गर्मियों की चिलचिलाती धूप का बुरा असर न केवल महिलाओं की स्किन पर पड़ता है, बल्कि इससे उनका फैशन भी प्रभावित होता है क्‍योंकि त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए ज्‍यादातर महिलाएं खुद को पूरी तरह कवर करने वाली ड्रेसेस को चुनने के लिए मजबूर हो जाती हैं। तो इसका मतलब यह है कि गर्मियों में सभी महिलाओं को स्‍टाइल से समझौता करना चाहिए? जबकि ज्‍यादातर महिलाओं का जवाब होगा न! अगर आप भी गर्मियों में स्‍टाइल और स्किन प्रोटेक्‍शन दोनों चाहती हैं तो आपको सिर्फ थोड़े से प्रयास की जरूरत है। आपको बस इतना करना है कि इन गर्मियों में आप जब भी घर से बाहर जाए तो अपने हैंडबैग में इन चीजों को रखना ना भूलें।

इसे जरूर पढ़ें: Candle Wax Massage: एजिंग और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करेगी यह खास मसाज

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन यूवीए और यूवीबी किरणों दोनों को अवशोषित करके त्वचा की रक्षा करता है। इसलिए, यह एक अच्छा सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) वाला होना चाहिए। एसपीएफ सनबर्न सुरक्षा की मात्रा को इंगित करता है जो प्रोडक्‍ट ऑफर करता है। त्वचा के नुकसान को कम करने के लिए आपको कम से कम को एसपीएफ 15 या उससे ऊपर के सनस्क्रीन का विकल्प चुनना चाहिए।

वेट वाइप्‍स 

wet wipes for skin

गर्मियों में वेट वाइप्‍स को अपने हैंडबैग का हिस्‍सा बनाएं। जी हां गर्मियों में पसीने से तर त्वचा में गंदगी और प्रदूषण आसानी से बैठ जाता है। एक वाइप उन सभी प्रदूषकों को आसानी से हटाकर, आपके चेहरे को कुछ ही समय में पहले जैसा फ्रेश बना देता है।

लिप बाम

नाजुक होने के कारण होंठों पर सूरज की किरणों को बहुत ज्‍यादा नुकसान होता है। इसलिए गर्मियों में होंठों की एक्‍स्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है। एसपीएफ़ युक्‍त मॉइश्‍चराइजिंग बाम लगाकर उन्‍हें हाइड्रेटेड और प्रोटेक्‍ट करें।

ड्राई/स्प्रे शैम्पू

पसीना और धूल आपकी बालों की शाइन को कम कर देता है और इसे चिपचिपा बना देता है। ऐसे मामले में, एक स्प्रे शैंपू आपको ऐसी सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाकर आपके लिए बीएफएफ के रूप में काम करता है। बस बालों की जड़ों पर शैम्पू से स्प्रे करें, और फिर अपने बालों इसे अच्‍छे से ब्‍लेंड करके बालों में कंघी करें।

गुलाब जल

rose water for summer heat

गुलाब जल से भरी एक स्प्रे बोतल गर्मियों में आपकी त्वचा के लिए किसी चमत्‍कार की तरह काम करती है। चेहरे पर गुलाब जल स्‍प्रे करने से त्वचा ग्‍लोइंग और हाइड्रेटेड रख सकती है। चेहरे के लिए जादू की तरह काम करने वाला गुलाब जल, जिसका मार्केट प्राइस 75 रुपये है, लेकिन इसे आप यहां से 60 रुपये में खरीद सकती हैं।

सनग्‍लासेस

सनग्लासेस पहनना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना सनस्‍क्रीन लगाना। इसलिए अपनी आंखों को सूरज की किरणों और धूल से बचाने के लिए इसे लगाना न भूलें। बाहर जाते समय अच्छे मिरर कोटेड या एंटी-रिफ्लेक्टिंग सनग्लासेस पहनें।

डियो

गर्मियो में पसीना आना बहुत ही नेचुरल प्रोसेस है जो आपकी बॉडी को ठंडा रखता है। लेकिन कई महिलाओं के पसीने से अजीब से स्‍मैल आती हैं, और कोई भी बदबूदार व्यक्ति के पास नहीं खड़ा होना चाहता है। बॉडी से किसी भी गंध को बाहर निकालने के लिए बस एक पॉकेट-साइज़ रोल ऑन अपने हैंडबैग में रखना बेहद जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें: जिद्दी पिंपल्‍स और झुर्रियों को झटपट दूर करता है करेले का ये जादुई मास्‍क 

पॉकेट छाता

summer care umbrella

अगर आप इनमें से किसी भी प्रोडक्‍ट को ले जाना भूल जाती हैं तो कोई नहीं लेकिन आप पॉकेट छाता रखना ना भूलें। एक ऐक्रेलिक कोटिंग छाता ना केवल आपके चेहरे को सुरक्षा देगा बल्कि आपके हाथों को भी सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करेगा। अगर आप गर्मियों में अपने लिए पॉकेट छाता लेना चाहती हैं तो अच्‍छी क्‍वालिटी का पॉकेट छाता जिसका मार्केट प्राइस 660 रुपये है लेकिन इसे आप यहां से सिर्फ 330 रुपये में खरीद सकती हैं