• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

स्विमिंग के दौरान बालों की केयर करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

अगर आप स्विमिंग पूल जा रही हैं तो उससे पहले बालों की केयर करने के लिए कुछ आसान टिप्स को फॉलो करें।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -17 Jun 2022, 13:00 ISTUpdated -17 Jun 2022, 12:39 IST
Next
Article
beauty tips

स्विमिंग करने का अपना एक अलग ही आनंद होता है। खासतौर से, गर्मियों के मौसम में जब स्विमिंग की जाती है, तो व्यक्ति का तन ही नहीं, मन भी काफी रिलैक्स हो जाता है। हालांकि, स्विमिंग करते समय स्किन और हेयर पर पर्याप्त ध्यान देने की सलाह दी जाती है। अधिकतर यह देखने में आता है कि महिलाएं ओपन हेयर में ही स्विमिंग करने चली जाती हैं। इसमें आपको भले ही आनंद आता हो, लेकिन पूल का क्लोरीन युक्त पानी आपके बालों को रूखा व डैमेज बना सकता है।

हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप स्विमिंग का विचार ही त्याग दें। बल्कि जरूरी है कि आप स्विमिंग से पहले अपने बालों को पूरा प्रोटेक्शन प्रदान करें। अगर कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाता है तो इससे पूल से पानी से भी बालों का बचाव किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

बालों की करें ऑयलिंग

hair oiling

यह सबसे पहला स्टेप है बालों की केयर करने का। क्लोरीन युक्त पानी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में बालों में एक अतिरिक्त प्रोटेक्टिव लेयर बनाने के लिए आप जैतून का तेल या नारियल तेल को अपने बालों में अप्लाई करें। जहां, जैतून का तेल एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए और ई से भरा होता है, वहीं नारियल का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है जो आपके बालों और खोपड़ी को मॉइश्राइज़ करता है।(बालों के लिए घर पर बनाएं ये 5 तेल)

इसे जरूर पढ़ें- बालों की करनी है सही तरह से देखभाल तो जरूर करें Hair Detox

लें क्विक शॉवर

यह एक ऐसा छोटा सा स्टेप है, जो सिर्फ आपके बालों के लिए ही नहीं, बल्कि स्किन के लिए भी उतना ही लाभदायक है। शॉवर लेने से क्लोरीनयुक्त पानी को बालों में प्रवेश करने से रोकने में मदद मिल सकती है। जब आप बालों में तेल की कोटिंग करती हैं और शॉवर लेने के बाद आपके बाल गीले होते हैं तो ऐसे में बालों में क्लोरीन युक्त पानी अवशोषित नहीं हो पाता है। जिससे बालों को किसी तरह के डैमेज होने और उनके रूखे होने व टूटने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।(शॉवर लेते समय रखें इन बातों का ध्यान)

बाद में भी जरूर धोएं बाल

hair washing

यह देखने में आता है कि जब लोग पूल में जाने से पहले शॉवर लेते हैं तो वह बाद में शॉवर लेना अवॉयड ही करते हैं। लेकिन अगर आपके बालो में क्लोरीनयुक्त पानी रह जाता है, तो यह लगातार आपके बालों को परेशान कर सकता है। इसलिए, स्विमिंग करने के बाद बालों को अच्छी तरह वॉश करना आवश्यक होता है। आप चाहें तो इसके लिए क्लेरिफाइंग शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, अगर आप हर दिन स्विमिंग करती हैं तो हर दिन क्लेरिफाइंग शैम्पू का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

Recommended Video

स्विमिंग कैप का करें इस्तेमाल

swimming cap

यह एक आसान लेकिन बेहद ही प्रभावी तरीका है बालों को पूल के क्लोरीन युक्त पानी से प्रोटेक्ट करने का। भले ही आप पूल में उतरने से पहले बालों की ऑयलिंग करती हैं, लेकिन फिर भी यह बहुत अधिक लंबे समय तक आपके बालों को प्रोटेक्ट नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आपके बाल क्लोरीन युक्त पानी के सीधे संपर्क में ही ना आएं। इसके लिए, आप पूल में उतरने से पहले अपने बालों को एक अच्छी स्विमिंग कैप के साथ कवर कर लें। आजकल मार्केट में डिफरेंट साइज की स्विमिंग कैप अवेलेबल हैं, इसलिए आप अपने बालों व सिर के साइज के अनुसार ही स्विमिंग कैप का चयन करें।

इसे जरूर पढ़ें- स्विमिंग के बाद बालों को धोना चाहिए या नहीं, जानिए क्या है सही 

तो अब आप जब भी पूल में उतरें तो बालों की केयर करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करना ना भूलें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik,

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।