मेकअप करना महिलाओं का हक होता है। फर्क सिर्फ इतना है कि कुछ लड़कियों को मेकअप करना इतना अच्छा लगता है कि वह इसे रोज यूज करती हैं जबकि कुछ लड़कियां ऐसी होती हैं जो मेकअप न मात्र को करती हैं। अगर आपकी नजरों में मेकअप करना सिर्फ मुंह पर हैवी प्रॉड्क्स लगाना है तो ऐसा करनी है। स्किन की देखभाल करना और चेहरे को हाइड्र्रेट और हेल्दी रखना भी मेकअप में ही आता है। अगर आपको मेकअप की एबीसीडी भी नहीं पता लेकिन कभी अचानक आपको मेकअप करना पड़ जाए तो खुद की खिल्ली उड़ाने से अच्छा है कि आपको मेकअप के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी हो। वैसे तो आजकल इसके लिए मेकअप आर्टिस्ट हैं, लेकिन अगर आपको खुद भी मेकअप की जानकारी हो तो इसमें कोई बुरी बात नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको मेकअप करने के 5 ऐसे आसान स्टेप्स बताएंगे जो बिगिनर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे। तो आइए जानते हैं क्या हैं ये—

इसे भी पढ़ें: सेंसिटिव स्किन पर ब्लीच के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए अपनाएं 5 नेचुरल उपाय

स्टेप-1

doing makeup for the first time inside

चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप करने से पहले यह जरूरी होता है कि आप अपने फेस को किसी फेसवॉश या क्लीन्ज़र से अच्छी तरह साफ करें। चेहरा साफ करने के बाद किसी अच्छी क्वॉलिटी के टोनर का प्रयोग करें। अगर आप चेहरे पर मॉइशचराइजर लगाती हैं तो इसे भी लगा सकती हैं।

स्टेप-2

doing makeup for the first time inside

फेस साफ करने के बाद नंबर आता है चेहरे पर फाउंडेशन लगाने का। अगर आप पहली बार मेकअप कर रही हैं तो बता दें कि फाउंडेशन को हाथ से लगाने के बाद किसी स्पॉन्ज का यूज करें। स्पॉन्ज से फाउंडेशन को अच्छी तरह से लगाने के बाद कंसीलर लगाएं। इनसे आपके चेहरे का रंग एक जैसा हो जाएगा और हल्के दाग धब्बे भी छिप जाएंगे। फाउंडेशन और कंसीलर आप किसी भी कंपनी का यूज कर सकती हैं लेकिन ध्यान रहे कि उसका शेड आपकी स्किन टोन से एकदम मिलता हो।

स्टेप-3

फाउंडेशन लगाने के बाद नंबर आता है आई मेकअप का। सबसे पहले आंखों पर काजल या आई लाइनर लगाएं। आप पहली बार मेकअप कर रही हैं इसलिए लिक्विड की जगह पैंसिल वाले लाइनर का यूज करें। अब मस्कारा लें और अपनी पलकों पर रुट से ऊपर की तरफ करते हुए उसे अप्लाई करें। आईशैडो के तौर पर ब्राउन या गोल्ड शेड चुन सकती हैं, क्योंकि यह नेचुरल लगता है और हर ड्रेस पर सूट भी होता है।

doing makeup for the first time inside

स्टेप-4

मेककप करते वक्त अपने गालों को बिल्कुल भी इग्नोर न करें। गालों पर ब्लशर लगाकर ही मेकअप का ग्लो आता है। अगर आपका कलर फेयर है तो पिंक और अगर डस्की टोन है तो ब्राउन ब्लश का यूज करें। ब्लशन को ब्रश की मदद से गालों पर लगाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए अपनाएं 5 स्पेशल फेस वॉश टिप्स, पिंपल्स और दाग धब्बों की समस्‍या होगी दूर

स्टेप-5

doing makeup for the first time inside

मेकअप का लास्ट और सबसे अहम स्टेप होता है लिपस्टिक लिपस्टिक को लगाते ही चेहरा खिल जाता है। अगर आपने आज तक कभी मेकअप नहीं किया है तो लाइट शेड लिपस्टिक या न्यूड लिपस्टिक का यूज करें। अगर आपको लिपस्टिक लगाना पसंद नहीं है तो आप लिप बाम भी लगा सकती हैं।