हर महिला की त्वचा अलग तरह की होती है। किसी महिला को ऑयली स्किन से परेशानी होती है तो किसी को रुखी त्वचा परेशान करती है और बढ़ती उम्र के साथ लकीरें देखकर मैच्योर वुमेन की भी परेशान बढ़ती जाती है। ऐसे में आपको एक जैसे स्किन केयर की जरुरत नहीं है। 

आप सबसे पहले अपनी स्किन की पहचानें तभी आप अपनी त्वचा को बेहतरीन ट्रीटमेंट दे पाएंगी। हर महिला सैलून में जाकर फेशियल लेती है और फेशियल के बाद आपको स्टीम भी दी जाती है लेकिन किस तरह की स्किन पर कैसी स्टीम लेनी चाहिए ये महिलाओं को पता नहीं होता जिस वजह से उसी पार्लर से फेशियल करवाने वाली कुछ महिलाओं कि स्किन पर चमक आती है तो कुछ महिलाओं कि स्किन पर मुहासे या एलर्जी हो जाती है। आपको अपनी स्किन के हिसाब से कैसी फेशियल स्टीम लेनी चाहिए ये भी जान लीजिए। 

ऑयली स्किन 

facial steam oily skin

ऑयली स्किन का मतलब है कि आपकी त्वचा के ग्लेंड्स ओवरएक्टिव हैं ये समस्या ज्यादातर कम उम्र की लड़कियों को होती है जिस वजह से उन्हें चेहरे पर मुहासे भी होते हैं। ऐसी लड़कियों को कौन सी हर्ब के साथ फेशियल स्टीम लेनी चाहिए ये जरुर जान लें।

हर्ब स्टीम फॉर ऑयली स्किन - बबूने के फूल, लेमन ग्रास, लैवेंडर और रोज़मेरी को पानी में डालकर आप उस पानी से स्टीम लें। ऑयली स्किन की महिलाओं के लिए इससे अच्छी फेशियल स्टीम और कुछ नहीं हो सकती। इससे आपकी त्वचा मुलायम और साफ भी हो जाएगी।

ड्राय स्किन 

facial steam dry skin 

अगर आपकी त्वचा है तो आपको खिंचा-खिचा महसूस होता होगा। स्किन पर दरारें नज़र आती होंगी जिस वजह से आपकी ब्यूटी भी खराब हो जाती होगी। ऐसे में आप जब फेशियल लेती हैं तो कुछ दिन बाद फिर से आपकी त्वचा रुखी और बेजान दिखने लगती हैं। इसलिए आपको ड्राय स्किन पर फेशियल करवाने के बाद जो स्टीम लेनी है वो पता होगी तो आप ज्यादा ग्लो करेंगी। ध्यान रखें कि ड्राय स्किन वाली लड़कियों को 5 मिनट से ज्यादा स्टीम नहीं लेनी चाहिए। इतना ही नहीं हफ्ते में एक बार से ज्यादा स्टीम ना लें।

हर्ब स्टीम फॉर ड्राय स्किन- पानी में गुलाब के पत्तों के साथ रोज़मेरी और सौंफ डालकर आपको स्टीम लेनी चाहिए। आप चाहें तो इसमें थोड़ी से पुदीने की पत्तियां भी डाल सकती हैं। 

मैच्योर स्किन 

facial steam mature skin

अगर आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र की लकीरें बढ़ती जा रही हैं तो आपको फेशियल के बाद कैसी स्टीम लेनी चाहिए जान लें। सही स्टीम लेंगी तो फेशियल के बाद आपकी त्वचा पर ज्यादा चमक आएगी। आपको ध्यान रखें कि स्टीम लेने से पहले आप आंखों के चारों ओर झुर्रियों वाले त्वचा पर विटामिन ई और ए के कैप्सूल तोड़कर उसका पेस्ट लगा लें और फिर स्टीम लें। स्टीम लेने से विटामिन ई और विटामिन ए आपकी स्किन में अच्छे से चली जाएगी। 

हर्ब स्टीम फॉय मैच्योर स्किन- मुलैठी की जड़, बबूने के फूल, नारंगी के फूल पानी में मिलाकर आप उस पानी को गर्म करें और उसकी भाप से स्टीम लें। इससे आपकी त्वचा पर काफी असर पड़ेगा और चमक आएगी।