ हों एक्सपेरिमेंटल

tips while doing braids in hair inside

एक अच्छा हेयरस्टाइल बनाने के लिए यह जरूरी नहीं होता है कि आपको कई अलग-अलग हेयरस्टाइल बनाने आएं, बल्कि आवश्यक यह है कि आप एक ही हेयरस्टाइल को कई अलग-अलग तरीकों से अपने बालों में बनाने की कला सीखें। मसलन, अगर आपको फ्रेंच ब्रेड बनानी आती है तो इससे ही आप कम से कम दस से बारह हेयरस्टाइल क्रिएट कर सकती हैं। बस जरूरत है थोड़ा क्रिएटिव होने की। आप सिंगल फ्रेंच ब्रेड से लेकर डबल फ्रेंच ब्रेंड, फ्रंट फ्रेंच ब्रेड, फ्रंट हेयर साइड फ्रेंच ब्रेड, फ्रेंच ब्रेड विद पोनीटेल, फ्रेंच ब्रेड विद बन आदि कई हेयरस्टाइल बना सकती हैं। आपको एक ही ब्रेड स्टाइल को लेकर थोड़ा एक्सपेरिमेंटल होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Shahnaz Husain Tips: बालों को घना बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स


थोड़ी टाइट करें ब्रेड

tips while doing braids in hair inside

जिस तरह कर्ल करते समय शुरूआत में इसे थोड़ा टाइट करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह कुछ ही समय में थोड़े लूज हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ ब्रेड्स के साथ भी होता है। अगर आप ब्रेड में अपने लुक को खास बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ब्रेड को टाइट ही बनाएं। आपने कई बार नोटिस किया होगा कि ब्रेड बनाने के बाद रबर लगाते समय समय उसे टाइट करने के बाद भी वह अक्सर लूज हो जाती है। इसलिए शुरूआत में ही ढीली चोटी करना अच्छा विचार नहीं माना जाता है। वहीं, अगर आप लूज ब्रेड बनाती हैं और बाद में आप उसे हाथों से एक परफेक्ट लुक देना चाहेंगी तो यह अच्छी लगने के स्थान पर मैसी नजर आएगी। इसलिए ब्रेड्स को हमेशा टाइट ही करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।