• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 02 Apr 2022, 14:13 IST

बच्चे के बालों की केयर करने के लिए इन टिप्स को ना करें नजरअंदाज

अगर आप बच्चे के बालों की बेहतर तरीके से केयर करना चाहती हैं तो इन आसान टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 02 Apr 2022, 14:13 IST
Next
Article
follow these child hair care tips

बड़ों की तरह ही बच्चों के बालों को भी पर्याप्त केयर की जरूरत होती है। आमतौर पर, यह देखने में आता है कि महिलाएं बच्चों के बालों की सही तरह से केयर नहीं कर पाती हैं, जिससे उनके बाल डैमेज्ड व रूखे नजर आते हैं। यह भी देखा जाता है कि बालों की सही केयर ना हो पाने के कारण बच्चों के बालों की ग्रोथ उस तरह से नहीं होती, जैसी वास्तव में होनी चाहिए। 

हालांकि, बच्चों के बालों की केयर करना इतना भी मुश्किल नहीं होता है। बस जरूरत होती है कि आप कुछ छोटी-छोटी बातों पर फोकस करें। मसलन, बच्चों के बालों को वॉश करने के लिए आप एक अलग तरह के शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो उनके बालों पर बिल्कुल भी हार्श ना हो। चाइल्ड हेयर केयर के लिए घर पर भी शैम्पू बनाया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बच्चों के बालों की केयर करने से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

सही हेयर प्रोडक्ट का करें चयन

Childs Hair Care

जब बच्चे के बालों की केयर की बात होती है तो यह बेहद आवश्यक होता है कि आप बच्चे के लिए सही प्रोडक्ट का चयन करें। इसके लिए आपको पलहे यह सुनिश्चित करना होगा कि यह आपके बच्चे की उम्र के लिए उपयुक्त है। बच्चों के बालों के लिए आप कम रसायनों वाले हल्के उत्पाद का ही इस्तेमाल करें। उच्च पीएच स्तर वाले शैंपू बालों के टूटने और उनके डैमेज्ड होने का कारण बनेंगे। एक अच्छे शैम्पू का पीएच 4.5 से 5.5 के बीच होना चाहिए। साथ ही, अगर संभव हो तो अपने और अपने बच्चे के लिए हर्बल उत्पादों का इस्तेमाल करें क्योंकि ये अधिक सुरक्षित विकल्प हैं।

यूं करें बालों को वॉश

बच्चों के बालों को सप्ताह में दो बार वॉश करना पर्याप्त है। ओवरवॉशिंग से बच्चे के बाल रूखे हो सकते हैं। बालों को वॉश करने के बाद तौलिये से बालों से पानी को धीरे से निचोड़ें। तौलिये से बहुत जोर से रगड़ने से बाल रूखे हो सकते हैं और हेयर फॉल भी हो सकता है। साथ ही, गीले बालों पर चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। बच्चे के गीले बालों पर सीधे हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि गर्मी बालों को रूखा बना सकती है। गीले होने पर अपने बच्चे के बालों को ऐसे ही छोड़ दें, क्योंकि इसे तुरंत बांधने से बाल उलझ सकते हैं।

जरूरी है ऑयलिंग

Child Hair Cares

बच्चे के बालों की केयर करने के लिए ऑयलिंग करना बेहद जरूरी हे। यदि आपके बच्चे के बाल नियमित रूप से तेल लगाते हैं तो आपके बच्चे के बाल अच्छे से बढ़ेंगे। बच्चे की स्कैल्प को मालिश की ज़रूरत है क्योंकि इससे बालों की जड़ों तक रक्त के प्रवाह में मदद मिलती है और बालों को पोषण मिलता है। बच्चे के बालों के लिए जैतून या नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है।  

जरूरी है बालों की ट्रिमिंग

बच्चों के बालों की सही तरह से केयर करने के लिए उनकी समय-समय पर ट्रिमिंग करना आवश्यक है। ट्रिमिंग करने से स्प्लिट एंड्स कम होंगे और बाल हेल्दी बने रहेंगे। लड़कियों के लिए दो महीने में एक बार बालों को ट्रिम किया जा सकता है, जबकि लड़कों के लिए महीने में एक बार ट्रिमिंग करना अच्छा विचार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स के जरिए आप रख सकती हैं अपने बच्चे की आंखों का ख्याल, जानें एक्सपर्ट से

डाइट पर भी करें फोकस

Child Hair Care tip

बच्चों के बालों की बेहतर ग्रोथ और उनकी सही केयर करने के लिए उनकी डाइट पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। विटामिन ए युक्त नारंगी और पीली सब्जियों सहित फल और सब्जियां हेल्दी स्कैल्प को बढ़ावा देने में मदद करती हैं। वहीं, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल, गहरे हरे रंग की सब्जियां और टमाटर में विटामिन सी होता है जो बालों को टूटने से रोकता है। बच्चे के बालों की बेहतर ग्रोथ के लिए उनकी डाइट में विटामिन ई युक्त हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडे और मछली आदि को जरूर शामिल किया जाना चाहिए (बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए ये घरेलू नुस्‍खे ट्राई करें)।

Recommended Video

बच्चों की ऐसी हो हेयर एक्सेसरीज

छोटे बच्चों को बालों में तरह-तरह की हेयर एक्सेसरीज इस्तेमाल करना अच्छा लगता है। लेकिन इसे लेकर अधिक सतर्क होना आवश्यक है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन टाइट रबर बैंड पहनने से बाद में बच्चे को गंजेपन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा, बच्चे के बालों में हैवी क्लिप का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि वे जड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं। आप चाहें तो बच्चों के बालों में प्लास्टिक या हल्की धातु की क्लिप का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर रहते हुए बच्चों की स्टडीज नहीं होगी डिस्टर्ब, बस इस टिप्स का लें सहारा

सोने से पहले बच्चे के बाल बांधें

seep

बच्चे के सोने से पहले उसके बालों को अवश्य बांधें। हालांकि, बालों पर कोई क्लिप या पिन नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे सुबह बाल उलझ सकते हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।