अमूमन महिलाएं अपने चेहरे की नेचुरल ब्यूटी को उभारने और कमियों को छिपाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। मेकअप के जरिए ना सिर्फ डार्क सर्कल्स व ब्लेमिशेज आदि को छिपाया जा सकता है, बल्कि इसके जरिए आप अलग-अलग लुक्स भी क्रिएट कर सकती हैं। लेकिन अगर आपके चेहरे पर एक्ने हैं तो यकीनन हर दिन मेकअप करने को लेकर आपके मन में कई तरह के संदेह होंगे।

यह सच है कि एक्ने प्रोन स्किन पर अगर सही तरह से मेकअप अप्लाई ना किया जाए तो इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन होने या फिर पिंपल्स के बढ़ने की संभावना रहती है। हो सकता है कि आपकी स्किन भी एक्ने-प्रोन हो और आपको भी इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता हो।

पिंपल्स या मुंहासे वाली स्किन में मेकअप अप्लाई करना इतना भी कठिन नहीं है। बस जरूरत होती है कि आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें। तो चलिए आज इस लेख  में हम आपको बता रहे हैं कि एक्ने प्रोन स्किन पर मेकअप लगाते समय आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

इसे जरूर पढ़ें: न्यू प्रॉडक्ट अप्लाई करने के बाद स्किन पर हुआ है Bad Reaction, तो ऐसे रखें उसका ख्याल

Apply Makeup tips

हमेशा क्लींजिंग से करें शुरूआत

यह मेकअप करने का सबसे पहला व बेसिक नियम है। भले ही आपके फेस पर एक्टिव एक्ने हैं या नहीं, मेकअप की शुरूआत में फेस को अच्छी तरह क्लीन करना बेहद जरूरी होता है। इससे कई लाभ होते हैं। सबसे पहले तो क्लीन स्किन पर जब मेकअप अप्लाई किया जाता है तो उसका एक अलग ही लुक मिलता है। वहीं दूसरी ओर, अगर आप ऑयली या डर्टी स्किन पर मेकअप अप्लाई करेंगी तो इससे पोर्स क्लॉग हो जाएंगे, जिससे आपके एक्ने बद से बदतर होते चले जाएंगे। आमतौर पर एक्ने प्रोन स्किन ऑयली होती है। इसलिए क्लीन्ज़र चुनते समय आप यह सुनिश्चित करें कि क्लींजर खासतौर से ऑयली स्किन के लिए हो। यह आपकी त्वचा को अत्यधिक शुष्क किए बिना अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित रखेगा।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन टोन के अनुसार कंसीलर की सही शेड को है चुनना तो इन टिप्स का लें सहारा

Apply Makeup tricks

नॉन-कॉमेडोजेनिक प्रॉडक्ट्स का करें उपयोग 

मेकअप करते समय इस बात पर भी ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है कि आप किस तरह के मेकअप प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर रही हैं। मसलन, मेकअप करते समय लाइटवेट प्रॉडक्ट्स को चुनना चाहिए, ताकि आपकी स्किन भी सांस ले सके। खासतौर से, अगर आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो आपको नॉन-कॉमेडोजेनिक मेकअप प्रॉडक्ट्स को प्राथमिकता देनी चाहिए। इनकी खासियत यह होती है कि यह पोर्स को क्लॉग नहीं करते हैं। जिसके कारण एक्ने-प्रोन स्किन के लिए नॉन-कॉमेडोजेनिक प्रॉडक्ट आदर्श माने जाते हैं।

Apply Makeup hacks

मेकअप टूल्स को नियमित रूप से करें क्लीन

मेकअप करते समय हाईजीन का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। वैसे तो हर महिला को हमेशा क्लीन ब्रश व मेकअप टूल्स से ही फेस पर मेकअप अप्लाई करना चाहिए। लेकिन अगर आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो यह स्टेप आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

Recommended Video

गंदे मेकअप टूल्स बैक्टीरिया व जर्म्स के लिए एकदम सही प्रजनन स्थल हैं, जो पोर्स को बंद कर सकते हैं, जिससे त्वचा में जलन और मुँहासे हो सकते हैं। इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि हर बार मेकअप अप्लाई करने के बाद आप इस्तेमाल किए गए सभी टूल्स को अच्छी तरह से क्लीन करें।

Tips To Apply Makeup

जरूर लगाएं मैटिंग प्राइमर 

प्राइमर आपके मेकअप को एक स्मूद बेस प्रदान करता है। हालांकि अधिकतर लड़कियां इसे अप्लाई नहीं करतीं। लेकिन अगर आपकी स्किन एक्ने-प्रोन है तो आपको मेकअप करते समय शुरूआत में मैटिंग प्राइमर अवश्य अप्लाई करना चाहिए। यह न केवल आपके मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखता है, बल्कि यह आपकी त्वचा और मेकअप के बीच एक पतली परत भी बनाता है, जिससे मेकअप रोम छिद्रों से दूर रहता है और इससे आपके एक्ने आपको बहुत अधिक परेशान नहीं करते।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image Credit: freepik