• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 25 Jan 2022, 15:07 IST

हेयर इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने के लिए अपनाएं यह 4 तरीके

अगर आप अपनी हेयर इलास्टिसिटी को इंप्रूव करना चाहती हैं तो इसके लिए इन आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 25 Jan 2022, 15:07 IST
Next
Article
elasticity hair

हेल्दी हेयर की चाहत तो हर किसी की होती है। लेकिन हेल्दी और बाउंसी हेयर के लिए हेयर इलास्टिसिटी का बेहतर होना सबसे पहली शर्त है। दरअसल, बालों के लचीलेपन को ही हेयर इलास्टिसिटी के रूप में जाना जाता है। जब बालों की इलास्टिसिटी बेहतर होती है तो इससे बाल अधिक हाइड्रेटेड और मैनेजबल बनते हैं, वहीं बालों की इलास्टिसिटी कम होने पर हेयर फॉल होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। जो हेयर इलास्टिसिटी बालों को कमजोर और पतला बनाती है और इससे किसी भी हेयर स्टाइल को बनाते समय बाल काफी डैमेज होते हैं। 

बालों को कलर करना, हार्मफुल यूवी किरणें और हेयर स्टाइलिंग टूल्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना कुछ ऐसे कारण हैं, जो बालों की इलास्टिसिटी पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। हालांकि, अगर आप इसे बेहतर बनाना चाहती हैं तो कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हेयर इलास्टिसिटी को इंप्रूव करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

डाइट पर करें फोकस

improve hair tips

यह तो हम सभी जानते हैं कि हम जो भी खाते हैं, उसका व्यापक असर ना केवल हमारी सेहत, बल्कि स्किन और बालों पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए अपनी हेयर इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी डाइट पर भी पूरा फोकस करना चाहिए। अपने बालों को पोषण देने के लिए अपने आहार में प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे अंडे और आदि को एड करें। इसके अलावा, ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थ भी आपके बालों को पोषण प्रदान करते है, इसलिए अपने आहार में नट्स आदि को भी शामिल करें।

बालों को करें डीप कंडीशन

अगर आप बालों की इलास्टिसिटी को बेहतर बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप उसे डीप कंडीशन अवश्य करें। दरअसल, जब आपकी हेयर इलास्टिसिटी कम होती है तो इसका सीधा अर्थ है कि उनमें नमी की कमी है। ऐसे में बालों के रूखेपनको कम करने और उसे हाइड्रेट करने के लिए आप उसे डीप कंडीशन करें। जब बाल कंडीशन होते हैं तो उनकी इलास्टिसिटी भी इंप्रूव होती है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें:Hair Care Tips: इन 6 तरीकों से आपके बाल रहेंगे सिल्की और शाइनी

ऑलिव ऑयल को करें हेयर केयर रूटीन में शामिल

hair cares

हेयर इलास्टिसिटी को बेहतर बनाने के लिए ऑयलिंग करना बेहद आवश्यक होता है। इमसें भी आप एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल को इस्तेमाल कर सकती हैं। यह सिर्फ आपके खाने के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी बेहद अच्छा होता है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मौजूद फैटी एसिड 25 प्रतिशत तक बालों के कोर्टेक्स में प्रवेश करते हैं, जिससे आपके बालों की मजबूती और लोच में सुधार होता है। आप शैंपू करने से पहले इससे अपने बालों में तेल लगाने के अलावा इसे अपने डीप कंडीशनर में भी मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:Hair Care Tips: बालों की तेजी से ग्रोथ के लिए ये 5 चीजें शैंपू में मिलाएं

हीट स्टाइलिंग टूल्स को करें अवॉयड

hair care tpis in hindi

आपको शायद पता ना हो लेकिन हीट आपके बालों की इलास्टिसिटी पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। ड्रायर से लेकर हेयर स्ट्रेटनर तक, इनसे निकलने वाली गर्मी आपके बालों की प्राकृतिक नमी को सोख लेती है, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं और फिर वह कमजोर हो जाते हैं और उनके डैमेज होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसलिए, अगर आप अपनी हेयर इलास्टिसिटी को बनाए रखना चाहती हैं तो जहां तक संभव हो, इन हेयर स्टाइलिंग टूल्सका इस्तेमाल कम से कम करें। इसके स्थान पर बालों को नेचुरली स्टाइल करने की कोशिश करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।