बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों का जब भी जिक्र किया जाता है काजोल उनमें से एक होती हैं। काजोल की नेचुरल ब्यूटी से आप सभी जरूर इम्प्रेस होती होंगी लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि काजोल की खूबसूरती का राज क्या है? काजोल के इंस्टाग्राम से हमें कुछ तस्वीरें मिली हैं जिनसे आप भी इंस्पिरेशन लेकर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं। आइए जानें क्या है काजोल की खूबसूरती का राज़। 

पानी पीना बेहद जरूरी है

drinking water

आमतौर पर सेलेब्रिटीज पानी के फायदों को बताते हुए नज़र आते हैं। यह देखते हुए कि यह आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, कोशिकाओं तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है, शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, ऊतकों को स्वस्थ रखता है और पाचन के लिए महत्वपूर्ण है। यह चमकती त्वचा के लिए भी आवश्यक है - पानी किसी की भी त्वचा की फाइन लाइन्स से छुटकारा दिलाता है। जब आप इसे पर्याप्त मात्रा में पीते हैं तो कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन नियमित हो जाता है। काजोल बताती हैं कि वो बहुत सारा पानी पीती हैं जो त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने में बेहद लाभदायक है। 

इसे जरूर पढ़ें:खूबसूरत दिखने के लिए फॉलो करें बिपाशा बसु के ये ब्यूटी सीक्रेट्स

संतुलित आहार है जरूरी

healthy diet for beauty 

अच्छी तरह से भोजन करना और वर्कआउट करना बीमारी को रोकने और शरीर की स्वस्थ बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। विभिन्न लोगों के लिए फार्मूला अलग हो सकता है, काजोल यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आहार और वर्कआउट की योजना बनाना पसंद करती है कि वह उसे नियमित रूप से समय देती हैं। काजोल (इन टिप्स से पाएं काजोल जैसी खूबसूरत त्वचा) पहले से ही ये योजना बना लेती हैं कि उन्हें कब और कितना खाना है। वह अपने वर्कआउट को भी पूरा कर लेती हैं। इसलिए त्वचा की खूबसूरती बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार बहुत जरूरी होता है। 

रात की अच्छी नींद है जरूरी 

sleep is required for beauty

पीने के पानी की तरह, पर्याप्त अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेना भी ब्यूटी रूटीन का एक हिस्सा है। यह मेटाबॉलिज्म और वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है, मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देती है, मूड में सुधार करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है। नींद की कमी चेहरे को डल बना देती है और डार्क सर्कल के रूप में नज़र आती है जो खूबसूरती में ग्रहण लगा सकती है। इसलिए चेहरे की खूबसूरती के लिए रात की अच्छी नींद बहुत जरूरी है। 

इसे जरूर पढ़ें:ग्लोइंग स्किन पाने के लिए दीया मिर्ज़ा के इंटाग्राम से लें ब्यूटी टिप्स

स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करें

skincare ruteen is required 

ब्यूटी कायम रखने के लिए स्किनकेयर रूटीन को फॉलो करना बहुत जरूरी है। एक मीडिया इंटरव्यू में काजोल बताती हैं कि वो दिन में कम से कम दो बार चेहरा धोती हैं और सोने से पहले मेकअप साफ़ कर लेती हैं। वो  बहुत सारे फेशियल और प्रायोगिक सौंदर्य उपचारों का इस्तेमाल नहीं करती हैं। उन्हें प्राकृतिक उत्पादों से ज्यादा प्यार है।  

Recommended Video

खूबसूरती के लिए मेकअप है जरूरी 

makeup for beauty

काजोल ने इंस्टाग्राम पर एक भरोसेमंद कैप्शन पोस्ट करते हुए कहा कि मेकअप लगाने से COVID-19 प्रेरित लॉकडाउन के बीच वास्तव में उन्हें बेहतर महसूस हुआ। खूबसूरती को निखारने के लिए मेकअप का इस्तेमाल भी जरूरी है। मेकअप किसी की भी खूबसूरती को निखारने का बेहतर उपाय है। आमतौर पर काजोल एक मैट लुक चुनती हैं और त्वचा के निखार के साथ त्वचा पर कंसीलर के इस्तेमाल को पसंद करती हैं। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kajol Devgan (@kajol)

होठों को लिपस्टिक से ऐसे संवारें

lips makeup for beauty 

जैसे त्वचा को प्राइम करने के लिए एक एक्सफोलिएंट महत्वपूर्ण है, एक लिप स्क्रब मेकअप एप्लिकेशन को काफी मदद कर सकता है। सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर करने और परतदार बिट्स चिकनी खत्म करने के लिए लिप पेंसिल और लिपस्टिक पर परत के लिए एक साफ आधार प्रदान कर सकते हैं। इसे डबल करने के लिए, लिप स्क्रब को टूथब्रश पर लागू करें और बंद करने से पहले होठों के खिलाफ रगड़ें और एक कम होंठ वाले बाम पर लेयरिंग करें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kajol Devgan (@kajol)

आप भी अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए काजोल के ये टिप्स फॉलो कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Instagram