सुंदर दिखना मतलब कॉन्फीडेंस होना। सुंदर लड़कियां कॉन्फीडेंट होती हैं इसलिए हर लड़की सुंदर दिखने की ख्वाहिश रखती है। दरअसल जब आप सुंदर दिखती हैं तो पॉज़ीटिव फील करती हैं। यह पॉजीटिविटी ही आपके कॉन्फीडेंस का कारण बनती है। लेकिन कॉस्मेटिक का इस्तेमाल कर कभी सुंदर मत बनिएगा। ऐसी सुंदरता आपको समय से पहले बूढ़ा बना देगी।
तो फिर क्या किया जाए?
इसके लिए इन तेल का इस्तेमाल करें। आज हम आपको 5 तरह के तेल के बारे में बताने वाले हैं जो हेयरफॉल से लेकर ड्राई स्किन तक की समस्या को ठीक कर देगा।

मोगरा ऑयल

essential oil for glowing skin and beautiful hair inside

मोगरे का ऑयल हड्डियों के लिए तो फायदेमंद है ही। इसके अलावा यह हेयरफॉल की समस्या को भी दूर करता है। दरअसल विशेषज्ञ मांसपेशियों के ऐंठन को कम करने के लिए मोगरा ऑयल इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं जो काफी कारगर भी है। लेकिन यह बालों की झड़ने की समस्या को भी ठीक करता है। हेयरफॉल ठीक करने के लिए सप्ताह में एक बार मोगरे के ऑयल को गरम कर सिर की मालिश करें। इससे तनाव भी कम होगा और हेयरफॉल की समस्या भी ठीक हो जाएगी।

Read more: मेकअप के बाद भी आपकी स्किन लगती है डल तो ये ब्यूटी टिप्स आएंगे आपके काम

देवदार का तेल
essential oil for glowing skin and beautiful hair inside

स्किन को सुंदर बनाए रखने के लिए देवदार के तेल का इस्तेमाल करें। इससे स्किन जल्दी ढीली नहीं होती है। रोज सुबह नहाने से एक घंटे पहले देवदार के तेल से पूरे शरीर की मालिश करें। मालिश करने से तेल स्किन के अंदर जाएगा और स्किन को हेल्दी बनाएगा।

दालचीनी का तेल
essential oil for glowing skin and beautiful hair inside

अगर चेहरे पर फाइन लाइन्स दिखने लगी हैं तो दालचीनी के तेल को इस्तेमाल करें। दरअसल उम्र से पहले चेहेर पर दिखने वाली चेहरे की फाइन लाइन्स स्ट्रेस की निशानी होती है। इस स्ट्रेस को कम करने के लिए रोज रात को सोने से पहले सिर और चेहरे पर दालचीनी का तेल लगाएं। यह नर्वस टेंशन कम करने व याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा ये ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार करता है जिससे चेहरे की स्किन में रक्त का संचार बढ़ता है और फाइन लाइन्स के निशान चेहरे पर नहीं दिखते हैं।

हल्‍दी का तेल
essential oil for glowing skin and beautiful hair inside

खाने में इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी की तरह ही इसका तेल भी काफी गुणकारी होता है। इसके तेल से मालिश करने पर स्किन ग्लोइंग बनती है। दरअसल इसमें मौजूद आरटर्मेरॉन नाम का एक कम्पाउंड होता है जो लिवर को हेल्थी रखता है और स्किन के फोड़े-फुंसियों को ठीक करता है।

गाजर का तेल
essential oil for glowing skin and beautiful hair inside

अगर किसी तरह की स्किन एलर्जी हो गई है तो गाजर के तेल से मालिश करें। इससे इंफेक्शन और जख्म से छुटकारा मिलता है। इस तेल में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स उत्‍तकों में ऑक्सिडेंट्स से हुई टूट-फूट को सही करता है और उनको ज्यादा नुकसान करने से रोकता है।
इसलिए इन असेंशियल ऑयल का अपने डेली लाइफ में इस्तेमाल करें और अपनी स्किन व बालों को सुंदर बनाएं। शरीर के ये दो हिस्से सुंदर रहेंगे तो आप खुद ब खुद सुंदर बन जाएंगी।